लाइव टीवी
Elec-widget

मैच फिक्सिंग मामले में दो साल के बैन के बाद ICC ने शाकिब अल हसन को किया ’गायब’

News18Hindi
Updated: November 12, 2019, 3:33 PM IST
मैच फिक्सिंग मामले में दो साल के बैन के बाद ICC ने शाकिब अल हसन को किया ’गायब’
टी-20 रैंकिंग से हटा शाकिब का नाम

शाकिब अल हसन (Shakib al Hasan) का नाम आईसीसी रैंकिंग से हुआ गायब

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 12, 2019, 3:33 PM IST
  • Share this:
दुबई. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की गिनती न केवल बांग्लादेश के बल्कि दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में की जाती है. आईसीसी विश्व कप 2019 में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया था. आमतौर पर गेंद से जलवा दिखाने वाले शाकिब विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और आस्ट्रेलियाई विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के बाद तीसरे स्थान पर काबिज थे. हालांकि पिछले कुछ दिन शाकिब के लिए अच्छे नहीं बीते और आईसीसी ने उन पर मैच फिक्सिंग की पेशकश मिलने की जानकारी छिपाने के लिए दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है.

भारत के दौरे पर नहीं आ पाए शाकिब
मैच फिक्सिंग की पेशकश की बात छिपाने के लिए लगे प्रतिबंध के चलते ही शाकिब (Shakib Al Hasan) भारत दौरे पर नहीं आ सके. उनकी गैरमौजूदगी में महमूदुल्लाह को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया, जबकि मोमिन उल हक को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई. अब शाकिब अल हसन को क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी से एक और बड़ा झटका लगा है. दरअसल, आईसीसी ने हाल ही में जारी की गई टी-20 रैंकिंग में से बांग्लादेश के इस स्टार आलराउंडर का नाम हटा दिया है. 32 साल के शाकिब (Shakib Al Hasan) पर जो दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है, उसमें से एक साल का निलंबित प्रतिबंध है, इसका ये मतलब हुआ कि शाकिब अगले साल अक्टूबर तक इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं. शाकिब ने विश्व कप में 600 से ज्यादा रन बनाए थे और 10 से ज्यादा विकेट लिए थे. विश्व कप में ऐसा प्रदर्शन करने वाले वे दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं.

टेस्ट और वनडे रैंकिंग से भी गायब होगा शाकिब अल हसन का नाम


शाकिब अल हसन का नाम आईसीसी रैंकिंग से हटा
शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) दुनिया के बेहतरीन आलराउंडरों में शुमार हैं. प्रतिबंध लगने से पहले शाकिब अल हसन टी-20 क्रिकेट में आलराउंडरों की सूची में दूसरे, गेंदबाजी रैंकिंग में नौवें और बल्लेबाजी सूची में 32वें नंबर पर थे. मगर हाल ही में जारी हुई आईसीसी की टी-20 रैंकिंग से शाकिब अल हसन का नाम पूरी तरह हटा दिया गया है. शाकिब अल हसन का नाम हटने का फायदा दूसरे खिलाड़ियों को हुआ है, जिन्हें रैंकिंग में आगे बढ़ने का मौका मिला. शाकिब अल हसन के हटने के बाद आलराउंडरों की सूची में अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी पहले, आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल दूसरे नंबर पर हैं.

टी-20 रैंकिंग के बाद अब ये भी माना जा रहा है कि शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) का नाम आईसीसी की वनडे और टेस्ट रैंकिंग से भी हटा लिया जाएगा. वहीं, बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन का इनाम टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर को भी मिला है. वह 88 स्थान की छलांग लगाकर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं. शीर्ष दस गेंदबाजों में आठ स्पिनर हैं. आस्ट्रेलिया के एश्टन एगर 57 स्थान की छलांग लगाकर नौवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि स्कॉटलैंड वार्क वाट 15वें पायदान पर पहुंचने में सफल रहे हैं. रैंकिंग में गेंदबाजों की अगुआई अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान कर रहे हैं, जबकि इस प्रारूप के सबसे सफल बल्लेबाज पाकिस्तान के बाबर आजम हैं.
Loading...

शाकिब पर लगा है दो साल का बैन


सलिए बांग्लादेश के लिए बेहद खास हैं शाकिब
बांग्लादेश के टेस्ट और टी-20 कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al hasan) ने अपने करियर में 56 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें उन्होंने 39.40 की औसत से 3862 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 217 रन है. इस प्रारूप में उनके नाम 5 शतक और 24 अर्धशतक हैं. वहीं टीम के लिए 206 वनडे खेलकर शाकिब ने 37.86 की औसत से 6323 रन बनाए हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 134 रन है. वनडे में शाकिब के बल्ले से 9 शतक और 47 अर्धशतक निकले हैं. बांग्लादेश के लिए शाकिब ने 76 टी-20 मुकाबले भी खेले हैं. इनमें उन्होंने 23.74 की औसत से 1567 रन बनाए हैं. इस प्रारूप में उन्होंने 9 अर्धशक जड़े हैं.

मनीष पांडे की धमाकेदार पारी, छक्के-चौकों से ही बना डाले 22 गेंद में 108 रन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 12, 2019, 3:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...