Home /News /sports /

selectors to speak to virat kohli before squad selection for south africa series likely to be rested for sa and ireland tour

IPL 2022 में खराब प्रदर्शन के बाद विराट कोहली से बात करेंगे सेलेक्टर्स, क्या होगी टीम इंडिया से छुट्टी?

IPL 2022 में विराट कोहली 12 मैच खेल चुके हैं. लेकिन उनके बल्ले से एक अर्धशतक ही निकला है. (PTI)

IPL 2022 में विराट कोहली 12 मैच खेल चुके हैं. लेकिन उनके बल्ले से एक अर्धशतक ही निकला है. (PTI)

टीम इंडिया को अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का सेलेक्शन आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के दौरान होगा. इससे पहले यह खबर सामने आ रही है कि सेलेक्टर्स टीम सेलेक्शन से पहले खराब फॉर्म से जूझ रहे विराट कोहली से बात करेंगे और यह जानने कि कोशिश करेंगे कि क्या वो ब्रेक चाहते हैं. इस बात की संभावना है कि कोहली को दक्षिण अफ्रीका सीरीज के साथ-साथ आयरलैंड दौरे से भी आराम दिया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. विराट कोहली का आईपीएल 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन जारी है. आईपीएल इतिहास का यह उनका सबसे खराब सीजन है. वो तीन बार गोल्डन डक. यानी पहली गेंद पर आउट हो चुके हैं. कोहली के खराब फॉर्म को देखते हुए उन्हें क्रिकेट से ब्रेक दिए जाने की मांग उठ रही है. आईपीएल के ठीक बाद भारत को जून में दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करनी है. दोनों देशों के बीच 5 टी20 की सीरीज प्रस्तावित है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन आईपीएल के प्लेऑफ के दौरान होगा. ऐसी जानकारी सामने आ ऱही है कि इस सीरीज के लिए टीम इंडिया चुनने से पहले चेतेन शर्मा की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी विराट कोहली से बात करेगी और यह जानने की कोशिश करेगी कि क्या बुरे दौर से गुजर रहे कोहली ब्रेक चाहते हैं?

टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी के एक सदस्य़ ने इनसाइ़डस्पोर्ट को बताया, “यह एक ऐसा दौर है, जिससे हर खिलाड़ी गुजरता है और विराट भी उसी दौर से गुजर रहे हैं. वह निश्चित रूप से इससे उबर जाएंगे. लेकिन सेलेक्टर होने के नाते हमें पहले टीम के बारे में सोचना होगा. हम उनके साथ बातचीत करेंगे कि क्या वह क्रिकेट से ब्रेक चाहते हैं या खोई फॉर्म हासिल करने की लड़ाई जारी रखना. हालांकि, इनसाइडस्पोर्ट के मुताबिक, कोहली को दक्षिण अफ्रीका सीरीज के साथ-साथ आयरलैंड दौरे से भी आराम दिया जा सकता है.

विराट को आराम क्यों?

विराट कोहली ने आईपीएल 2022 से पहले बल्लेबाजी पर फोकस करने के इरादे से भारतीय टी20 टीम के साथ-साथ आरसीबी की भी कप्तानी छोड़ दी. लेकिन उनके इस फैसले का फायदा होता नहीं दिख रहा. क्योंकि वो आईपीएल के इस सीजन में ही तीन बार गोल्डन डक हो चुके हैं और 12 मैच में 19 की औसत से 216 रन बनाए हैं. वो इस सीजन में एक बार ही पचास रन का आंकड़ा पार कर पाएं हैं. उन्हें शतक लगाए 100 से ज्यादा पारियां हो चुकी हैं.

उन्होंने पूर्व कोच रवि शास्त्री की सलाह मानते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में ओपनिंग की. लेकिन, यह दांव भी फेल हो गया. आईपीएल के इस सीजन में उनका स्ट्राइक रेट 110 के आस-पास है, जो उनके जितने बड़े कद के खिलाड़ी की काबिलियत से कमतर है.

वैसे, आईपीएल का प्रदर्शन हर बार टीम इंडिया में चुने जाने का पैमाना नहीं होता है. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में भी कोहली फॉर्म से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि सेलेक्टर आगामी सीरीज के लिए कोहली को चुनने से पहले उनसे बात करना चाहते हैं.

कोहली ने ब्रेक को लेकर टीम मैनेजमेंट से बात नहीं की

टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री, माइकल वॉन के अलावा कई दिग्गज भी यह बात कह चुके हैं कोहली बुरी तरह पक चुके हैं. ऐसे में उन्हें कुछ वक्त के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले लेना चाहिए. हालांकि, कोहली ने अभी तक इस बारे में सेलेक्टर्स या टीम मैनेजमेंट से कोई बात नहीं की है. यहां एक बात यह भी गौर करने लायक है कि अब कोहली कप्तान नहीं है, ऐसे में अब उनके पास कप्तान वाली सुरक्षा नहीं है.

खराब फॉर्म के आधार पर जिस तरह टीम के सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को टीम से ड्रॉप किया गया, ऐसा कुछ विराट के साथ भी हो सकता है. हालांकि, कोहली जितने बड़े खिलाड़ी हैं, उसे देखते हुए इस तरह का कोई फैसला लेने से पहले सेलेक्टर्स उनसे एक बार जरूर बात करना चाहेंगे.

बीसीसीआई के लिए टी20 विश्व कप अहम

इस साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप भी होना है. भारत लंबे वक्त से आईसीसी की कोई ट्रॉफी नहीं जीता है. ऐसे में बीसीसीआई की नजर इस बार उस सूखे को खत्म करने पर है. टीम के पास सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन जैसे खिलाड़ी हैं. वहीं, कई और खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया के दरवाजे पर लगातार दस्तक दे रहे हैं. ऐसे में अगर कोहली का खराब फॉर्म जारी रहता है तो फिर उनके टीम से ड्रॉप होने को खारिज नहीं किया जा सकता है.

IPL 2022: ‘ड्रेसिंग रूम में बैठकर खोई फॉर्म हासिल नहीं होती’, कोहली के ब्रेक पर गावस्कर की दो टूक

बातचीत के बाद ही ब्रेक पर फैसला होगा: सेलेक्टर

टीम इंडिया के सेलेक्टर ने इस मसले पर इनसाइडस्पोर्ट से कहा, “कोहली 33 साल के हैं और साल में करीब 40-50 मैच खेलते हैं. यह स्वाभाविक है कि इसका असर उनके शरीर पर पड़ता है. क्या उन्हें हटा दिया जाना चाहिए, यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब बाद में दिया जा सकता है. विराट ने भारतीय क्रिकेट के लिए वह स्थान और सम्मान हासिल करने के लिए काफी कुछ किया है. अगर वह ब्रेक चाहते हैं, तो उन्हें ब्रेक मिलेगा, लेकिन ऐसा उनके साथ बातचीत करने के बाद ही संभव होगा.”

VIDEO: 12 मैच… 3 बार गोल्डन डक, RCB के पूर्व कप्तान विराट कोहली को IPL 2022 में आखिर हो क्या गया है ?

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज के लिए आईपीएल 2022 के प्लेऑफ के दौरान टीम चुनी जाएगी. रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ के साथ सेलेक्शन मीटिंग से पहले सेलेक्टर्स कोहली से बात करेंगे.

Tags: India vs South Africa, IPL 2022, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर