लाइव टीवी

धोनी पर सौरव गांगुली बोले- भारतीय टीम को उनके बिना खेलने की आदत डालनी होगी

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 11:32 PM IST
धोनी पर सौरव गांगुली बोले- भारतीय टीम को उनके बिना खेलने की आदत डालनी होगी
एमएस धोनी 15 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं.

धोनी (MS Dhoni) ने सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की कप्‍तानी में 2004 में डेब्‍यू किया था. चार साल बाद गांगुली ने धोनी की कप्‍तानी में अपना आखिरी टेस्‍ट मैच ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 11:32 PM IST
  • Share this:
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा है कि भारतीय टीम (Idian Team) को महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के बगैर खेलने की आदत डालनी होगी क्योंकि दो बार के विश्व कप विजेता कप्तान हमेशा नहीं खेलेंगे. गांगुली ने ‘इंडिया टुडे’ से कहा, ‘भारतीय क्रिकेट को इसकी आदत डालनी होगी कि धोनी लंबे समय तक नहीं खेलेंगे. मेरा मानना है कि यह फैसला धोनी को ही लेना है.’

'आखिरी फैसला धोनी को ही लेना है'
उन्होंने कहा, ‘हर बड़े खिलाड़ी को संन्यास लेना होता है. यही खेल है. फुटबाल में माराडोना को भी संन्यास लेना पड़ा. तेंदुलकर, लारा, ब्रैंडमेन सभी को खेल को अलविदा कहना पड़ा. ऐसा ही होता आया है. ऐसे में धोनी के सामने भी यह हालात आएंगे.’ उन्होंने हालांकि कहा कि अंतिम फैसला धोनी को ही लेना है.

sourav ganguly, ms dhoni, indian cricket team, ms dhoni retirement, dhoni ganguly, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम, धोनी संन्‍यास
सौरव गांगुली की कप्‍तानी में एमएस धोनी ने डेब्‍यू किया था.


गांगुली की कप्‍तानी में आए थे धोनी
बता दें कि धोनी ने सौरव गांगुली की कप्‍तानी में 2004 में डेब्‍यू किया था. चार साल बाद गांगुली ने धोनी की कप्‍तानी में अपना आखिरी टेस्‍ट मैच ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था. इस दौरान धोनी ने आखिरी मैच के आखिरी पलों में गांगुली को टीम की कप्‍तानी संभालने को कहा था.

'खुद से पूछना होगा क्‍या मैच जिता सकते हैं'
Loading...

पूर्व कप्‍तान ने आगे कहा, 'वह अब करियर के उस मुकाम पर है जहां उन्हें अपने स्‍तर को खुद आंकना होगा. उन्‍हें सोचना होगा कि क्‍या वह भारत को मैच जिता सकते हैं. क्‍या वह एमएस धोनी के स्‍तर जैसा प्रदर्शन कर सकते हैं.'

sourav ganguly, ms dhoni, indian cricket team, ms dhoni retirement, dhoni ganguly, सौरव गांगुली, एमएस धोनी, भारतीय क्रिकेट टीम, धोनी संन्‍यास
सौरव गांगुली और एमएस धोनी.


गांगुली ने कहा, 'संन्‍यास का फैसला पूरी तरह से निजी है. धोनी जैसे बड़े खिलाड़ी को पता है कि कब रिटायर होना है. लेकिन आगे की क्‍या योजना है, आगे की चीजें किस तरह से होंगी यह सब चयन समिति के हाथ में हैं.

चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट ने वर्ल्‍ड कप 2019 के दौरान धोनी पर पूरा भरोसा जताया था. लेकिन टूर्नामेंट भारत नहीं जीत पाया ऐसे में वर्ल्‍ड कप जीत के साथ धोनी के संन्‍यास लेने की संभावना नहीं बन पाई. अब ऐसी खबरें हैं कि धोनी हाल-फिलहाल संन्‍यास नहीं लेने वाले हैं.

7 साल पहले इंडिया को जिताया वर्ल्‍ड कप, जानिए आज कहां हैं

धोनी के घर आया नन्हा मेहमान, बेटी जीवा ने लगा लिया गले

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 11:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...