लाइव टीवी

सौरव गांगुली बने BCCI अध्यक्ष, पद संभाला

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 2:11 PM IST
सौरव गांगुली बने BCCI अध्यक्ष, पद संभाला
सौरव गांगुली बने बीसीसीआई अध्यक्ष

बीसीसीआई (BCCI) की एनुअल जनरल मीटिंग में सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की ताजपोशी हुई

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 2:11 PM IST
  • Share this:
मुंबई. आखिरकार लंबे इंतजार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्राेल बोर्ड (BCCI) को अपना नया बॉस मिल गया. भारत के पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीसीसीआई की कुर्सी पर बैठ गए हैं. बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में वह आधिकारिक रूप से बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बन गए. गांगुली के पदभार संभालते ही सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित प्रशासकों की समिति का शासन भी खत्म हो गया. बता दें बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ था, जबकि गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बेटे जय शाह सचिव, उत्तराखंड के महीम वर्मा उपाध्यक्ष, बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल कोषाध्यक्ष और केरल के जयेश जार्ज संयुक्त सचिव बने.

गांगुली का कार्यकाल
गांगुली का कार्यकाल 9 महीने का ही होगा और उन्हें जुलाई में पद छोड़ना होगा, क्योंकि नए संविधान के प्रावधानों के तहत छह साल के कार्यकाल के बाद कूलिंग ऑफ पीरियड शुरू हो जाएगा.  वह 2014 में बंगाल क्रिकेट संघ के संयुक्त सचिव बने थे. ऐसे में 47 वर्षीय गांगुली जुलाई 2020 में कैब पदाधिकारी के तौर पर छह साल पूरी कर लेंगे. कूलिंग ऑफ पीरियड तीन साल का होता है और इस दौरान वह किसी पद पर नहीं रह सकते.

Sourav Ganguly, bcci, bcci president, cricket, sports news, amit shah, सौरव गांगुली, बीसीसीआई, अमित शाह
अपनी नई बीसीसीआई टीम के साथ सौरव गांगुली (फाइल फोटो)


65 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की
अपने जमाने में क्रिकेट के मैदान पर कई बड़े रिकॉर्ड बनाने वाले गांगुली ने अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठते ही 65 साल पुराने महाराजकुमार भारत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. दरअसल गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष बनने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं. उनसे पहले 1954 में विजयनगरम के महाराजकुमार भारत के पहले ऐसे पूर्व कप्तान थे, जो बीसीसीआई अध्यक्ष बने थे.

गांगुली ने संभाला बीसीसीआई का कामकाज

Loading...

बीसीसीआई छवि सुधारने की कोशिश
सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने प्रशासन को पटरी पर लाने के लिए कुछ लक्ष्य तय कर रखे हैं. जिनमें फर्स्ट क्लास क्रिकेटर्स के वेतन में इजाफा शामिल है. वहीं क्रिकेट सलाहकार समिति और राष्ट्रीय चयन समिति में अच्छे क्रिकेटर्स को लाने की होगी.

बीसीसीआई की एजीएम में गांगुली की ताजपोशी


पिछले सप्ताह भारतीय के इस पूर्व दिग्गज कप्तान ने था वह ऐसे समय पर बीसीसीआई (BCCI) की कमान संभालने जा रहे हैं, जब उसकी छवि अच्छी नहीं है. उनके लिए यह कुछ अच्छा करने का सुनहरा मौका है. इसी बीच सबकी नजरें महेन्द्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के भविष्य पर भी होगी. जिस पर गांगुली बात कर सकते हैं.  सीओए प्रमुख ने कहा कि बैठक में  पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा. पहले तीन साल के खातों को मंजूरी दी जाएगी. बाद में निर्वाचन अधिकारी चुनाव के नतीजे का ऐलान करेंगे.

ये भी पढ़ें- इतने करोड़ रुपये लेकर BCCI का साथ छोड़ेगे विनोद राय और डायना एडुल्जी

साउथ अफ्रीका पर जीत के अगले ही दिन इस टीम के खिलाफ धमाल मचाएंगे अश्विन और मयंक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 7:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...