लाइव टीवी

सामने आया 'विराट कोहली' का सच, क्रिकेटर नहीं पेशे से हैं जूनियर इंजीनियर, चुनाव में किया था प्रचार

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 12:54 PM IST
सामने आया 'विराट कोहली' का सच, क्रिकेटर नहीं पेशे से हैं जूनियर इंजीनियर, चुनाव में किया था प्रचार
विराट कोहली और उनके हमश्कल सौरभ गेडे (बाएं)

विराट कोहली (Virat Kohli) के हमशक्ल सौरभ (Saurabh) हालांकि अभी तक एक बार भी भारतीय कप्तान (Indian Captain) से नहीं मिल पाए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 12:54 PM IST
  • Share this:
पुणे. भारतीय कप्तान (Indian Captain) और मौजूदा समय में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के तौर पर विराट कोहली (Virat Kohli) किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उनके प्रति लोगों की दीवानगी भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया के अन्य देशों में भी देखी जा सकती है. मगर क्या आप जानते हैं कि विराट कोहली का एक रूप ऐसा भी है, जिससे अधिकतर लोग अनजान हैं. विराट कोहली पेशे से क्रिकेटर नहीं, बल्कि मल्टीनेशनल कंपनी में जूनियर इंजीनियर के पद पर काम करते हैं. आप भी चौंक गए? दरअसल, हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं वो विराट कोहली का हमशक्ल सौरभ गेडे (Saurabh Gade) हैं जो पुणे में रहते हैं. भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट भी पुणे में ही दस अक्टूबर से खेला जाना है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सौरभ गेडे (Saurabh Gade) पेशे से जेसीबी कंपनी में जूनियर इंजीनियर हैं. कोहली (Virat Kohli) की तरह दिखने वाले गेडे की जिंदगी इस साल मई में बिल्कुल बदल गई, जब एक स्‍थानीय विधायक ने उन्हें देखा और एक राजनीतिक रैली में आने के लिए राजी कर लिया. दरअसल, महाराष्ट्र स्थित शिरूर जिले में रामलिंग ग्राम पंचायत का सरपंच बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवार ने वोटरों को यह कहकर लुभाया कि विराट कोहली उनके लिए प्रचार करेंगे. इसके लिए बकायदा होर्डिंग लगाए गए. पूरा ढिंढ़ोरा पीटा गया कि 25 मई की रैली में भारतीय कप्तान पहुंचेंगे. फिर क्या था, कोहली के साथ सेल्फी और फोटो लेने वालों की भीड़ जुट गई. लेकिन कोहली को नहीं आना था तो नहीं आए. उनकी जगह सौरभ गेडे पहुंचे जिन्होंने कोहली की तरह ही दाढ़ी बना रखी थी और चश्मा लगा रखा था. इतना ही नहीं, एक स्‍थानीय मैन्यूफैक्चरर ने उन्हें अपने परिधान के लिए फोटोशूट कराने के लिए भी चुन लिया. हालांकि इसकी शुरुआत मई में हुई थी.

pune test, second test, cricket, cricket news, sports news, virat kohli, indian cricket team, india vs south africa, bcci, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, विराट कोहली, इंडिया वस साउथ अफ्रीका
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के हमशक्ल सौरभ गेडे पुणे से 25 किलोमीटर दूर एक गांव में रहते हैं. (फाइल फोटो)


सौरभ (Saurabh Gade) उससे पहले की कहानी भी बताते हैं. उन्होंने कहा, 'मेरे दोस्त और साथी मुझसे कहते थे कि मैं विराट कोहली (Virat Kohli) जैसा दिखता हूं. मेरे एक दोस्त ने मेरी तस्वीर भी ली थी, जिसे किसी तरह शिरूर के विधायक ने भी देख लिया. उन्होंने मुझे फोन किया और सरपंच रैली में प्रचार करने के लिए कहा. मुझे अहसास नहीं था कि इस रैली के बाद मैं इतना मशहूर हो जाऊंगा. सौरभ का गांव येलावडी देहू पुणे से 25 किलोमीटर दूर है. उन्हें देहू का विराट कहा जाता है.  '

