• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • लंबे और ऊंचे छक्के लगाकर टीम इंडिया में जगह पक्की करना चाहता है ये खिलाड़ी, युवराज की तरह करता है बल्लेबाजी

लंबे और ऊंचे छक्के लगाकर टीम इंडिया में जगह पक्की करना चाहता है ये खिलाड़ी, युवराज की तरह करता है बल्लेबाजी

शिवम दुबे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ धुआंधार अर्धशतक लगाकर प्रभावित किया था. (फाइल फोटो)

शिवम दुबे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ धुआंधार अर्धशतक लगाकर प्रभावित किया था. (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में मध्यक्रम में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) जैसे स्वाभाविक स्ट्रोक प्लेयर की कमी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम को नए साल में अपना पहला इम्तिहान श्रीलंका के खिलाफ 5 जनवरी से शुरू हो रही तीन टी20 की सीरीज में देना है. टीम इंडिया ने साल 2019 का अंत वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 की जीत के साथ किया है. नए साल में श्रीलंका के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू वनडे सीरीज भी टीम इंडिया खेलेगी. और इसी साल उसे ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लेना है. ऐसे में युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे की नजरें टीम इंडिया में जगह पक्की करने पर लगी हुईं हैं.

    मुझे छक्के मारना पसंद है
    वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ वनडे सीरीज में शिवम दुबे (Shivam Dubey) ने तीसरे नंबर पर उतरते हुए शानदार अर्धशतक लगाया था. युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की तरह आक्रामक बल्लेबाजी करने वाले शिवम दुबे ने तिरुवनंतपुरम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 मैच में जेसन होल्डर (Jason Holder) की गेंद पर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला छक्का लगाया था. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, शिवम दुबे ने कहा, 'मैं छक्के लगाने के लिए कोई खास तरह की तैयारी नहीं करता हूं. ये स्वाभाविक रूप से आते हैं. मैं बड़े शॉट लगाना पसंद करता हूं और इसके लिए बहुत अभ्यास भी करता हूं.' तिरुवनंतपुरम में 30 गेंद पर 54 रन जड़ने से पहले शिवम दुबे ने विजय हजारे ट्रॉफी की पांच पारियों में 15 छक्के लगा दिए थे. यहां तक कि वे दिसंबर 2018 के एक रणजी ट्रॉफी मैच में भी पांच छक्के लगा चुके थे. यही वजह है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने उनके साथ आईपीएल में 5 करोड़ का कांट्रेक्ट किया था. इसके अलावा मुंबई में एयर इंडिया स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में नेट सेशन में उन्होंने अकेले इतने छक्के लगा दिए, जितने कि उस दिन सभी मिलकर भी नहीं लगा पाए.

    cricket news, sports news, shivam dube, indian cricket team, team india, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम, शिवम दुबे
    शिवम दुबे ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में ताबड़तोड़ अर्धशतक लगाया था. (फाइल फोटो)


    टीम इंडिया में कोई भी भूमिका निभाने के लिए तैयार
    मुंबई के युवा बल्लेबाज शिवम दुबे (Shivam Dubey) जब 18 साल के थे, तब मुंबई लीग में छक्के जड़ने की क्षमता के चलते उनका काफी नाम था. हालांकि 26 साल के शिवम दुबे की सबसे बड़ी समस्या बल्लेबाजी क्रम को लेकर है. बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम को तिरुवनंतपुरम में तीसरे नंबर पर भेजा गया था, लेकिन मुंबई के लिए वे टीम की जरूरत के हिसाब से शीर्ष छह स्‍थानों में खेलते रहे हैं. इस बारे में उन्होंने कहा, 'मुझे इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि मैं तीसरे या सातवें नंबर पर खेल रहा हूं. मैं ऐसा खिलाड़ी बनना चाहता हूं जो कहीं भी बल्लेबाजी कर सकता है और किसी भी हालात में गेंदबाजी कर सकता है. मैं टीम में कोई भी भूमिका निभाने के लिए तैयार हूं.'

    cricket news, sports news, shivam dube, indian cricket team, team india, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम, शिवम दुबे
    शिवम दुबे रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलते हैं. (फाइल फोटो)


    युवराज ने भी की थी तारीफ
    शिवम दुबे (Shivam Dubey) की छक्के मारने की प्रतिभा के कायल खुद टीम इंडिया के सिक्सर किंग रहे युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भी हैं. युवराज सिंह ने कहा था, 'मुझे खुशी हुई कि शिवम दुबे को टीम इंडिया में जगह दी गई है. वह अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो बड़े शॉट लगाते हैं.' शिवम दुबे ने साथ ही कहा कि मुझे लगता है कि मैं पूर्ण रूप से ऑलराउंडर हूं. हमारी टीम में गेंदबाजी के काफी विकल्प हैं. मेरी कोशिश चाहे टी20 हो या वनडे अपने कोटे के पूरे ओवर करने की रहती है.

    cricket news, sports news, shivam dube, indian cricket team, team india, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, टीम इंडिया, इंडियन क्रिकेट टीम, शिवम दुबे
    हार्दिक पंड्या कमर के निचले हिस्से की सर्जरी के बाद टीम इंडिया में वापसी की तैयारी में जुटे हैं. (फाइल फोटो)


    हार्दिक के साथ मेरी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं
    शिवम दुबे (Shivam Dubey) को वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ आखिरी दो वनडे मैचों से बाहर कर दिया गया था, क्योंकि टीम विशेषज्ञ ऑलराउंडर के तौर पर अनुभवी रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को खिलाना चाहती थी. इस बारे में शिवम दुबे ने कहा,'हालात के हिसाब से टीम संयोजन तैयार करना होता है. जब तक हम सर्वश्रेष्ठ टीम मैदान में उतार रहे हैं, मुझे इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि मैं टीम में हूं या नहीं. टीम मैनेजमेंट इस बात को लेकर पूरी तरह स्पष्ट है कि उसे किस मैच में किस संयोजन के साथ मैदान में उतरना है.' ऐसे में जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या फिट होकर टीम में वापसी करने की तैयारी में जुटे हैं, शिवम दुबे के लिए अपनी जगह बनाना चुनौती होगी. इस पर उन्होंने कहा कि मैं यहां भारत के लिए प्रदर्शन करने के लिए हूं. हार्दिक पंड्या के साथ पेरी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है. वह मौजूदा समय के बेहतरीन खिलाड़ियों में से हैं. मैं सिर्फ अपने प्रदर्शन पर ध्यान दे रहा हूं.

    2 हजार विकेट और 38 हजार रन बनाने वाले ये दिग्गज इस मैच में करेंगे वापसी

    बांग्लादेशी क्रिकेटरों की अंग्रेजी से परेशान गिब्स, कहा-सुनते तो हैं पर...

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज