ऋषभ पंत का कटेगा पत्ता, श्रेयस अय्यर ने सुलझाई चौथे नंबर की गुत्‍थी!

वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ दूसरे वनडे में पांचवें नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर (Shreyas iyer) ने पूरी परिपक्वता के साथ बल्लेबाजी की और मंझे हुए बल्लेबाज की तरह विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया.

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 4:42 PM IST
ऋषभ पंत का कटेगा पत्ता, श्रेयस अय्यर ने सुलझाई चौथे नंबर की गुत्‍थी!
पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भी श्रेयस अय्यर को चौथे नंबर पर खिलाने की बात कही है.
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 4:42 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 (ICC Cricket World Cup 2019) शुरू होने से पहले टीम इंडिया (Team India) की सबसे बड़ी समस्या चौथे नंबर को लेकर थी. वर्ल्ड कप के दौरान भी इस समस्या ने टीम का पीछा नहीं छोड़ा. टूर्नामेंट खत्म होने के बाद टीम प्रबंधन की ओर से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को डंके की चोट पर चौथे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर पेश किया गया. इससे पहले विजय शंकर (Vijay Shankar) और केएल राहुल (KL Rahul) को इस बैटिंग पोजिशन का दावेदार बताया जा रहा था.

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल की शिकस्त के बाद भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी. उसके बाद टीम का पहला दौरा वेस्टइंडीज का रहा, जिसमें उसने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की. पहला वनडे बारिश से धुलने के बाद भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में जीत दर्ज की. दूसरा वनडे शुरू होने से पहले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली ने साफ कर दिया कि टीम मैनेजमेंट चौथे नंबर के लिए पूरी तरह से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का समर्थन करता है.

यही वजह रही कि इस इस मुकाबले में टीम का हिस्सा रहे श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) को बल्लेबाजी के लिए पांचवें नंबर पर उतारा गया. चौथे नंबर पर उतरे पंत ने बेहद ही गैर जिम्मेदाराना शॉट खेल अपना विकेट गंवाया. वो 35 गेंद में 20 रन बनाकर कार्लोस ब्रेथवेट की गेंद पर पैवेलियन लौटे. पंत ने सेट होने के बाद गेंद की लाइन पर आने के बजाए अजीबोगरीब अंदाज में क्रॉस बैट से शॉट खेला जिसकी वजह से वो बोल्ड हुए.

cricket, bcci, indian cricket team, india vs west indies, west indies cricket team, rishabh pant, shreyas ayer, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, इंडिया वस वेस्टइंडीज, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर
ऋषभ पंत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे वनडे में क्रीज पर जमने के बाद गैरजिम्मेदाराना तरीके से विकेट गंवाया था.


वहीं पांचवें नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर ने पूरी परिपक्वता के साथ बल्लेबाजी की और मंझे हुए बल्लेबाज की तरह विराट कोहली के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. इस दौरान उन्होंने सिंगल-डबल लेकर रनगति बनाए रखी और बीच-बीच में मिली खराब गेंदों को समय-समय पर बाउंड्री के बाहर भी पहुंचाया. श्रेयस इस मैच में वैसे ही खेले, जैसे चौथे नंबर की अहम जगह किसी बल्लेबाज को खेलना चाहिए. श्रेयस भले ही अभी तक चौथे नंबर पर एक बार भी न खेले हों, लेकिन उनकी बल्लेबाजी शैली इस स्‍थान के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.

पंत का औसत महज 25.44 का
ऋषभ पंत ने अपने करियर में 11 वनडे की 9 पारियों में 25.44 के मामूली औसत से 229 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 48 रन है, जबकि स्ट्राइक रेट 97.03 का है. वहीं 18 टी-20 मैचों में 21.57 की औसत से उनके नाम 302 रन दर्ज हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 65 रन जबकि स्ट्राइक रेट 124.27 का है. 9 वनडे पारियों में छह बार पंत चौथे नंबर पर उतरे हैं, इनमें उन्होंने 152 रन बनाए. दो बार वे पांचवें नंबर पर उतरे और क्रमशः 24 और 36 रन बनाए जबकि छठे नंबर पर एक बार खेलते हुए 17 रन की पारी खेली.
Loading...

श्रेयस के नाम 6 पारियों में 3 अर्धशतक
श्रेयस अय्यर के शानदार प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने आठ वनडे मैचों में तीन अर्धशतकों की मदद से 281 रन बनाए हैं. इनमें से दो पारियों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका तक नहीं मिला था. उन्होंने पांचवें नंबर पर तीन पारियां खेलकर एक अर्धशतक के साथ 119 रन बनाए हैं, जबकि तीसरे नंबर पर तीन पारियां खेलकर दो अर्धशतकों के साथ 162 रन बनाए. कुल छह पारियों में उनका औसत 46.83 जबकि स्ट्राइक रेट 98.25 का है. सर्वाधिक स्कोर 88 का है.  वहीं, 6 टी-20 मैचों में उन्होंने करीब 17 की औसत और 103.75 के स्ट्राइक रेट से 83 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 30 रन है.

cricket, bcci, indian cricket team, india vs west indies, west indies cricket team, rishabh pant, shreyas ayer, क्रिकेट, भारतीय क्रिकेट टीम, वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम, बीसीसीआई, इंडिया वस वेस्टइंडीज, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, सुनील गावस्कर, sunil gavaskar
सुनील गावस्कर के अलावा कई अन्य पूर्व क्रिकेटर भी पंत को चौथे नंबर के लिए सही विकल्प नहीं मानते हैं.


सुनील गावस्कर का दांव भी श्रेयस अय्यर पर
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) भी चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर को देखना चाहते हैं. उन्होंने साफ कहा है कि मुझे लगता है कि ऋषभ पंत महेंद्र सिंह धोनी की तरह पांचवें या छठे नंबर पर खेलने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं. उन्होंने कहा कि पांचवें नंबर पर उतरे श्रेयस अय्यर ने मिले मौके को बखूबी निभाया. मुझे लगता है कि उन्हें नंबर चार पर खिलाया जाना चाहिए.

कप्तान कोहली भी हुए श्रेयस के मुरीद
कप्तान विराट कोहली ने भी वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में जीत दर्ज करने के बाद कहा था कि श्रेयस अय्यर ने दूसरा छोर अच्छी तरह संभाले रखा और मुझ पर से दबाव कम करने में मदद की.

INDvWI: विराट कोहली ने क्‍यों किए आक्रामक इशारे, कौन था उनका निशाना

टूट गया ऑस्‍ट्रेलिया का धमाकेदार वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, इस अनजान सी टीम ने किया कमाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 2:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...