इस भारतीय खिलाड़ी ने कोहली को यो यो टेस्ट में छोड़ा बहुत पीछे?

पिछले 4 महीने सरदार सिंह के लिए आसान नहीं रहे लेकिन उन्होंने आखिरकार अपनी कठिन मेहनत के चलते एशियन गेम्स के लिए राष्ट्रीय टीम में जगह बना ली है.

News18Hindi
Updated: August 16, 2018, 11:54 AM IST
इस भारतीय खिलाड़ी ने कोहली को यो यो टेस्ट में छोड़ा बहुत पीछे?
सरदार सिंह ने विराट कोहली को यो यो टेस्ट में पीछे छोड़ दिया है.
News18Hindi
Updated: August 16, 2018, 11:54 AM IST
भारतीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह को पिछले महीनों के दौरान पूर्व कोच ने खराब फिटनेस का हवाला देते हुए टीम से बाहर निकाल दिया था. जब उन्हें एक दशक में पहली बार टीम से बाहर निकाला गया तो उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें अपनी फिटनेस को बेहतर करने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कठिन ट्रेनिंग जारी रखी. उन्होंने तय किया कि अब वह इतनी कठिन ट्रेनिंग करेंगे कि कोई उनकी फिटनेस पर सवाल न उठा सके और कोई कह न सके कि वह फिट न होने के चलते राष्ट्रीय टीम में शामिल होने लायक नहीं है

पिछले 4 महीने सरदार सिंह के लिए आसान नहीं रहे लेकिन उन्होंने आखिरकार अपनी कठिन मेहनत के चलते एशियन गेम्स के लिए राष्ट्रीय टीम में जगह बना ली है. उन्हें वापसी के लिए मौजूदा कोच हरेंद्र सिंह ने बुलाया. वह चाहते थे कि टीम को एक सबसे अनुभवी खिलाड़ी मिले. सरदार सिर्फ अपने शौक के चलते टीम में वापस नहीं आना चाहते थे लेकिन सिर्फ अपने प्रदर्शन के दम पर टीम में जगह बनाना चाहते थे. वह कुछ समय से जिम में कड़ी मेहनत कर रहे थे और जमकर समय बिता रहे थे.




No Shortcuts. Work for it


A post shared by Sardarsingh (@sardarsingh8) on






उन्होंने अपने स्टेमिना और गति में बढ़ोतरी की है. उन्होंने इस दौरान फिटनेस पर इतना ध्यान दिया कि महीनों हॉकी को हाथ नहीं लगाया. साथ ही मुख्य शारीरिक अंगों को मजबूत बनाने के लिए काम किया. जिसमें पैर, कोहनियां, सीना शामिल हैं. अब सरदार ने अपने खाने-पीने का अंदाज़ भी बदल दिया है और ज्यादा पोषण वाला खाना ही खाते हैं. उन्हें जब पराठा खाने की चाह होती है तो उसमें वह आलू की बजाय ब्रोकली डालकर खाते हैं.

कोहली को छोड़ा बहुत पीछे:
खबरों के मुताबिक सरदार सिंह के यो यो टेस्ट के बारे में दिलचस्प बात ये रही कि उन्होंने इस मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया. भारतीय टीम में सेलेक्शन के लिए यो यो स्कोर कम से कम 16.1 तय किया गया है. वहीं इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया टीम के लिए यह 19 सेट किया गया है. खबरों के मुताबिक विराट कोहली का यो यो स्कोर 19 है. वहीं सरदार सिंह ने 21.3 का स्कोर हासिल किया है. इस तरह से उन्होंने कोहली को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: रॉस टेलर ने तोड़ डाला एमएस धोनी के छक्कों का रिकॉर्ड
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर