शिवम दुबे की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तूफानी पारी, 6 छक्‍के उड़ाए, कहलाता है 'फ्यूचर का युवराज'

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 5:39 PM IST
शिवम दुबे की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तूफानी पारी, 6 छक्‍के उड़ाए, कहलाता है 'फ्यूचर का युवराज'
शिवम दुबे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद अर्धशतक लगाया.

शिवम दुबे (Shivam Dube) इंडिया ए (India A) की ओर से खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ए (South Africa A) के खिलाफ बल्‍ले से कमाल किया. उन्‍होंने 60 गेंद में 6 छक्‍कों की मदद से नाबाद 79 रन बनाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 5:39 PM IST
  • Share this:
शिवम दुबे (Shivam Dube) पिछले साल रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) मैच में लगातार 5 छक्‍के लगाकर सुर्खियों में आए थे. इसके बाद उन्‍हें आईपीएल 2019 (IPL 2019) की नीलामी में विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने उन्‍हें 5 करोड़ रुपये की भारी भरकम बोली लगाकर खरीदा था. लेकिन वे आईपीएल में चल नहीं पाए. दुबे 4 मैच में केवल 40 रन बना सके. इसके बाद भी उनकी फॉर्म उनसे दूर ही रही. लिस्‍ट ए में 23 मैचों में एक भी फिफ्टी नहीं लगा सके.

उनका बल्‍लेबाजी का औसत भी 25.13 का रहा लेकिन उनमें संभावनाओं को देखते हुए उन्‍हें दक्षिण अफ्रीका ए (South Africa A) के खिलाफ सीरीज में इंडिया ए (India A) में शामिल किया गया. यहां पर पहले ही वनडे में उन्‍होंने बल्‍ले से धमाल मचा दिया.

3 चौके और 6 छक्‍के लगाए
दुबे ने तूफानी बल्‍लेबाजी करते हुए 60 गेंद में 3 चौकों और 6 छक्‍कों की मदद से नाबाद 79 रन की पारी खेली. उन्‍होंने अक्षर पटेल के साथ 7वें विकेट के लिए 11.2 ओवर में 121 रन जोड़े. पटेल ने भी ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी की और 36 गेंद में 60 रन उड़ाए. उन्‍होंने 6 चौके और 3 छक्‍के लगाए. दोनों ने टीम को 47 ओवरों के मुकाबले में 6 विकेट पर 327 रन के स्‍कोर तक पहुंचाया. पटेल और दुबे ने आखिरी 5 ओवर में 71 रन बनाए.

india vs south africa a, shivam dube batting, shivam dubey fifty, shivam dubey india a, इंडिया ए, दक्षिण अफ्रीका ए, शिवम दुबे, शिवम दुबे फिफ्टी
शिवम दुबे को आईपीएल में आरसीबी ने 5 करोड़ रुपये में खरीदा था.


सस्‍ते में गिर गए थे 5 विकेट
दुबे को पारी के दौरान दो जीवनदान भी मिले और इनका उन्‍होंने भरपूर फायदा उठाया. दुबे निचले क्रम में बल्‍लेबाजी के लिए आते हैं. वे जब बल्‍लेबाजी को आए थे तब इंडिया ए के 5 बल्‍लेबाज 169 रन पर गिर चुके थे. कुछ देर बाद क्रुणाल पंड्या भी चलते बने. ऐसे में दुबे ने बल्‍ले से टीम की मदद की. बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज की तुलना युवराज सिंह से होती है. कहा जाता है कि दुबे भी युवी की तरह ही ताबड़तोड़ हिटिंग करते हैं.
Loading...






बल्‍लेबाजी के साथ ही बॉलिंग में भी काम के हैं दुबे
तेजतर्रार बैटिंग के साथ ही दुबे दाएं हाथ के उपयोगी मीडियम पेसर भी हैं. 26 साल के इस ऑलराउंडर ने दो साल पहले ही घरेलू क्रिकेट में कदम रखा है और काफी कम समय में अपनी पहचान बना ली है. लिस्‍ट में उनका बल्‍लेबाजी स्‍ट्राइक रेट 101 का है तो टी20 में 142 का है. शायद यही वजह है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड हार्दिक पंड्या की तरह ही दुबे को भी तैयार कर रहा है. आने वाले समय में उन्‍हें इंडियन टीम में भी मौका मिल सकता है.

रोहित की टेस्‍ट टीम में जगह पर गंभीर बोले- उसे वेट करना होगा

धोनी का सबसे बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने की दहलीज पर विराट कोहली

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 5:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...