खेल

B'Day Special: शास्त्री और सोबर्स के साथ यह खास रिकॉर्ड शेयर करते हैं शार्दुल ठाकुर

शार्दुल ठाकुर का नाम एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री के साथ जुड़ता है.
शार्दुल ठाकुर का नाम एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री के साथ जुड़ता है.

भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) आज यानी 16 अक्टूबर को अपना 29वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. शार्दुल का जन्म 16 अक्टूबर 1991 में महाराष्ट्र के पालघर में हुआ था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2020, 3:29 PM IST
  • Share this:
भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) आज यानी 16 अक्टूबर को अपना 29वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. शार्दुल का जन्म 16 अक्टूबर 1991 में महाराष्ट्र के पालघर में हुआ था. शार्दुल इंडियन प्रीमियर लीग में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी का हिस्सा है और अभी यूएई में आईपीएल 2020 खेल रहे हैं. आईपीएल के इस सीजन में उन्होंने अभी तक 5 मैचों में 8.27 की इकोनॉमी में 8 विकेट हासिल किए हैं. डोमेस्टिक क्रिकेट में मुंबई की तरफ से खेलने वाले शार्दुल भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेट टीम के 216वें खिलाड़ी हैं.

31 अगस्त 2017 में श्रीलंक के खिलाफ कोलंबो में अपना पहला वनडे मैच खेला था. अपने डेब्यू मैच में शार्दुल ने सात ओवर की गेंदबाजी की और 26 रन दिए थे. इस मैच में उन्हें एक विकेट मिला था. इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 168 रनों से अपने नाम किया था.

शार्दुल ठाकुर ने 21 फरवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में टी20 क्रिकेट से भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था.इस मैच में उन्होंने चार ओवर के स्पेल में 31 रन दिए थे और एक विकेट हासिल किया था. आइए शार्दुल ठाकुर के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़ी हुईं कुछ खास बातें:



दिनेश कार्तिक ने KKR की कप्तानी छोड़ी, अब ऑयन मॉर्गन संभालेंगे जिम्मेदारी
1. महाराष्ट्र के पालघर में पैदा हुए शार्दुल ठाकुर डोमेस्टिक क्रिकेट में मुंबई की तरफ से खेलते हैं. उन्होंने रोहित शर्मा के नेतृत्व में 2012 में शुरुआत की थी. शार्दुल ने 62 फर्स्ट क्लास मैचों में 206 विकेट लिए हैं. साथ ही उन्होंने 1232 रन भी बनाए हैं. 66 लिस्ट ए मैचों में शार्दुल अबतक 372 रन बना चुके हैं और 103 विकेट ले चुके हैं.

2. मुंबई के क्रिकेट सर्किल में शार्दुल ठाकुर को उनकी गेंदबाजी क्षमता के कारण 'पालघर एक्सप्रेस' के नाम से जाना जाता है. एक बार वजन अधिक होने के कारण उन्हें मुंबई टीम से ड्रॉप किया गया था. रणजी ट्रॉफी 2014-15 के सीजन में उन्होंने सर्वाधिक 48 विकेट लिए थे.

3. शार्दुल ठाकुर को पालघर से मुंबई आने के लिए उन्हें रोज साढ़े तीन घंटे का सफर करना पड़ता था. उनके दिन की शुरुआत 3.30 पर होती है और वह साढ़े सात बजे अभ्यास पर पहुंच जाते हैं.

4. रणजी क्रिकेट के अपने शुरुआती दिनों पर शार्दुल को केवल 4 विकेट मिले थे. लिहाजा उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया. इसके बाद वह सेमीफाइनल में वापस लौटे और मुंबई को रणजी ट्रॉफी जितवाई.

5.शार्दुल ठाकुर का नाम एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री के साथ जुड़ता है. मुंबई के स्वामी विवेकानंद स्कूल और आर. राधाकृष्णन स्कूल के बीच साल 2006 मे खेले गए एक मुकाबले में शार्दुल ठाकुर ने 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे. इस मैच में शार्दुल ने 73 गेंदों पर 160 रन बनाए थे, जिसमें 10 छक्के और 20 चौके शामिल थे.

IPL 2020: किंग्स XI पंजाब की जीत से कितना बदला प्ले ऑफ का समीकरण, देखें पॉइंट टेबल

6. बोर्ड प्रेजीडेंट इलेवन का दक्षिण अफ्रीका के साथ अभ्यास मैच हुआ तो उन्होंने फाफ डुप्लेसी और अमला समेत चार विकेट लिए थे. शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी भी कर लेते हैं. उत्तर प्रदेश के खिलाफ उन्होंने अधिकतम 87 रन की पारी खेली है.

7. शार्दुल ठाकुर उस वक्त सुर्खियों में आ गए थे, जब उन्होंने सचिन तेंदुलकर की जर्सी नंबर 10 को पहना था. अपने डेब्यू मैच में उन्होंने इस जर्सी को पहना था, जिसके बाद उन्हें सोशल मीडिया पर काफी ट्रोल किया गया था. ठाकुर ने अपने डेब्यू मैच में सचिन के नंबर वाली जर्सी पहनी थी तो उन्हें सचिन के फैन्स की नाराजगी झेलनी पड़ी थी. इसके बाद उन्होंने अपनी जर्सी का नंबर बदला और इसे 54 कर लिया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज