Home /News /sports /

बांग्लादेश के आगे फ्लॉप हुआ न्यूजीलैंड, शाकिब के बैट से बरसे बड़े रिकॉर्ड

बांग्लादेश के आगे फ्लॉप हुआ न्यूजीलैंड, शाकिब के बैट से बरसे बड़े रिकॉर्ड

(Getty images)

(Getty images)

दिन का खेल समाप्त होने से 15 मिनट पहले आउट होने वाले इस ऑलराउंडर ने अपनी पारी में 276 गेंदें खेली तथा 31 चौके लगाए। मुशफिकर ने 159 रन की पारी खेली।

    वेलिंगटन। शाकिब अल हसन के दोहरे शतक तथा कप्तान मुशफिकर रहीम के साथ उनकी 5वें विकेट के लिए रिकॉर्ड की साझेदारी की मदद से बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन 7 विकेट पर 542 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। शाकिब ने 217 रन बनाए जो कि बांग्लादेश की तरफ से किसी भी खिलाड़ी का टेस्ट मैचों में सर्वाधिक स्कोर है।

    ऐसे बने रिकॉर्ड
    दिन का खेल समाप्त होने से 15 मिनट पहले आउट होने वाले इस ऑलराउंडर ने अपनी पारी में 276 गेंदें खेली तथा 31 चौके लगाए। मुशफिकर ने 159 रन की पारी खेली। शाकिब और मुशफिकर ने 5वें विकेट के लिए 359 रन जोड़े जो कि बांग्लादेश की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। उन्होंने तमीम इकबाल और इमुरूल कायेस के दो साल पहले पाकिस्तान के खिलाफ बनायी गयी 312 रन की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ा। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी टीम की पांचवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है।

    ये भी है खास, पूरे किए 3000 रन
    उन्होंने 5वें विकेट के लिए ओवरऑल चौथी सबसे बड़ी भागीदारी निभाई। बांग्लादेश ने अपना चौथा सर्वोच्च स्कोर भी बनाया। यह विदेशी सरजमीं पर उसका दूसरा सबसे बड़ा और न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है। शाकिब ने अपनी पारी के दौरान 3000 टेस्ट रन भी पूरे किये। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे बांग्लादेशी बल्लेबाज हैं। उनसे अधिक रन तमीम के नाम पर दर्ज हैं, जिनका शाकिब ने एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ा। तमीम ने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ खुलना में 206 रन बनाए थे।

    जीवनदान देना पड़ा महंगा
    शाकिब का चार रन के निजी योग पर मिशेल सैंटनर ने कैच छोड़ा था और आज 189 के निजी योग पर उन्हें रोस टेलर ने जीवनदान दिया। मुशफिकर जब 78 रन पर थे तब बोल्ट की गेंद उनके बल्ले से लगकर स्टंप को हल्का स्पर्श करके निकली थी लेकिन गिल्लियां नहीं गिरी। बोल्ट ने ही आखिर में बांग्लादेश के कप्तान को विकेटकीपर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच कराया। उन्होंने 260 गेंदें खेली तथा 23 चौके और एक छक्का लगाया।

    किसे कितने विकेट
    शाकिब की पारी का अंत नील वैगनर ने किया। शाकिब उनकी गेंद अपने विकेटों पर खेल गए। वैगनर न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 124 रन देकर तीन विकेट लिये हैं। बोल्ट और टिम साउथी ने दो दो विकेट हासिल किये हैं। स्टंप उखड़ने के समय शब्बीर रहमान दस रन पर खेल रहे थे।

    Tags: Mushfiqur Rahim, Test cricket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर