कोरोना वायरस की भेंट चढ़ गया ये साल, जानिए 2021 में टीम इंडिया का कार्यक्रम, देखें पूरा शेड्यूल

कोरोना वायरस के चलते भारत-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज स्थगित कर दी गई थी.
कोरोना वायरस के चलते भारत-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज स्थगित कर दी गई थी.

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिए साल 2021 बेहद व्यस्त रहने वाला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2020, 8:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर खेल जगत पर भी टूटा है. इस साल को खेलों के लिए ऐतिहासिक माना जा रहा था, लेकिन एक के बाद एक बड़ी प्रतियोगिताओं के स्थगित या रद्द होने के बाद माना जा रहा है कि खेलों के लिहाज से लगभग ये पूरा साल ही कोरोना वायरस की भेंट चढ़ गया है. टोक्यो ओलिंपिक को एक साल के लिए टाला जा चुका है. इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. यहां तक कि आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup) पर भी संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते साल 2020 में ऐसा नजर नहीं आ रहा है कि भारतीय टीम (Indian Team) बहुत अधिक वक्त मैदान पर बिता पाएगी. यहां तक कि आस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले टी20 विश्वकप पर भी कोरोना की गाज गिरती दिखाई दे रही है. बावजूद इसके ये साल जैसा भी जाए, एक बात तो तय है  कि साल 2021 विराट कोहली और उनकी टीम के लिए बेहद व्यस्तता लेकर आने वाला है. आइए, जानते हैं कैसे?

साल 2021 का आगाज : आस्ट्रेलिया से लौटकर इंग्लैंड की मेजबानी (जनवरी-मार्च)
जनवरी में आस्ट्रेलिया में चार टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलने के बाद भारतीय टीम को घरेलू जमीन पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है. विश्व टेस्ट चैंपि​यनशिप के तहत खेली जाने वाली ये सीरीज जनवरी से मार्च तक चलेगी. भारतीय टीम इसके बाद अफगानिस्तान से भी तीन वनडे मैच खेलेगी.
आईपीएल में जमेगा रंग (अप्रैल-मई)


इंडियन प्रीमियर लीग के इस साल होने वाले 13वें सीजन को लेकर भले ही अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, लेकिन साल 2021 का आईपीएल भारत और अफगानिस्तान के बीच वनडे सीरीज के तुरंत बाद शुरू हो जाएग. अप्रैल से शुरू होने वाला ये लोकप्रिय टूर्नामेंट डेढ़ महीने तक जारी रहेगा.

टेस्ट क्रिकेट का विश्व कप (जून)
भारतीय क्रिकेटर अभी इंडियन प्रीमियर लीग के खुमार से बाहर निकलने ही वाले होंगे, इसी दौरान जून में ​आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू हो जाएगा. टेस्ट क्रिकेट के विश्व कप का खिताबी मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा. अब चूंकि भारतीय टीम चैंपियनशिप की अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज है तो इस बात की पूरी संभावना है कि फाइनल में खिताब के लिए भिड़ने वाली टीमों में टीम इंडिया भी होगी.

श्रीलंका और इंग्लैंड दौरा (जुलाई-सितंबर)
इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खत्म होते ही भारतीय टीम के विदेशी दौरे शुरू हो जाएंगे. इसके तहत जुलाई के अंत में टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा करना है. इसके बाद टीम इंडिया अगस्त से सितंबर के बीच इंग्लैंड का दौरा करेगी. इंग्लैंड में टीम को पांच टेस्ट मैच खेलने हैं.

भारत में टी20 विश्व कप का रोमांच (अक्टूबर)
इंग्लैंड के बाद भारतीय टीम तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीकी क्रिकेट टीम की मेजबानी करेगी. दोनों देशों के बीच ये सीरीज अक्टूबर में खेली जाएगी. इतना ही नहीं, इसके बाद भारतीय सरजमीं पर टी20 विश्व कप भी खेला जाएगा, जिसका इंतजार दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों को है.

न्यूजीलैंड की मेजबानी और साउथ अफ्रीका का दौरा (नवंबर-दिसंबर)
टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने के बाद अगर भारतीय खिलाड़ी आराम करने की सोच रहे हैं तो उनका अनुमान गलत है. वो इसलिए क्योंकि विश्व कप के बाद नवंबर में भारतीय टीम को दो टेस्ट मैच और तीन टी20 मैचों के लिए न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी है. इसके बाद भी आराम का नाम न लो. दिसंबर में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका का टिकट कटा लेगी, जहां उसे तीन टेस्ट और इतने ही टी20 मैच खेलने हैं.

साल 2020 के कार्यक्रम पर फिर सकता है पानी
ये तो बात हुई साल 2021 की, लेकिन जरा इस साल भारतीय टीम के बचे कार्यक्रम पर भी नजर डाल लेते हैं. हालांकि कोरोना वायरस के चलते इनमें से अधिकतर दौरे या सीरीज रद्द या स्थगित होने की आशंका ही अधिक नजर आ रही है. इस साल टीम को जुलाई में तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच खेलने के लिए जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाना है जबकि अगस्त में जिम्बाब्वे से उसकी सरजमीं पर तीन वनडे खेलने हैं. फिर सितंबर में वनडे एशिया कप होना है. भारत को अक्टूबर में इंग्लैंड की तीन वनडे और तीन टी20 मैचों के लिए मेजबानी करनी है जबकि टी20 विश्व कप से पहले वह मेजबान आस्ट्रेलिया से तीन टी20 मैच खेलेगा. भारतीय टीम टी20 विश्व कप के आस्ट्रेलिया में ही रुकी रहेगी जहां उसे चार टेस्ट और तीन वनडे मैच खेलने हैं. कोहली की टीम नया साल आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर ही मनाएगी.

बड़ी बात : न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने बताई कोरोना वायरस से निपटने की 'दवाई'!

मोहम्मद शमी ने विराट कोहली की बल्लेबाजी पर किया कमेंट-कहा उनमें भी कमी है
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज