महिला आईपीएल नहीं हुआ, अब भारतीय टीम बिना तैयारी के डे-नाइट टेस्ट में उतरेगी! साैरव गांगुली ने बताई वजह

India Women vs Australia women Day Night Test: भारतीय महिला टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी. (AP)

India Women vs Australia women Day Night Test: भारतीय महिला टीम को सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे (IND W vs AUS W) पर डे-नाइट टेस्ट खेलना है. भारतीय टीम पहली बार पिंक बॉल (Pink Ball Test) से मैच खेलने जा रही है. लेकिन इससे पहले पिंक बाॅल से घरेलू मैच नहीं होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम ने पिछले दिनों इंग्लैंड में एकमात्र टेस्ट खेला. टीम को सितंबर-अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में (IND W vs AUS W) डे-नाइट टेस्ट खेलना है. लेकिन पिंक बॉल टेस्ट (Pink Ball Test) से पहले टीम इंडिया को तैयारी का मौका नहीं मिलेगा. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने यह बात कही है. कोरोना के चलते इस सीजन में महिला आईपीएल का आयोजन भी नहीं हो सका.

    सौरव गांगुली ने कहा, ‘अगस्त में बारिश के कारण घरेलू मैच कराने में दिक्कत होगी.’ इससे पहले अपेक्स काउंसिल की सदस्य शांता रंगास्वामी ने पिंक बॉल टेस्ट से पहले महिला टीम के कुछ मैच पिंक बॉल से कराने की बात कही थी. महिला टीम के घरेलू स्ट्रक्चर को भी अब तक ठीक ढंग से नहीं बनाया जा सका है. उनके फर्स्ट क्लास टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो रहा है. टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने के बाद टीम को इस साल मार्च में एक साल बाद इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका मिला था. पुरुष टीम के पहले पिंक बॉल टेस्ट से पहले पिंक बॉल से ही घरेलू टूर्नामेंट के मुकाबले कराए गए थे.

    टीम अभी इंग्लैंड दौरे पर है

    भारतीय महिला टीम अभी इंग्लैंड दौर पर हैं. टीम को 7 साल बाद टेस्ट खेलने का मौका मिला. इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया एकमात्र टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. महिला टीम का टेस्ट मैच चार दिन का ही होता है. इस बीच ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग की मांग उठाई है कि महिलाओं के टेस्ट को भी 5 दिन का किया जाए, ताकि मैच का रिजल्ट निकल सके. भारतीय टीम को वनडे सीरीज में 1-2 से हार मिली. टी20 सीरीज शुक्रवार से शुरू हो रही है.

    यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: पाकिस्तान की हार के बाद फैंस ने किया ट्रोल, पूछा- जिम्बाब्वे या केन्या से सीरीज कब

    अगले साल वनडे वर्ल्ड कप

    महिलाओं का वनडे वर्ल्ड कप अगले साल न्यूजीलैंड में होना है. मार्च-अप्रैल में होने वाले टूर्नामेंट के लिए भारतीय महिला टीम क्वालिफाई कर चुकी है. 2017 में हुए वर्ल्ड कप के फाइनल तक टीम पहुंची थी. लेकिन फाइनल में उसे इंग्लैंड से हार मिली थी. टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज का यह संभवत: अंतिम टूर्नामेंट होगा. ऐसे में वे यहां अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगी. ऐसे में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा टीम की तैयारी के लिहाज से अहम रहेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.