पिता सैनिक और मां टीचर
सौरभ गेडे (Saurabh Gade) के पिता फौजी और मां टीचर हैं. जबकि उनका बड़ा भाई रूस में मेडिसिन की पढ़ाई कर रहा है. इन सबके बीच सौरभ गेडे अपनी नई पहचान का भरपूर लुत्फ उठा रहे हैं. प्रशंसक उन्हें पत्र लिखते हैं और उनसे ऑटोग्राफ व फोटोग्राफ के लिए कहते हैं. उन्हें विज्ञापनों के ऑफर आ रहे हैं. पारिवारिक समारोह और क्रिकेट टूर्नामेंटों में उन्हें बतौर चीफ गेस्ट आमंत्रित किया जाता है. पुणे में एक बेकरी ने अपने केक बेचने के लिए उनके साथ अनुबंध किया है. ऐसे में जबकि विधानसभा चुनाव नजदीक है, कई राजनीतिक दलों ने उनसे प्रचार के लिए संपर्क किया है.

pune test, second test, cricket, cricket news, sports news, virat kohli, indian cricket team, india vs south africa, bcci, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, बीसीसीआई, भारतीय क्रिकेट टीम, पुणे टेस्ट, दूसरा टेस्ट, विराट कोहली, इंडिया वस साउथ अफ्रीका
सौरभ गेडे को उम्मीद है कि पुणे टेस्ट के दौरान उनकी भारतीय कप्तान विराट कोहली से मुलाकात हो जाएगी. (AP)

Loading...

कोहली से नहीं हुई मुलाकात
सौरभ गेडे (Saurabh Gade) हालांकि आज तक भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) से नहीं मिल पाए हैं. पिछले साल वह इसके काफी करीब पहुंच गए थे जब भारतीय टीम पुणे (Pune) में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलने आई थी. जहां टीम की बस पार्क हुई थी, वह उस जगह से ज्यादा दूर नहीं थे. उससे पहले महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने उन्हें देखा और बताया कि विराट कोहली बस में चढ़ने ही वाले हैं. मगर जब तक वह वहां पहुंचते तब तक बस जा चुकी थी. तब से वह विराट से मिलने के लिए बेताब हैं.  हालांकि वह कोहली से नहीं मिल सके, लेकिन मैच वाले दिन क्रिकेट प्रशंसकों ने जमकर उनके ऑटोग्राफ लिए और उनसे हाथ मिलाया. इतनी भीड़ जुट गई कि पुलिस को हस्तक्षेप कर सौरभ को वहां से निकालना पड़ा. दो कांस्टेबल और एक इंस्पेक्टर उनकी सुरक्षा में थे. बाद में एक पुलिस अफसर ने उन्हें बुलाकर फोटो खिंचवाई.

सौरभ गेडे (Saurabh Gade) मंगलवार को भी इस उम्मीद में स्टेडियम पहुंचे कि उनकी मुलाकात विराट कोहली (Virat Kohli) से हो जाएगी, लेकिन भारतीय कप्तान ने खुद को वैकल्पिक ट्रेनिंग सेशन से दूर रखा, जिससे उन्हें निराशा ही हाथ लगी. सौरभ गेडे का कहना है कि वो आने वाले दिनों में भी विराट कोहली से मिलने की कोशिश जारी रखेंगे.

धोनी पर शास्‍त्री का बड़ा बयान, कहा-वर्ल्ड कप के बाद से नहीं मिला, खेलना चाहते हैं तो पहले...

अनिल कुंबले का बड़ा बयान, कहा-विदेश में जीतने से कमतर नहीं घरेलू जमीन पर मिली जीत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 12:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...