• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET SHANTA RANGASWAMY SUGGESTIONS FOR WOMENS CRICKET CONDUCT PINK BALL MATCH IN INDIA BEFORE DAY NIGHT TEST

डे-नाइट टेस्ट से पहले महिला टीम का घरेलू टूर्नामेंट पिंक बॉल से हो: पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी

महिला टीम ने अंतिम टेस्ट 2014 में खेला था. (BCCI Women Twitter)

भारतीय महिला टीम को सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में डे-नाइट टेस्ट खेलना है. यह टीम का पहला पिंक बॉल टेस्ट होगा. टीम अगले महीने इंग्लैंड दौरे पर भी टेस्ट खेलेगी. महिला टीम को 7 साल बाद टेस्ट खेलने का मौका मिल रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) अपेक्स काउंसिल की सदस्य और पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी ने भारतीय महिला टीम के टेस्ट मैच फिर से शुरू करने का स्वागत किया. उन्होंने उम्मीद जताई है कि बोर्ड ऑस्ट्रेलिया में होने वाले डे-नाइट टेस्ट मैच से पहले पिंक बॉल से घरेलू टूर्नामेंट का आयोजन करेगा. पुरुष कैटेगरी में डे-नाइट टेस्ट पहले पिंक बॉल से घरेलू टूर्नामेंट कराए गए थे.

    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की है कि भारतीय महिला टीम का पिंक बॉल से पहला टेस्ट मैच 30 सितंबर से पर्थ के वाका में आयोजित किया जाएगा. भारतीय टीम अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ लाल गेंद से टेस्ट मैच खेलेगी, जो उसका पिछले सात वर्षों में पहला टेस्ट मैच होगा. महिलाओं के लिए घरेलू क्रिकेट में 2018 से लंबे प्रारूप के मैच नहीं हो रहे हैं और ऐसे में मिताली राज की अगुवाई वाली टीम के लिए चुनौती आसान नहीं होगी.

    कोरोना के कारण टूर्नामेंट टालना पड़ा

    शांता रंगास्वामी ने से कहा, ‘बीसीसीआई ने पिछले साल महिला क्रिकेटरों के लिए कुछ टूर्नामेंटों की योजना बनाई थी, लेकिन महामारी के कारण इन पर पानी फिर गया. यह अच्छी बात है कि बोर्ड ने भारतीय महिला टीम के इंग्लैंड दौरे के दौरान एक टेस्ट मैच की योजना बनाई है.’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट मैच की घोषणा की गई है, जो बेहद प्रशंसनीय है. लेकिन भारतीय महिलाएं घरेलू स्तर पर भी लंबे प्रारूप की क्रिकेट नहीं खेल रही हैं. इसलिए बीसीसीआई को मेरी सलाह है कि वह टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे से पूर्व उसके लिए भारत में पिंक बॉल से घरेलू टूर्नामेंट का आयोजन करे.’

    यह भी पढ़ें: WTC Final : चेतेश्वर पुजारा गरजे, बाेले- टीम इंडिया किसी भी टीम को हराने में सक्षम

    15 साल बाद टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलेगी टेस्ट

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले महीने इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने के बाद इस साल ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा करेगी. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर पहली बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेलेगी. यह टेस्ट मैच दूधिया रोशनी में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम एक टेस्ट खेलेगी, जबकि वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में भी हिस्सा लेगी. भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछला टेस्ट 2006 में खेला था. पिछले साल भारतीय पुरुष टीम ने भी पहली बार विदेशी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही पिंक बॉल टेस्ट मैच खेला था.
    First published: