शुभमन गिल को राहुल द्रविड़ का मंत्र, चाहे कुछ भी हो जाए अपना स्वाभाविक खेल मत छोड़ना

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 7:17 PM IST
शुभमन गिल को राहुल द्रविड़ का मंत्र, चाहे कुछ भी हो जाए अपना स्वाभाविक खेल मत छोड़ना
राहुल द्रविड़ ने अंडर-19 और इंडिया ए के लिए शुभमन गिल को कोचिंग दी है. (फाइल फोटो)

शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने बताया कि राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) सर मेरे अंडर-19 के दिनों से ही मेरे कोच हैं. उन्होंने मुझे एक अहम सलाह दी है जो मैं हमेशा अपने दिमाग में रखता हूं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 7:17 PM IST
  • Share this:
भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubhman Gill) के शॉट आपको विराट कोहली (Virat Kohli) की याद दिलाते हैं, हालांकि उन पर अधिक प्रभाव टीम इंडिया (Team India) की दीवार रहे पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का है. अपने बीसवें जन्मदिन से पहले शुभमन गिल ने राहुल द्रविड़ से मिले मंत्र का खुलासा किया है. शुभमन गिल को वेस्टइंडीज दौरे के लिए न चुने जाने को लेकर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी हैरानी जताई थी. शुभमन गिल ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ वनडे सीरीज में 218 रन बनाए ‌थे.

शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने बताया कि राहुल सर मेरे अंडर-19 के दिनों से ही मेरे कोच हैं. उसके बाद इंडिया ए के लिए भी मैं उन्हीं के साथ जुड़ा रहा. उन्होंने मुझे एक अहम सलाह दी जो मैं हमेशा अपने दिमाग में रखता हूं. उन्होंने मुझसे कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए अपना वो स्वाभाविक खेल कभी मत छोड़ना जिसने तुम्हें सफलता दिलाई है. शुभमन गिल वेस्टइंडीज ए के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय बने थे. इस बारे में गिल ने कहा कि यह लाल गेंद से मेरी सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक थी, खासकर पिच के हालात और प्रतिद्वंद्वी गेंदबाजों को देखते हुए.

2013-14 और 2014-15 में लगातार बीसीसीआई का बेस्ट जूनियर क्रिकेटर अवॉर्ड जीतने वाले शुभमन गिल के अनुसार, राहुल द्रविड़ ने कहा कि अगर हम तकनीकी रूप से और मजबूत होना चाहते हैं तो फिर हमें अपने बेसिक खेल में और सुधार करना होगा. राहुल सर ने बताया कि अगर मैं अपना खेल बदलूंगा तो वो मेरा स्वाभाविक खेल नहीं होगा और हो सकता है कि इससे मुझे सफलता भी न मिले.

cricket, bcci, shubhman gill, rahul dravid, indian cricket team, क्रिकेट, बीसीसीआई, शुभमन गिल, भारतीय क्रिकेट टीम, राहुल द्रविड़
शुभमन गिल फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा भारतीय हैं. (फाइल फोटो)


गिल का फ्रंटफुट कवर ड्राइव बिल्कुल विराट कोहली जैसा है. इसके बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि ये मेरा स्वाभाविक शॉट है. मैं स्पिनरों के खिलाफ आक्रामक खेल खेलता हूं. बचपन से ही मैंने स्पिनरों के खिलाफ ये शॉट खेलने की प्रैक्टिस की है इसी वजह से मैं इस शॉट को इतनी अच्छी तरह खेल पाता हूं. उन्होंने कहा कि मुझे स्पिनरों के खिलाफ आगे बढ़कर शॉट खेलने में मजा आता है और ये मेरा स्वाभाविक शॉट है. अब जबकि दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ सीरीज होने वाली है तो मैं गेंदों को छोड़ने की प्रैक्टिस कर रहा हूं. गिल ने 12 फर्स्ट क्लास मैचों में 78 से ज्यादा औसत से 1339 रन बनाए हैं.

अपने साथी खिलाड़ी इशान किशन के साथ स्‍क्वैश खेलने को लेकर गिल ने कहा कि मैं इस खेल का लुत्फ उठाता हूं और यह कार्डियो के लिए भी अच्छा होता है. अगर दोनों खिलाड़ी एक ही स्तर के हैं तो यह खेल काफी आसान है. आपको भी बहुत ज्यादा नहीं आता और सामने वाले को भी नहीं आता तो मुकाबला अच्छा रहता है. गिल को पिछली आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने 1.8 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था. उन्होंने साथ ही कहा कि युवराज सिंह ने उन्हें दबाव से निपटने के लिए काफी अहम सलाह दी थी.

सारे रिकॉर्ड तोड़ देंगे विराट मगर सचिन का ये कीर्तिमान नहीं छू पाएंगे : वीरेंद्र सहवाग
Loading...

इंडिया के लिए फेल रहे बल्‍लेबाज की तूफानी बैटिंग, जमकर उड़ाए चौके-छक्‍के, लगा दी सेंचुरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 7:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...