Home /News /sports /

smriti mandhana on 8th spot shafali verma on career best icc women odi rankings

महिला वनडे रैंकिंग: स्मृति मंधाना बल्लेबाजी लिस्ट में 8वें नंबर पर, शेफाली वर्मा को भी हुआ फायदा

उप-कप्तान स्मृति मंधाना टॉप-10 वनडे रैंकिंग में एकमात्र भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. (AFP)

उप-कप्तान स्मृति मंधाना टॉप-10 वनडे रैंकिंग में एकमात्र भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. (AFP)

स्मृति मंधाना टॉप-10 वनडे रैंकिंग में एकमात्र भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. टॉप पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली हैं. हरमनप्रीत कौर 14वें नंबर पर हैं जबकि दीप्ति शर्मा 29वें स्थान पर हैं. शेफाली वर्मा करियर की सर्वश्रेष्ठ 36वीं रैंकिंग पर पहुंच गई हैं. उन्हें 7 स्थान का फायदा हुआ है.

अधिक पढ़ें ...

दुबई. भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से मंगलवार को जारी नवीनतम महिला वनडे रैंकिंग की बल्लेबाजी लिस्ट में एक स्थान के फायदे से 8वें नंबर पर पहुंच गईं. स्मृति मंधाना ने सोमवार को पालेकल में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे वनडे में भारत की 10 विकेट की जीत के दौरान 83 गेंद में नाबाद 94 रन की पारी खेली. वह बल्लेबाजी लिस्ट में टॉप-10 में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली शीर्ष पर चल रही हैं जबकि इंग्लैंड की नताली स्किवर दूसरे स्थान पर हैं.

ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और ओपनर शेफाली वर्मा की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. इन दोनों ने पालेकल में श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की आईसीसी महिला चैंपियनशिप सीरीज (आईडब्ल्यूसी) में भारत को 2-0 की बढ़त दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

इसे भी देखें, जॉनी बेयरस्टो का रिलेशनशिप स्टेटस पर सस्पेंस, 4 साल पहले ब्रिटिश मॉडल-एक्ट्रेस के साथ जुड़ा था नाम

दीप्ति शर्मा ने 25 रन पर 3 विकेट चटकाने के अलावा नाबाद 22 रन बनाए जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 2 स्थान के फायदे से 29वें नंबर पर हैं जबकि गेंदबाजों की सूची में भी तीन स्थान के फायदे से 16वें पायदान पर पहुंच गई हैं. ऑलराउंडरों की सूची में दीप्ति को 20 रेटिंग अंक मिले और वह छठे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर से सिर्फ एक अंक पीछे हैं.

दूसरे मैच में नाबाद 71 रन सहित सीरीज में 106 रन बनाकर टॉप स्कोरर शेफाली बल्लेबाजों की सूची में 12 स्थान आगे बढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 36वें नंबर पर पहुंच गई हैं. बल्लेबाजों की सूची में पूजा वस्त्रकार (3 स्थान के फायदे से 61वें), राजेश्वरी गायकवाड़ (4 स्थान के फायदे से 93वें) और मेघना सिंह (7 स्थान के फायदे से 100वें) को भी फायदा हुआ है.

इन सभी को गेंदबाजों की सूची में भी फायदा हुआ है. राजेश्वरी 12वें से 11वें, मेघना 58वें से 47वें और पूजा 57वें से 50वें स्थान पर पहुंच गई हैं. 7 विकेट चटकाने के बाद तेज गेंदबाज रेणुका सिंह 38 स्थान की लंबी छलांग के साथ 65वें स्थान पर पहुंच गई हैं. श्रीलंका की नीलाक्षी डि सिल्वा बल्लेबाजों की सूची में 13 स्थान आगे बढ़कर 57वें पायदान पर हैं. उन्होंने दो मैच में 75 रन बनाए. हसिनी परेरा (16 स्थान के फायदे से 83वें स्थान पर) और अनुष्का संजीवनी (9 स्थान के फायदे से 89वें) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

गेंदबाजों की सूची में पूर्व कप्तान इनोका रणवीरा पांच स्थान के फायदे से 21वें स्थान पर हैं. उन्होंने दो मैच में चार विकेट चटकाए हैं. ओशादी रणसिंघे 64वें से 59वें स्थान पर पहुंच गई हैं. भारतीय टीम दो जीत से आईडब्ल्यूसी तालिका में पाकिस्तान के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गई है. अंतिम मैच में श्रीलंका के खिलाफ जीत से भारत के अंकतालिका के शीर्ष पर दक्षिण अफ्रीका के समान 6 अंक हो जाएंगे. श्रीलंका के 2 अंक हैं जो उसने पाकिस्तान के खिलाफ पिछली सीरीज में हासिल किए थे.

Tags: Deepti Sharma, ICC Rankings, Shafali verma, Smriti mandhana, Women cricket

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर