अपना शहर चुनें

States

IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान बने संजू सैमसन, स्टीव स्मिथ को किया रिलीज

IPL 2021: संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया है (Rajasthan Royals/Twitter)
IPL 2021: संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स का कप्तान बनाया गया है (Rajasthan Royals/Twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) के लिए राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने संजू सैमसन (Sanju Samson) को अपना कप्तान चुना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 9:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन (IPL 2021) के लिए राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने संजू सैमसन (Sanju Samson) को अपना कप्तान चुना है. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) समेत कई खिलाड़ियों के कॉन्ट्रैक्ट को रिन्यू नहीं किया गया है. आईपीएल 2021 के ऑक्शन से पहले आईपीएल की सभी आठ टीमों ने अपने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट को जारी कर दिया है. स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स यूएई में खेले गए पिछले आईपीएल में आखिरी स्थान पर रही थी. स्मिथ ने सभी 14 लीग मैच खेले और 311 रन बनाए. टीम के खराब प्रदर्शन के कारण उनकी कप्तानी की काफी आलोचना हुई थी.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन यूएई में खेला गया था. राजस्थान के पास स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर जैसे बड़े नाम शामिल थे. बावजूद इसके राजस्थान का परफॉर्मेंस काफी खराब रहा था. हालांकि, टीम की शुरुआत काफी अच्छी हुई थी, लेकिन उसके बाद राजस्थान का सफर आठवें स्थान पर खत्म हुआ.

IPL 2021: रिलीज-रिटेन के बाद नीलामी के लिए टीमों के पर्स में बचा है इतना पैसा



राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले ने एक बयान में कहा, ''आईपीएल के विस्तार के साथ कप्तानी पूरे साल का जिम्मा हो गया है और ऐसे में सक्षम भारतीय कप्तान होना जरूरी है.'' उन्होंने कहा, ''संजू ने रॉयल्स के लिए ही डेब्यू किया था और पिछले आठ साल में उसकी प्रगति देखना सुखद रहा है. वह 2021 में टीम की कप्तानी के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं.''
वहीं, स्टीव स्मिथ का करार राजस्थान रॉयल्स के साथ अक्टूबर 2020 में खत्म हो गया था. आईपीएल 2018 से पहले रॉयल्स ने सिर्फ स्मिथ को टीम में बरकरार रखा था और 12.5 करोड़ रुपये का करार किया था. उन्हें कप्तान भी बनाया गया था, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद के बाद उन्हें पद छोड़ना पड़ा था. भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में हुई सीरीज में स्मिथ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके.

IPL 2021: भारत के खिलाफ तूफान लाने वाले 4 ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी ने किया बाहर

नए कप्तान सैमसन ने कहा, ''मैं इस चुनौती को लेकर काफी रोमांचित हूं. कई बेहतरीन खिलाड़ियों ने रॉयल्स की कप्तानी की है और मैने राहुल द्रविड़, शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ से काफी कुछ सीखा है.''

IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन को टीम का कप्तान बनाया है (Rajasthan Royals/Twitter)


बता दें कि आईपीएल 2020 में संजू सैमसन ने 14 मैचों में 28.84 की औसत और 158.89 के स्ट्राइक रेट से 375 रन बनाए. वहीं, आईपीएल में अबतक सैमसन ने 107 मैचों में 27.78 की औसत और 133.74 के स्ट्राइक रेट से 2584 रन बनाए हैं. संजू ने आईपीएल में अबतक 2 शतक और 13 अर्धशतक जड़े हैं.

राजस्थान रॉयल्स के रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट:
स्टीव स्मिथ, अंकित राजपूत, ओशाने थॉमस, आकाश सिंह, वरुण आरोन, टॉम कुर्रन, अनिरुद्ध जोशी, शंशाक सिंह.

राजस्थान रॉयल्स के रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट:
संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्‍यागी, एंड्रयू टाइ, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडेय, जशस्‍वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा और रॉबिन उथप्‍पा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज