होम /न्यूज /खेल /SL vs AFG: श्रीलंका की अफगानिस्तान पर बड़ी जीत, प्वाइंट टेबल में इंग्लैंड से भी आगे निकला

SL vs AFG: श्रीलंका की अफगानिस्तान पर बड़ी जीत, प्वाइंट टेबल में इंग्लैंड से भी आगे निकला

Sri lanka vs Afghanistan T20 World Cup: श्रीलंका की टीम टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई है. (AP)

Sri lanka vs Afghanistan T20 World Cup: श्रीलंका की टीम टेबल में तीसरे नंबर पर आ गई है. (AP)

Sri lanka vs Afghanistan T20 World Cup: श्रीलंका ने टी20 वर्ल्ड कप में अपने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद को बरकरार र ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा ने झटके 3 विकेट
धनंजय डिसिल्वा ने खेली बेहतरीन पारी

नई दिल्ली. वानिंदु हसारंगा (Wanindu Hasaranga) और धनंजय डिसिल्वा के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका ने बड़ी जीत दर्ज की. टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के (T20 World Cup) एक अहम मुकाबले में मंगलवार को अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराया. यह टीम की टूर्नामेंट दूसरी जीत है और वह प्वाइंट टेबल में इंग्लैंड को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. उसके सेमीफाइनल में भी पहुंचने की उम्मीद बची हुई है. मैच में अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 144 रन बनाए. लेग स्पिनर हसारंगा ने 3 विकेट झटके. जवाब में श्रीलंका ने धनंजय डिसिल्वा के अर्धशतक के सहारे लक्ष्य को 18.3 ओवर में 4 विकेट पर हासिल कर लिया. अफगानिस्तान की टीम नॉकआउट की रेस से बाहर हो गई है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही. पथुम निसंका 10 रन बनाकर ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान की गेंद पर बोल्ड हो गए. कुसल मेंडिस 25 रन बनाकर लेग स्पिनर राशिद खान की गेंद पर आउट हुए. 46 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद धनंजय और चरित असलंका ने अर्धशतकीय साझेदारी करके स्कोर को 100 रन तक पहुंचाया. असलंका 18 गेंद पर 19 रन बनाकर राशिद का दूसरा शिकार हुए. धनंजय 42 गेंद पर 66 रन बनाकर नाबाद रहे. 6 चौके और 2 छक्के लगाए. भानुका राजपक्षे 14 गेंद पर 16 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर आउट हुए. दासुन शनाका शून्य रन बनाकर आउट नहीं हुए.

कुमारा की भी बेहतरीन गेंदबाजी
इससे पहले वानिंदु हसरंगा की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने अफगानिस्तान को बड़ा स्कोर बनाने नहीं दिया. अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अच्छी शुरुआत की, लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाए. सलामी बल्लेबाज रहमानुल्ला गुरबज ने 28 और उस्मान गनी ने 27 रन बनाए. श्रीलंका के लिए हसरंगा ने 4 ओवर में 13 रन देकर 3 विकेट जबकि तेज गेंदबाज लाहिरू कुमारा ने 4 ओवर में 30 रन देकर 2 विकेट लिए.

6 ओवर में बनाए 42 रन
पहले 2 ओवरों में गेंद स्विंग कर रही थी, लेकिन इसके बाद श्रीलंकाई गेंदबाज पावरप्ले के ओवरों में अपनी लेंथ पर नियंत्रण नहीं रख पाए. गुरबज ने इस बीच आक्रामक रवैया अपनाया. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कासुन रजिता पर छक्का लगाया और इसके बाद भी अपने तूफानी तेवर जारी रखे, जिससे अफगानिस्तान ने पावरप्ले के 6 ओवरों में 42 रन बनाए. इसके बाद कुमारा ने श्रीलंका को पहली सफलता दिलाई. गुरबज बड़ी पारी खेलने की स्थिति में दिख रहे थे, लेकिन कुमारा ने उनके बल्ले और पैड के बीच से गेंद निकालकर उन्हें बोल्ड कर दिया.

IND vs BAN: केएल राहुल का प्रदर्शन खराब, पर बांग्लादेश के खिलाफ करेंगे ओपनिंग, द्रविड़ ने बताई खास वजह

इसके बाद स्पिनरों ने जिम्मा संभाला और रन गति पर अंकुश लगाया. गनी ने इस बीच कुमारा पर लांग ऑफ पर छक्का लगाया. इसके बाद उन्होंने हसरंगा पर छक्का लगाने के प्रयास में डीप मिडविकेट पर कैच थमा दिया. कुमारा ने इसके बाद इब्राहिम जादरान (22) के रूप में अपना दूसरा विकेट लिया. कप्तान मोहम्मद नबी (13) भी देर तक नहीं टिक पाए. श्रीलंका का क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं था, लेकिन इसके बावजूद अफगानिस्तान अंतिम 30 गेंदों पर केवल 40 रन बना पाया और इस बीच उसने 5 विकेट गंवाए.

Tags: Afghanistan, Dhananjaya de Silva, England, Sri lanka, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Wanindu Hasaranga

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें