लाइव टीवी

शाकिब अल हसन के समर्थन में आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, दिया ये बड़ा बयान

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 6:23 AM IST
शाकिब अल हसन के समर्थन में आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, दिया ये बड़ा बयान
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी कोलकाता में होने वाले डे-नाइट टेस्ट को देखने भारत आ सकती हैं. (फाइल फोटो)

मैच फिक्सिंग (Match Fixing) की पेशकश की जानकारी आईसीसी की एंटी करप्‍शन यूनिट (ICC Anti Corruption Unit) को न देने को लेकर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hassan) पर दो साल का प्रतिबंध लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 6:23 AM IST
  • Share this:
ढाका. बांग्लादेश (Bangladesh) की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) और देश का क्रिकेट बोर्ड टीम के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hassan) के समर्थन में खुलकर सामने आ गए हैं. उन्होंने कहा है कि शाकिब अल हसन ने गलती जरूर की है, लेकिन वो इससे सबक लेंगे और समझदार इंसान के तौर पर वापसी करेंगे. एक संदिग्ध भारतीय सटोरिये द्वारा इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के मैच समेत तीन बार फिक्सिंग की पेशकश किए जाने की जानकारी नहीं देने पर बांग्लादेश के कप्तान और स्टार ऑलराउंडर शाकिब पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. इस प्रतिबंध के चलते वह तीन नवंबर से शुरू हो रहे भारत दौरे पर नहीं आ सकेंगे.

आईसीसी (ICC) ने शाकिब अल हसन (Shakib Al Hassan) पर एक साल का पूर्ण प्रतिबंध और 12 महीने की अवधि का निलंबित प्रतिबंध लगाया है. अगर शाकिब आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का पालन नहीं करते हैं तो ये निलंबित प्रतिबंध लागू होगा. दो साल के प्रतिबंध का ये भी मतलब हुआ कि शाकिब अब अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग और ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक होने वाले टी20 विश्व कप में नहीं खेल सकेंगे.

शाकिब अल हसन (Shakib Al Hassan) पर लगे दो साल के प्रतिबंध के बारे में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने बीडीन्यूज24 से कहा, ‘यह स्पष्ट है कि शाकिब अल हसन ने गलती की है और उन्हें इसका अहसास है. सरकार आईसीसी के फैसले में कुछ नहीं कर सकती लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड उनके साथ है.’ वहीं बीसीबी ने एक बयान में कहा, ‘हमें उम्मीद है कि शाकिब अल हसन बेहतर और समझदार क्रिकेटर बनकर वापसी करेंगे और प्रतिबंध पूरा होने के बाद बांग्लादेश क्रिकेट की कई साल तक सेवा करेंगे.'

Shakib Al Hasan handed a 24 month ban by ICC, bangladesh cricket board, शाकिब अल हसन, बैन, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड, बांग्लादेश क्रिकेट टीम, शाकिब अल हसन रिकॉर्ड, shakib records, शेख हसीना, बांग्लादेशी प्रधानमंत्री, sheikh hasina. bangladesh prime minister
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भरोसा दिलाया है कि बीसीबी पूरी तरह से शाकिब के साथ है. (फाइल फोटो)


वहीं, बांग्लादेश बोर्ड (Bangladesh Cricket Board) ने साथ ही कहा कि प्रतिबंध के दौरान बीसीबी क्रिकेट में वापसी के शाकिब अल हसन के प्रयासों में साथ देगा. बीसीबी आईसीसी के फैसले का सम्मान करता है और भ्रष्टाचार के खिलाफ उसकी भी यही राय है कि इसे लेकर किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जानी चाहिए.

पिछले साल मिला था ऑफर
शाकिब अल हसन (Shakib Al hasan) पर जिस मामले को लेकर कार्रवाई की गई है, वो पिछले साल का है. तब एक मैच से पहले बुकी ने शाकिब से संपर्क साधा था. नियमों के तहत इस तरह का कोई भी ऑफर मिलने के तुरंत बाद खिलाड़ी को आईसीसी को ये सूचना देनी होती है, लेकिन शाकिब ने ऐसा नहीं किया. ऐसे में ये माना गया कि बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने ये बात जानबूझकर छिपाई.
Loading...

शाकिब पर लगे हैं ये आरोप
जनवरी 2018 में बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच हुई त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में दो बार फिक्सिंग की पेशकश की जानकारी आईसीसी को नहीं दी. साथ ही आईपीए 2018 में हुई ऐसी ही एक पेशकश की बात भी आईसीसी से छिपाई.

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कप्तान विराट कोहली को कहा-थैंक्स, जानिए क्या है वजह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 6:23 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...