लाइव टीवी

सौरव गांगुली ने जताई थी टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा, अब दोबारा इस पद के लिए चुने गए

News18Hindi
Updated: September 27, 2019, 2:39 PM IST
सौरव गांगुली ने जताई थी टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा, अब दोबारा इस पद के लिए चुने गए
सौरव गांगुली की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में की जाती है. (PTI)

टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को लगातार दूसरी बार बंगाल क्रिकेट संघ (Bengal Cricket Association) का अध्यक्ष चुना गया है. वह जुलाई 2020 तक के लिए अध्यक्ष रहेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 27, 2019, 2:39 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व बल्लेबाज सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की गिनती न केवल देश के सबसे सफल कप्तानों में की जाती है, बल्कि कुशल क्रिकेट प्रशासकों में भी उनका नाम सम्मान के साथ लिया जाता है. हाल ही में सौरव गांगुली के प्रशंसकों को तब खुशखबरी मिली थी जब बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने खुद ही टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा जाहिर की थी. रवि शास्‍त्री (Ravi Shastri) को साल 2021 तक टीम इंडिया का कोच बनाया गया है, लेकिन भविष्य में अगर गांगुली इस पद पर काबिज होते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होगी. हालांकि फिलहाल सौरव गांगुली के लिए अच्छी खबर बंगाल क्रिकेट संघ (Bengal Cricket Association) से आई है.

2015 से अध्यक्ष हैं गांगुली
दरअसल, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को पूर्व क्रिकेट प्रशासक जगमोहन डालमिया (Jagmohan Dalmia) के निधन के बाद बंगाल क्रिकेट संघ (Bengal Cricket Association) का अध्यक्ष चुना गया था. डालमिया साल 2015 से बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं. गांगुली को गुरुवार को दोबारा बंगाल क्रिकेट संघ का अध्यक्ष चुन लिया गया है. अब वह जुलाई 2020 तक अध्यक्ष बने रहेंगे, इसके बाद बीसीसीआई संविधान के मुताबिक, कूलिंग ऑफ पीरियड शुरू हो जाएगा. सौरव गांगुली की अगुआई में सर्वसम्मति से निर्विरोध पांच सदस्यीय पैनल को 2020 तक के लिए दोबारा चुन लिया गया है. इन पांचों पदों के लिए कोई चुनाव नहीं हुआ. बंगाल क्रिकेट संघ के चुनाव अधिकारी ने इसका ऐलान किया.

cricket, cricket news, indian cricket team, cab, cricket association of bengal, sourav ganguly, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, भारतीय क्रिकेट टीम, टीम इंडिया, बीसीसीआई, कैब, बंगाल क्रिकेट संघ, सौरव गांगुली
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली साल 2015 में बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बने थे. (PTI)


बंगाल क्रिकेट संघ की 85वीं एजीएम
सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) साल 2014 में बंगाल क्रिकेट संघ (Bengal Cricket Association) के संयुक्त सचिव बने थे. ऐसे में 47 वर्षीय गांगुली जुलाई 2020 में कैब पदाधिकारी के तौर पर छह साल पूरे कर लेंगे, जिसके बाद कूलिंग ऑफ पीरियड शुरू हो जाएगा. प्रशासकों की समिति के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बंगाल क्रिकेट संघ की 85वीं एजीएम का आयोजन शनिवार को होगा. कैब की पिछली एजीएम 2015 में हुई थी, जिसमें जगमोहन डालमिया (Jagmohan Dalmia) को निर्विरोध लगातार आठवीं बार अध्यक्ष चुना गया था. लोढ़ा समिति की रिपोर्ट के बाद अगले साल एजीएम का आयोजन नहीं किया जा सका. इस बीच जगमोहन डालमिया के बेटे अविषेक संयुक्त सचिव से सचिव बने हैं, जबकि देवव्रत दास अकेले स‌ंयुक्त सचिव होंगे. देवाशीष गांगुली कोषाध्यक्ष होंगे. सभी पदाधिकारी शनिवार को एजीएम के बाद से कार्यभार संभाल लेंगे. कूलिंग ऑफ पीरियड तीन साल का होता है. इस अवधि में आप किसी पद पर नहीं रह सकते.

क्या कहा था सौरव गांगुली नेसौरव गांगुली ने अपने टीम इंडिया का कोच बनने को लेकर कहा था कि वे भविष्य में इस पद के लिए आवेदन जरूर करेंगे. सौरव ने कहा था कि फिलहाल मैं आईपीएल, कैब, टीवी कमेंट्री जैसी कई चीजों के साथ जुड़ा हूं. मुझे इसे पूरा करने दीजिए. मगर मैं किसी मोड पर टीम इंडिया के कोच पद के लिए जरूर अप्लाई करूंगा. निश्चित रूप से मैं इसके लिए इच्छुक हूं. मगर फिलहाल के लिए नहीं, बल्कि भविष्य के लिए.
पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर ने कहा-मिस्बाह उल हक हेड कोच बनने के 'लायक' नहीं

एमएसके प्रसाद के बाद अब ये दिग्गज हो सकता है टीम इंडिया का नया चीफ सेलेक्टर : रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2019, 2:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर