Home /News /sports /

T20 World Cup: नामीबिया की सुपर-12 में दमदार शुरुआत, स्कॉटलैंड को 4 विकेट से दी मात

T20 World Cup: नामीबिया की सुपर-12 में दमदार शुरुआत, स्कॉटलैंड को 4 विकेट से दी मात

नामीबिया के लिए रुबेन ट्रंपलमैन ने स्कॉटलैंड के खिलाफ पारी के पहले ही ओवर में 3 विकेट झटके. (AFP)

नामीबिया के लिए रुबेन ट्रंपलमैन ने स्कॉटलैंड के खिलाफ पारी के पहले ही ओवर में 3 विकेट झटके. (AFP)

Scotland vs Namibia, T20 World Cup 2021 : नामीबिया ने टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 चरण के अपने पहले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज की. स्कॉटलैंड टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 109 रन ही बना पाई. इसके बाद नामीबिया ने 5 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. नामीबिया ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup-2021) के सुपर-12 चरण के मुकाबले में बुधवार को स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ उसने टूर्नामेंट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की. हालांकि इनमें से 2 मैच उसने क्वालिफिकेशन चरण में जीते. स्कॉटलैंड टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 109 रन ही बना पाई. इसके बाद नामीबिया ने 5 गेंद शेष रहते 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. 110 रन के लक्ष्य का पीछा करने में नामीबिया के भी 6 विकेट गिरे. उसके लिए जेजे स्मिट (JJ Smit) ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए और वह नाबाद लौटे. जेजे ने साफयान शरीफ के पारी के अंतिम ओवर की पहली गेंद पर विजयी छक्का जड़ा. नामीबिया के पेसर रुबेन ट्रंपलमैन (Ruben Trumpelmann) ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और पहले ही ओवर में 3 विकेट झटके. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

    लक्ष्य का पीछा करते हुए नामीबिया को पहला झटका वेन लिंगेन (18) के तौर पर लगा जिन्हें साफयान शरीफ ने 28 के टीम स्कोर पर पैवेलियन भेजा. इसके बाद क्रेग विलियम्स ने विकेटकीपर बल्लेबाज जेन ग्रीन (9) के साथ दूसरे विकेट के लिए 22 रन जोड़े. ग्रीन को क्रिस ग्रीव्स ने शिकार बनाया. कप्तान गेरहार्ड इरासमस (4) कुछ खास नहीं कर पाए और लीस्क ने उन्हें बोल्ड कर दिया. क्रेग विलियम्स 67 के टीम स्कोर पर पैवेलियन लौटे. उन्होंने 29 गेंदों पर 1 छक्के की बदौलत 23 रन बनाए.

    इसे भी पढ़ें, नामीबिया के 23 साल के गेंदबाज ने टी20 वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, पहले ही ओवर में झटके 3 विकेट

    स्मिट 23 गेंदों पर 2 चौके और 2 छक्के जड़कर नाबाद लौटे. उन्होंने डेविड वीस (16) के साथ 5वें विकेट के लिए 35 रन जोड़े. वीस 18वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए जबकि अगले ओवर की चौथी गेंद पर फ्रीलिंक (2) को व्हील ने मैकल्योड के हाथों कैच करा दिया. फिर स्मिट ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर छक्के से टीम को जीत दिलाई. स्कॉटलैंड के नियमित कप्तान काइल कोएत्जर उंगली में चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल पाए जिसके बाद बेरिंग्टन ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली.

    इससे पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रुबेन ट्रंपलमैन के पहले ओवर में तीन झटकों से बैकफुट पर आया स्कॉटलैंड 8 विकेट पर 109 रन ही बना सका. छठा मैच खेल रहे ट्रंपलमैन ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 17 रन देकर 3 विकेट चटकाए. उनके अलावा पेसर जेन फ्राइलिंक ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 10 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. नामीबिया के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इससे लगता है कि स्कॉटलैंड की पारी में सिर्फ 7 चौके और 2 छक्के ही लगे.

    इसे भी देखें, विराट-धोनी जैसा शॉट लगाना चाहता था बांग्लादेशी क्रिकेटर, हो गया आउट- Video

    स्कॉटलैंड का कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया. छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे माइकल लीस्क 44 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. उनके अलावा क्रिस ग्रीव्स (25) और ओपनर मैथ्यू क्रॉस (19) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. नामीबिया के कप्तान गेरहार्ड इरासमस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और ट्रंपलमैन ने पहले ओवर में ही 3 विकेट चटकाकर इस फैसला को सही साबित किया.

    जॉर्ज मुन्से (0) ट्रंपलमैन की मैच की पहली ही गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि तीसरी गेंद पर कैलम मैकल्योड (0) ने विकेटकीपर जेन ग्रीन के हाथों कैच थमाया. ट्रंपलमैन ने अगली गेंद पर बेहतरीन फॉर्म में चल रहे और कार्यवाहक कप्तान रिची बेरिंग्टन (0) को पगबाधा करके स्कॉटलैंड का स्कोर 3 विकेट पर 2 रन कर दिया. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह सिर्फ दूसरा मौका है, जब किसी गेंदबाज ने पहले ओवर में ही 3 विकेट चटकाए हैं.

    इससे पहले जून 2019 में श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था. क्रॉस ने पांचवें ओवर में ट्रंपलमैन पर पारी का पहला चौका जड़ा लेकिन अनुभवी डेविड वीस (22 रन पर 1 विकेट) ने अगले ओवर में क्रेग वालेस (4) को पगबाधा कर दिया. स्कॉटलैंड की टीम पावरप्ले में चार विकेट पर 22 रन ही बना सकी. माइकल लीस्क ने वीस पर दो चौकों के अलावा माइकल वान लिंगेन की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ 11वें ओवर में 14 रन जोड़े और टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.

    फ्राइलिंक ने अगले ओवर में क्रॉस को बोल्ट करके स्कॉटलैंड को पांचवां झटका दिया. क्रॉस ने 33 गेंद की पारी में एक चौका मारा. लीस्क ने जेजे स्मिट (20 रन पर 1 विकेट) पर अपना दूसरा छक्का मारा जबकि ग्रीव्स ने बर्नार्ड शोल्ट्ज और ट्रंपलमैन पर चौके जड़े. स्मिट ने लीस्क को बोल्ड करके स्कॉटलैंड को बड़ा झटका दिया. उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के मारे. स्कॉटलैंड के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ लेकिन इसी ओवर में फ्राइलिंक ने मार्क वॉट (03) को आउट किया जबकि लीस्क अंतिम ओवर में रन आउट हुए.

    Tags: Cricket news, Icc T20 world cup, Namibia, Scotland, T20 WC, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर