शेन वॉर्न ने आज ही फेंकी थी बॉल ऑफ द सेंचुरी, दुनिया रह गई थी हैरान!

शेन वॉर्न ने आज ही फेंकी थी बॉल ऑफ द सेंचुरी, दुनिया रह गई थी हैरान!
शेन वॉर्न ने आज ही फेंकी थी बॉल ऑफ द सेंचुरी

महानतम लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने साल 1993 में अपना पहला एशेज टेस्ट खेला था और पहली ही गेंद पर उन्होंने सदी की सबसे अच्छी गेंद (Ball of the Century) फेंकी थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. 4 जून, 1993...ये वो तारीख है जिसने क्रिकेट के बड़े-बड़े पंडितों की सोचने और समझने की शक्ति को खत्म कर दिया था. ये वो दिन है जब करोड़ों लोग क्रिकेट के मैदान पर एक चमत्कार के गवाह बने थे. जो ना कभी पहले हुआ था और ना ही शायद कभी हो पाएगा. हम बात कर रहे हैं शेन वॉर्न की उस गेंद के बारे में जो उन्होंने 27 साल पहले मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर फेंकी थी. इसी गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी (Shane Warne Ball of the Century) भी कहा गया. शेन वॉर्न की इस गेंद ने लगभग 90 डिग्री का टर्न लिया था और इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज माइक गेटिंग का ऑफ स्टंप उड़ गया था.

मैनचेस्टर टेस्ट की कहानी
शेन वॉर्न (Shane Warne Ball of the Century) ने भले ही 708 टेस्ट विकेट के साथ अपना करियर खत्म किया हो लेकिन 1993 में वो एक युवा गेंदबाज थे और उन्होंने सिर्फ 11 टेस्ट मैच ही खेले थे. शेन वॉर्न के अंदर टैलेंट तो था, 6 महीने पहले 1992 के बॉक्सिंग डे टेस्ट में वॉर्न ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 52 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे. इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत ही वॉर्न को एशेज सीरीज में खेलने का मौका मिला. 3 जून 1993 को एशेज सीरीज का आगाज हुआ. मैनचेस्ट टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 289 रनों पर सिमट गई. बल्लेबाजी में फ्लॉप साबित हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम को गेंदबाजों से उम्मीद थी. इंग्लैंड की शुरुआत गजब रही और उसने 71 रन पर अपना पहला विकेट खोया. इसके बाद माइक गैटिंग ने क्रीज पर कदम रखा और उन्होंने चौका लगाकर अपना खाता खोला.

शेन वॉर्न की बॉल ऑफ द सेंचुरी



गेटिंग और ग्राहम गूच को आउट करने के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलेन बॉर्डर ने शेन वॉर्न को गेंद सौंपी और फिर हुआ चमत्कार. शेन वॉर्न ने पहली ही गेंद पर माइक गेटिंग का ऑफ स्टंप उड़ा दिया. ऑफ स्टंप तो बहुत उड़ते हैं लेकिन शेन वॉर्न की ये गेंद (Shane Warne Ball of the Century) कमाल ही थी. शेन वॉर्न की ये गेंद माइक गेटिंग के लेग स्टंप पर गिरी, जिसे उन्होंने डिफेंस करने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले के पास से निकलते हुए ऑफ स्टंप पर जा लगी. जिसने इस गेंद को देखा वो हैरान रह गया. बाद में इस गेंद को सदी की सबसे महान गेंद का खिताब दिया गया.





बॉल ऑफ द सेंचुरी पर शेन वॉर्न क्या बोले
बॉल ऑफ द सेंचुरी (Shane Warne Ball of the Century) के बाद शेन वॉर्न स्टार बन गए. उनके किस्से अखबारों में छपने लगे, वो एकतरह से लाइम लाइट में आ गए. वैसे अपनी इस बॉल के बारे में शेन वॉर्न ने बड़ी दिलचस्प बात कही थी. शेन वॉर्न ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो ऐसी गेंद भी फेंक सकते हैं. वॉर्न ने कहा कि मैं बस लेग ब्रेक कराने की कोशिश कर रहा था लेकिन गेंद 90 डिग्री तक घूम गई जो कि एक अजूबा था. शेन वॉर्न ने बॉल ऑफ द सेंचुरी को अपनी जिंदगी का सबसे खास पल भी बताया है.

गर्भवती हथिनी की मौत के बाद सहम गए विराट कोहली और ऋषभ पंत, कहा- ऐसी दरिंदगी...
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading