लाइव टीवी

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयंकर आग, अपनी सबसे खूबसूरत चीज नीलाम करने पर मजबूर हुआ यह दिग्गज

News18Hindi
Updated: January 6, 2020, 9:35 AM IST
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में भयंकर आग, अपनी सबसे खूबसूरत चीज नीलाम करने पर मजबूर हुआ यह दिग्गज
इस अग्निकांड में कई घर पूरी तरह से तबाह हो गए हैं

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जंगलों में अब तक कि सबसे भयंकर आग लगी है, जिसने पिछले कुछ महीनों में 50 करोड़ से अधिक जानवरों को निगल लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 6, 2020, 9:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया (Austrlia) में जंगलों में आग लगे काफी समय हो गया हैं, मगर आग बुझने की बजाय बढ़ती ही जा रही है. इस आग की चपेट में अभी तक 50 करोड़ जानवर आ चुके हैं. यह इतनी भयानक है कि इसका असर ऑस्ट्रेलिया के मौसम पर भी पड़ रहा है. कई लोगों की जिंदगी को भी इस आग ने प्रभावित कर दिया. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ‌गेंदबाज शेन वॉर्न (Shane Warne) को मजबूरन अपनी सबसे खूबसूरत चीज नीलामी में रखनी पड़ी. ताकि वह इस आग से प्रभावित लोगों की मदद कर पाए.

किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे खास पल वो होता है, जब मैदान पर उसे पहली बार नेशनल टीम की कैप मिलती है, जो उसकी पहचान होती है. स्पिन के बादशाह और ऑस्ट्रेलिया (Austrlia) के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न ने अपनी इसी पहचान और खूबसूरत चीज को नीलामी  के लिए दे दिया है.

cricket news, australia cricket team, shane warne, nathan lyon, stuart macgill, क्रिकेट न्यूज, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट न्यूज, नाथन लायन, शेन वॉर्न, स्टुअर्ट मैकगिल
शेन वॉन ने यही कैप लगाकर टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट लिए थे (फाइल फोटो)


टेस्ट क्रिकेट में लिए 708 विकेट



शेन वॉर्न की इस ग्रीन कैप की ‌डिमांड भी काफी है, जो उन्होंने अपने 145 टेस्ट मैचों के करियर में पहनी और अपने करियर में 708 विकेट लिए. यह कैप वॉर्न द्वारा प्रामणिकता के लिए ‌दिए ऑटोग्राफ वाले प्रमाण पत्र के साथ आई. इसके साथ ही ऑनलाइन नीलामी से आने वाली पूरी 100 फीसदी राशि बुशफायर अपील (Bushfire Appeal) के लिए दान में दे दी जाएगी.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. एक दमकलकर्मी ने उनसे हाथ मिलाने से इनकार कर दिया. मॉरिसन से जुड़े इस पूरे वाकये का एक वीडियो सामने आया जिसमें वह, दमकल कर्मी से हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़े लेकिन वह माफी मांगते हुए आगे निकल गया.
इस आग में 50 करोड़ जानवर मार गए हैं.

50 करोड़ जानवरों को निगल चुकी है आग
यह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जंगल में अभी तक का सबसे बड़ा अग्निकांड है. कई लोग फिलहाल आग के खतरे का सामना कर रहे हैं और कई लोग इससे उबर चुके है. अभी तक इसमें 20 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं 500 घर तबाह हो चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग ने पड़ोसी देश न्यूजीलैंड को भी अपनी चपेट में लिया है. इसकी वजह से ऑकलैंड शहर नारंगी रंग की चादर में ढक गया है. सितंबर के बाद से इस आग में जलकर नष्ट हुए घरों की संख्या 1,500 के करीब है और इसकी अनुमानित कीमत 43 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई डॉलर है.


CAA के विरोध में गुवाहाटी स्टेडियम में जमकर मचा बवाल देखें Video


Happy Birthday: कपिल देव बाथरूम में थे, गिर गए 5 विकेट, फिर ठोके 175 रन


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 6, 2020, 9:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर