Home /News /sports /

डॉन ब्रैडमैन की टेस्ट कैप 2.5 करोड़ रुपये में बिकी, लेकिन खास रिकॉर्ड शेन वॉर्न के नाम

डॉन ब्रैडमैन की टेस्ट कैप 2.5 करोड़ रुपये में बिकी, लेकिन खास रिकॉर्ड शेन वॉर्न के नाम

ब्रैडमैन ने 20 साल ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया (ICC/Twitter)

ब्रैडमैन ने 20 साल ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया (ICC/Twitter)

ऑस्ट्रेलिया के एक व्यवसायी ने महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (Don Bradman) की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप (Baggy Green Test Cap) को नीलामी में चार लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (तीन लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर) में खरीदा, जो क्रिकेट की यादगार वस्तु के लिए दूसरी सर्वाधिक कीमत है.

अधिक पढ़ें ...
    सिडनी. ऑस्ट्रेलिया के एक व्यवसायी ने महान बल्लेबाज सर डोनाल्ड ब्रैडमैन (Don Bradman) की पहली बैगी ग्रीन टेस्ट कैप (Baggy Green Test Cap) को नीलामी में चार लाख 50 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (तीन लाख 40 हजार अमेरिकी डॉलर) में खरीदा, जो क्रिकेट की यादगार वस्तु के लिए दूसरी सर्वाधिक कीमत है. इस बैगी ग्रीन की कीमत भारतीय करेंसी में 2.5 करोड़ रुपये है. रोड माइक्रोफोन्स के संस्थापक पीटर फ्रीडमैन ने ब्रैडमैन द्वारा 1928 में टेस्ट पदार्पण के दौरान पहनी गई इस कैप को पूरे ऑस्ट्रेलिया में घुमाने की योजना बनाई है.

    नीलामी से जुड़े अधिकारियों के अनुसार क्रिकेट से जुड़ी किसी वस्तु के लिए सबसे अधिक धनराशि का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर शेन वॉर्न की टेस्ट कैप के नाम है, जो इसी साल 10 लाख सात हजार 500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (सात लाख 60 हजार अमेरिकी डॉलर) में बिकी थी.

    IND vs AUS: वसीम जाफर ने दिया अजिंक्य रहाणे को ‘सीक्रेट मैसेज’, बॉक्सिंग डे के लिए दी खास सलाह

    ब्रैडमैन ने 20 साल ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया और इस दौरान 1928 से 1948 के बीच 52 टेस्ट खेले और उन्हें दुनिया का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माना जाता है. उन्हें 1949 में नाइटहुड से सम्मानित किया है. ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 की औसत से रन बनाए.

    पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मिशेल सैंटनर शामिल, केन विलियमसन की वापसी

    फ्रीडमैन ने मंगलवार को कहा, ''सर डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ी हैं. वह खेल के मैदान पर हमारे सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक होने के अलावा सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में शामिल हैं. वह ऑस्ट्रेलियाई जज्बे और लचीलेपन की परिभाषा हैं.''



    ब्रैडमैन को यह टेस्ट कैप इंग्लेंड कै खिलाफ नवंबर 1928 में ब्रिसबेन में टेस्ट डेब्यू से पहले दी गई थी. ब्रैडमैन ने यह कैप अपने पारिवारिक मित्र पीटर डनहैम को 1959 में तोहफे के रूप में दी थी. फ्रीडमैन ने कहा, ''मेरे पास बैगी ग्रीन के लिए कुछ रोमांचक योजनाएं हैं, जो इसे देश की यात्रा और खेल प्रशंसकों और क्रिकेट समुदायों के साथ साझा करते हुए देखेंगे.''

    Tags: Don bradman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर