हैपी बर्थडे गैरी सोबर्स: रातभर शराब पीते, मस्‍ती करते और सुबह लगा देते रनों का अंबार

गारफिल्ड सोबर्स उर्फ गैरी कुछ ऐसे ही थे. रात नशे में चूर रहना और फिर दिन में रनों का पहाड़ खड़ा कर देना. यह हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन गैरी के लिए यह मुमकिन था.

News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 10:26 PM IST
हैपी बर्थडे गैरी सोबर्स: रातभर शराब पीते, मस्‍ती करते और सुबह लगा देते रनों का अंबार
सर गैरी सोबर्स
News18Hindi
Updated: July 28, 2019, 10:26 PM IST
महान क्रिकेटर सर गैरी सोबर्स आज 83 साल के हो गए हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में अगर आज भी सर्वकालिक महान आलराउंडर का नाम लेने को कहा जाए, तो बेहिचक गैरी सोबर्स का नाम लिया जाएगा.एक समय टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे बड़ा स्‍कोर नाबाद 365 बनाने का रिकॉर्ड भी इनके ही नाम था. सोबर्स ने 94 टेस्‍ट में 57.78 की औसत से 8032 रन बनाए और 235 विकेट चटकाए.  उनका जन्‍म बारबडोस में हुआ. क्रिकेट से संन्‍यास के बाद वे वहीं बस गए.

उन्होंने कभी किसी अनुशासन में बंधना पसंद नहीं किया. गारफिल्ड सोबर्स उर्फ गैरी कुछ ऐसे ही थे. रात नशे में चूर रहना और फिर दिन में रनों का पहाड़ खड़ा कर देना. यह हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन गैरी के लिए यह मुमकिन था. इसे विलक्षण प्रतिभा ही कहेंगे कि इस कदर शराब पीने के बाद दिन में उनकी टीम उन्हीं के भरोसे मैच जीत लेती है.

बताते हैं कि वर्ष 1958 -59 में सोबर्स जब भारत आए तो रात करीब दो बजे शराब का सेवन करके लौटे. दूसरे दिन पांच घंटे में 198 रन बना डाले.

रातभर शराब पी, ड्रेसिंग रूम में भी पैग लगाए लेकिन जड़ दिए 150 रन

अगस्‍त 1973 में वे लॉर्ड्स के मैदान पर वे इंग्‍लैंड में अपनी आखिरी सीरीज खेल रहे थे. टेस्‍ट मैच के पहले दिन वे 31 रन बनाकर नाबाद थे. रात में वे क्‍लाइव लॉयड के साथ बाहर चले गए. यहां से वे दोस्‍तों के साथ नाइटक्‍लब गए और वहां रात भर पार्टी करते रहे. पार्टी करते हुए सुबह के 5 बज गए. ऐसे में सोबर्स ने सोने के बजाय थोड़ी शराब और पीने का फैसला किया. बाद में बल्‍लेबाजी से ठीक पहले नहाए और मैदान में उतर गए. बल्‍लेबाजी के दौरान उन्‍होंने ब्रेक लिया और टॉयलेट में जाकर दो पैग लगाए.

sir garry sobers, garfield sobers birthday, garry sobers facts, garry sobers news, गैरी सोबर्स, गारफील्‍ड सोबस, सर गैरी सोबर्स बर्थडे
गैरी सोबर्स दुनिया के महानतम ऑलराउंडर्स में से एक हैं.


इस मैच में उन्‍होंने नाबाद 150 रन की पारी खेली. इसके बाद वेस्‍टइंडीज के कप्‍तान रोहन कन्‍हाई ने 150 रन बनाने के बाद पारी आठ विकेट पर 652 रन पर घोषित कर दी. इंग्लैंड की टीम दोनों पारियों में 233 और 193 रन ही बना सकी. विंडीज ने ये टेस्ट एक पारी और 226 रन से जीत लिया.
Loading...

अधखुली आंखों के बीच ठोके 132 रन
ऐसा ही एक और किस्‍सा है. 1968 में वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया के दौरे पर थी. महान आलराउंडर गैरी सोबर्स शाम को खेल के बाद किसी महिला मित्र के पास चले गए. सारी रात किसी होटल में उन्होंने साथ काटी. सुबह देर से वापस लौटे. जब तक लौटे टीम होटल से मैदान के लिए रवाना हो चुकी थी. पैड पहना और कुर्सी पर बैठे बैठे ही सो गए. विकेट जल्दी जल्दी गिरे. सोबर्स का नंबर आ गया. उन्हें जगाया गया. आंखें मलते हुए वह मैदान पहुंचे. पहली ही गेंद उनके बल्ले के बीचों बीच आई. उसके बाद तो उनका बल्ला पूरी तरह गेंदों पर हावी हो गया. 113 मिनट में ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करके 132 रन जड़ डाले. आउट होकर वापस लौटते ड्रेसिंग रूम में सो गए.

sir garry sobers, garfield sobers birthday, garry sobers facts, garry sobers news, गैरी सोबर्स, गारफील्‍ड सोबस, सर गैरी सोबर्स बर्थडे
सर गैरी सोबर्स.


लगातार 6 छक्‍के लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज
सर गैरी सोबर्स पहले बल्‍लेबाज थे जिन्‍होंने क्रिकेट में लगातार 6 गेंदों में 6 छक्‍के लगाए थे. उन्‍होंने इंग्‍लैंड में काउंटी क्रिकेट में यह कारनामा 1968 को किया था. दिलचस्‍प बता देखिए कि उनका डेब्‍यू और आखिरी मैच एक ही तारीख को था. उन्‍होंने 30 मार्च 1954 को इंग्‍लैंड के खिलाफ डेब्‍यू किया था और 20 साल 1974 में इंग्‍लैंड के खिलाफ ही अपना आखिरी टेस्‍ट खेला.

sir garry sobers, garfield sobers birthday, garry sobers facts, garry sobers news, गैरी सोबर्स, गारफील्‍ड सोबस, सर गैरी सोबर्स बर्थडे
अंजू महेंद्रू.


अंजू महेंद्र से थी मोहब्‍बत पर मुकम्‍मल न हो सकी
एक्‍ट्रेस अंजू महेंद्रू से उनका अफेयर था और बताया जाता है कि दोनों ने सगाई भी कर ली थी. हालांकि अंजू के माता-पिता राजी नहीं थे और ऐसे में दोनों शादी नहीं कर पाए. बाद में सोबर्स ने ऑस्‍ट्रेलिया की प्रू किर्बी से शादी की थी.

स्टीव वॉ, जयवर्धने जैसे दिग्गजों को रहीम ने छोड़ा पीछे

अय्यर ने टीम इंडिया में वक्‍त मांगा, कहा- खुद पर होता है शक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 28, 2019, 5:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...