लाइव टीवी

गुजरात : 700 करोड़ लागत, 1.10 लाख दर्शक... दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में इन टीमों के बीच होगी पहली जंग

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 8:19 AM IST
गुजरात : 700 करोड़ लागत, 1.10 लाख दर्शक... दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम में इन टीमों के बीच होगी पहली जंग
गुजरात में बने इस नए स्टेडियम को दो साल की मेहनत के बाद तैयार किया गया है. (फाइल फोटो)

अहमदाबाद (Ahmadabad) में सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा. बीसीसीआई (BCCI) और गुजरात क्रिकेट संघ (Gujarat Cricket Association) ने इसके भव्य उद्घाटन की तैयारी शुरू कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 8:19 AM IST
  • Share this:
मुंबई. दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद में बन रहा है जो अगले साल मार्च के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है. कोलकाता (Kolkata) के ईडन गार्डंस (Eden Gardens) में ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच के आयोजन में अहम भूमिका निभाने के बाद बीसीसीआई (BCCI) के नवनियुक्त अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अब एक और ऐतिहासिक कदम उठाने जा रहे हैं. सौरव गांगुली ने अब अहमदाबाद में बन रहे इस स्टेडियम में पहला मुकाबला एशिया एकादश (Asia Eleven) और वर्ल्ड इलेवन (World Eleven) के बीच कराने के लिए कमर कस ली है. अगर सब सही रहा तो अगले साल क्रिकेट प्रशंसकों को ये सौगात मिल सकती है.

गांगुली ने कहा-आईसीसी की अनुमति का इंतजार
दरअसल, जब इस बारे में बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) से पूछा गया तो उन्होंने साफ कर दिया कि इस बारे में आईसीसी (ICC) की अनुमति का इंतजार किया जा रहा है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड इलेवन और एशिया इलेवन (World Eleven vs Asia Eleven) के बीच संभावित मुकाबले में दुनियाभर के स्टार खिलाड़ियों के शामिल होने की उम्मीद है. बीसीसीआई (BCCI) और गुजरात क्रिकेट संघ ने इस आयोजन को भव्य बनाने के लिए तैयारी शुरू कर दी हैं. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे. अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम को 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है. इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 1.10 लाख होगी. ऐसे में ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा. इसका निर्माण जनवरी 2017 में शुरू हुआ था.

motera stadium, sardar patel stadium, gujarat cricket stadium,मोटेरा स्टेडियम, क्रिकेट न्यूज, गुजरात क्रिकेट स्टेडियम, बीसीसीआई, सौरव गांगुली, bcci, sourav ganguly
सरदार पटेल स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स बनाए गए हैं. (फाइल फोटो)


76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम और 3 प्रैक्टिस ग्राउंड
सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) की आर्किटेक्ट कंपनी भी वही है जिसने ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Stadium) का डिजाइन तैयार किया था. ऑस्ट्रेलिया की कंपनी पॉप्यूलस ही मोटेरा स्टेडियम के लिए काम कर रही है. 64 एकड़ में फैले इस ग्राउंड की दर्शक क्षमता 1,100,000 होगी जो एमसीजी के मुकाबले करीब 10 हजार ज्यादा है. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे. इसके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी होगा.

फ्लड लाइट्स नहीं, LED का होगा इस्तेमालस्टेडियम में एक 3D थिएटर की व्यवस्था भी की गई है. मोटेरा स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट लगवाईं जाएंगी. सोलर पैनल के अलावा 65 रैन वाटर हर्वेस्टिंग पिट्स भी बनाए गए हैं. वहीं दर्शकों की सहूलियत के लिए 300 मीटर की दूरी पर ही मेट्रो स्टेशन भी बनाया जाएगा. सरदार पटेल स्टेडियम से पहले यहां बने मोटेरा स्टेडियम की दर्शक क्षमता 54 हजार थी.

motera stadium, sardar patel stadium, gujarat cricket stadium,मोटेरा स्टेडियम, क्रिकेट न्यूज, गुजरात क्रिकेट स्टेडियम, बीसीसीआई, सौरव गांगुली, bcci, sourav ganguly
मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता सरदार पटेल स्टेडियम से दस हजार कम है. (फाइल फोटो)


मोटेरा स्टेडियम इसलिए रहेगा याद
मोटेरा स्टेडियम का निर्माण साल 1982 में किया गया था जिसकी दर्शक क्षमता मात्र 54 हजार थी. इस मैदान पर कई बड़े रिकॉर्ड कायम किए गए और भारत ने बड़ी जीत हासिल की. सुनील गावस्कर ने इसी मैदान पर साल 1987 में 10 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड कायम किया था. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने इसी मैदान पर 434वां विकेट लेकर रिचर्ड हेडली को पछाड़ा था. वहीं साल 1999 में सचिन तेंदुलकर ने इसी मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक लगाया था. साल 2011 में हुए वर्ल्ड कप में भारत ने मोटेरा स्टेडियम में ही क्वार्टरफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को मात दी थी. इस मैदान पर पहला मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था.

पाकिस्तान के खिलाफ LIVE मैच में 21 किलोमीटर भागे डेविड वॉर्नर, तोड़ डाला ये रिकॉर्ड

कोहली ने किया खुलासा, इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बनाने के बाद खुद को दिया था ये 'अवॉर्ड'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 2, 2019, 4:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर