शोएब अख्तर का वकार यूनिस पर बड़ा हमला, कहा-2003 वर्ल्ड कप में खराब कप्तानी के चलते भारत से मिली हार

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने 2003 वर्ल्ड कप की हार के लिए खराब कप्तानी और अपनी फिटनेस काे जिम्मेदार ठहराया. अख्तर ने ये भी कहा कि 2003 वर्ल्ड कप का वो मुकाबला मेरे क्रिकेट करियर का सबसे निराशाजनक मैच था.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 1:49 PM IST
शोएब अख्तर का वकार यूनिस पर बड़ा हमला, कहा-2003 वर्ल्ड कप में खराब कप्तानी के चलते भारत से मिली हार
शोएब अख्तर ने कहा कि 2003 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ मैच के दौरान मैंने कहा था कि हमने 30-40 रन कम बनाए हैं.
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 1:49 PM IST
वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत-पाकिस्तान की प्रतिद्वंद्विता वैसे तो काफी कड़ी है, लेकिन क्रिकेट के इस महाकुंभ में टीम इंडिया पर पार पाने का सुख पाकिस्तान को कभी नहीं मिल सका है. यहां तक कि आईसीसी टूर्नामेंटों की बात करें तो भारतीय टीम सिर्फ 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में पाकिस्तान से हारी है. हालांकि पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की मानें तो पाकिस्तान टीम 1999 और 2003 के वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम को हरा सकती थी.

2003 वर्ल्ड कप में हुए मुकाबले में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को छह विकेट से मात दी थी. शोएब अख्तर इस मैच में काफी महंगे साबित हुए थे और उन्होंने अपने दस ओवरों में 72 रन लुटा दिए थे. अख्तर ने उस हार के लिए खराब कप्तानी और अपनी फिटनेस काे जिम्मेदार ठहराया है. अख्तर ने ये भी कहा कि 2003 वर्ल्ड कप का वो मुकाबला मेरे क्रिकेट करियर का सबसे निराशाजनक मैच था.

शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि मेरे लिए वो एक कड़वा अनुभव था. वो इसलिए क्योंकि हम भारत को 1999 और 2003 के वर्ल्ड कप में मात दे सकते थे, लेकिन हम ऐसा कर नहीं सके. हालांकि भारतीय टीम से इसका श्रेय नहीं लिया जा सकता, जिन्होंने दबाव के क्षणों में धैर्य नहीं खोया.

अख्तर के अनुसार, मुझे अब भी 2003 के वर्ल्ड कप में मिली वो हार खलती है. अगर हमने कुछ और रन बना लिए होते और बेहतर गेंदबाजी की होती तो हम जीत सकते थे. मगर मेरी फिटनेस आड़े आ गई और खराब कप्तानी की वजह से भी हमें हार का मुंह देखना पड़ा.

cricket, indian cricket team, pakistan cricket team, pcb, bcci, shoaib akhtar, waqar younis, 2003 world cup, क्रिकेट, बीसीसीआई, पीसीबी, भारतीय क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, वकार यूनिस, शोएब अख्तर, 2003 वर्ल्ड कप
शोएब अख्तर ने 2003 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के कप्तान रहे वकार यूनिस पर तीखा हमला बोला.


 क्या हुआ था उस मुकाबले में

सेंचुरियन में खेले गए मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. टीम ने सात विकेट पर 273 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसमें सईद अनवर ने शतक भी जड़ा था. जवाब में सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ने टीम को जोरदार शुरुआत दिलाई और टीम का स्कोर पांच ओवर में ही 50 रन हो गया. सहवाग ने 21 रन बनाए जबकि तेंदुलकर ने अख्तर की गेंद पर आउट होने से पहले 75 गेंद पर 98 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. इसके बाद राहुल द्रविड़ ने नाबाद 44 और युवराज सिंह ने नाबाद 50 रन बनाते हुए टीम को आसान जीत दिला दी. भारत ने 26 गेंद शेष रहते ये मुकाबला जीत लिया.
Loading...

टीम के खिलाड़ी मुझ पर चिल्लाने लगे

शोएब अख्तर ने कहा कि एक पारी के बाद मैंने तब टीम के अपने साथियों से कहा था कि हमने 30-40 रन कम बनाए हैं. इस पर सभी खिलाड़ी मुझ पर चिल्लाए कि अगर 273 रन काफी नहीं हैं तो फिर कितने रन चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें भारतीय टीम को आउट करना होगा. हालांकि मैं जानता था कि पिच बल्लेबाजी के मुफीद है और दूसरी पारी में भी वैसी ही रहेगी.

cricket, indian cricket team, pakistan cricket team, pcb, bcci, shoaib akhtar, waqar younis, 2003 world cup, क्रिकेट, बीसीसीआई, पीसीबी, भारतीय क्रिकेट टीम, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, वकार यूनिस, शोएब अख्तर, 2003 वर्ल्ड कप
2003 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने 75 गेंदों पर 98 रन की पारी खेली थी.


जब हमने गेंदबाजी शुरू की तो मैंने नोटिस किया कि मेरे बाएं घुटने में दर्द है, जिसकी वजह से मैं ठीक तरीके से दौड़ नहीं पा रहा था. इसी वजह से मैं ठीक रह से गेंदबाजी नहीं कर सका. वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने पहली गेंद से ही आक्रमण शुरू कर दिया था. मुझे समझ नहीं आ रहा था कि विकेट लेने के लिए कैसी गेंद करनी है. दुर्भाग्य से कप्तान ने मुझे गेंदबाजी से हटा दिया. मुझे बाद में गेंदबाजी के लिए बुलाया गया और तब मैंने तेज और शॉर्ट पिच गेंदें फेंकी. मैंने सचिन को ऐसी ही एक गेंद पर आउट कर दिया. तब मैंने कप्तान को बताया कि मुझे शुरुआत में गेंदबाजी करने देनी चाहिए थी. अब काफी देर हो चुकी है.

कश्मीर मुद्दे पर टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने पीएम मोदी को थैंक्यू बोला, कहा-अब चैन की सांस लेंगे कश्मीरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 1:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...