• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • महेंद्र सिंह धोनी किस दिग्गज की वजह से बने टीम इंडिया के मेंटॉर? गांगुली ने किया खुलासा

महेंद्र सिंह धोनी किस दिग्गज की वजह से बने टीम इंडिया के मेंटॉर? गांगुली ने किया खुलासा

सौरव गांगुली ने ICC T20 World Cup 2021 के लिए महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया का मेंटॉर बनाने की असल वजह का खुलासा किया है. (Sourav Ganguly/MS Dhoni Instagram)

सौरव गांगुली ने ICC T20 World Cup 2021 के लिए महेंद्र सिंह धोनी को टीम इंडिया का मेंटॉर बनाने की असल वजह का खुलासा किया है. (Sourav Ganguly/MS Dhoni Instagram)

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाए जाने की असल वजह का खुलासा किया है. गांगुली ने कहा कि युवा टीम को बड़े टूर्नामेंट में अतिरिक्त सपोर्ट और अनुभव की जरूरत है, जो धोनी पूरा कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2021) के लिए टीम इंडिया का मेंटॉर बनाए जाने की असल वजह का खुलासा किया है. गांगुली ने कहा कि युवा भारतीय टीम को बड़े टूर्नामेंट में अतिरिक्त सहयोग और अनुभव की जरूरत है, जो बतौर मेंटॉर धोनी पूरा कर सकते हैं. उन्होंने अपने करियर में कई बार इसे साबित किया है. उनकी मौजूदगी टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित होगी. बता दें कि यूएई और ओमान में 17 अक्टूबर से टी20 विश्व कप खेला जाएगा.

    गांगुली ने ‘द टेलिग्राफ’ से बातचीत में धोनी को टीम के साथ जोड़ने के फायदे गिनाए. उन्होंने कहा कि यह फैसला टी20 विश्व कप में युवा टीम इंडिया की मदद के लिए लिया गया है. टी20 फॉर्मेट में धोनी का रिकॉर्ड शानदार है. टीम इंडिया और आईपीएल टीम चेन्नई सुपर किंग्स दोनों के लिए धोनी ने अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्हें यूं ही नहीं मेंटॉर बना दिया गया है. हमने काफी सोचने-विचारने के बाद ही उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है.

    गांगुली ने ऑस्ट्रेलिया का उदाहरण दिया
    बीसीसीआई अध्यक्ष ने ऑस्ट्रेलियाई टीम का उदाहरण देते हुए कहा कि 2019 की एशेज सीरीज (2019 Ashes Series) के लिए कंगारू टीम ने भी पूर्व कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) को टीम का मेंटॉर बनाया था. इसका ऑस्ट्रेलिया को काफी फायदा भी हुआ था. तब ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज 2-2 से ड्रॉ की थी और दुनिया को बड़ा संदेश दिया था.

    उन्होंने आगे कहा कि हमने 2013 के बाद से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. याद कीजिए ऑस्ट्रेलिया ने भी स्टीव वॉ को एशेज सीरीज के लिए कुछ ऐसे ही रोल के लिए अपने साथ जोड़ा था और तब ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज बराबर भी की थी. टी20 विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी का टीम को हमेशा फायदा मिलता है.

    इसे भी पढ़ें, गांगुली ने कहा- खिलाड़ियों ने मैनचेस्टर टेस्ट खेलने से किया था मना

    भारत 8 साल से आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता
    टीम इंडिया ने पिछली बार 2013 में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी. इसके बाद भारत 2015 और 2019 में वनडे विश्व कप, 2016 में टी20 विश्व कप, 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी में शामिल हुआ. लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाया. 2017 की चैम्पियंस ट्रॉफी में टीम इंडिया के पास खिताब जीतने का मौका था. लेकिन उसे फाइनल में पाकिस्तान ने हरा दिया था. वहीं, 2019 के विश्व कप में भी टीम इंडिया सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थी.

    भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज पर बोले पीसीबी के नए बॉस रमीज राजा, अभी असंभव

    धोनी का अनुभव टीम इंडिया के काम आ सकता है
    यही वजह है कि विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खिलाड़ियों पर होने वाले दबाव को देखते हुए धोनी को टीम इंडिया से जोड़ा गया है. उनके पास दबाव में खेलने का काफी अनुभव है और उनका यही टी20 विश्व कप में टीम इंडिया के काम आ सकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज