• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • BCCI अध्यक्ष बनने के लिए सौरव गांगुली को देनी होगी ये कुर्बानी, होगा बड़ा नुकसान

BCCI अध्यक्ष बनने के लिए सौरव गांगुली को देनी होगी ये कुर्बानी, होगा बड़ा नुकसान

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत के लिए 311 वनडे और 113 टेस्ट मैच खेले हैं. (PTI)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भारत के लिए 311 वनडे और 113 टेस्ट मैच खेले हैं. (PTI)

बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI Prsident) के तौर पर टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नाम का औपचारिक ऐलान 23 अक्टूबर को बोर्ड की एजीएम में होगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) प्रशासन में बड़ा बदलाव हो गया है और अब भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का बीसीसीआई अध्यक्ष (BCCI President) बनना तय हो गया है. भारतीय क्रिकेट के इस सबसे ताकतवर पद के लिए उनके नाम का औपचारिक ऐलान 23 अक्टूबर को बीसीसीआई की एनुअल जनरल मीटिंग में किया जाएगा. गांगुली साल 2015 से बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (Bengal Cricket Association) के अध्यक्ष पद पर काबिज रहे हैं और अब उन्हें सर्वसम्मति से बीसीसीआई का अध्यक्ष चुन लिया गया है. ऐसे में 23 अक्टूबर को सौरव गांगुली इस मजबूत पद पर काबिज तो हो जाएंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें कई कुर्बानी भी देनी होंगी.

    सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को हमेशा ही भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) का कमबैक मैन कहा जाता है. उन्हें अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हुए करीब 11 साल का वक्त हो चुका है. गांगुली का करियर जितना उनकी उपलब्धियों के लिए याद किया जाता है, उतना ही विवादों के लिए भी, जो उनके करियर का अहम हिस्सा रहे. हालांकि, मौजूदा समय में जो सबसे बड़ा विवाद उन्हें लेकर है, वो हितों के टकराव के मामले का है. ये मुद्दा टीम इंडिया (Team India) के कई पूर्व खिलाड़ियों के लिए बड़ा सिरदर्द बन चुका है. सौरव गांगुली भी इस मामले में अलग नहीं हैं.

    cricket, cricket news, sourav ganguly, bcci, bcci cricket, indian cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, बीसीसीआई, बीसीसीआई क्रिकेट, सौरव गांगुली, भारतीय क्रिकेट टीम, कैब,
    सौरव गांगुली के साथ सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ भी हितों के टकराव मामले में फंस चुके हैं. (फाइल फोटो)


    इन भूमिकाओं को छोड़ना होगा गांगुली को
    बीसीसीआई (BCCI) का नया अध्यक्ष बनने के लिए सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को कई कुर्बानी भी देनी होंगी. मौजूदा समय में सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन (Bengal Cricket Association) के अध्यक्ष हैं और इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के मेंटर की जिम्मेदारी भी उनके पास है. इतना ही नहीं, गांगुली समाचार पत्रों में कॉलम भी लिख रहे हैं और कमेंट्री की जिम्मेदारी भी निभा रहे हैं. इसके अलावा वे कई विज्ञापनों में नजर आ रहे हैं और पॉपुलर बंगाली टीवी शो दादागीरी के होस्ट भी हैं. हालांकि अब गांगुली ने स्पोर्ट्सस्टार से कहा है कि जैसे ही वे बीसीसीआई अध्यक्ष पद की कमान संभाल लेंगे, विज्ञापन और टीवी शो दादागीरी को छाड़कर बाकी सभी चीजें बंद कर देंगे. ऐसे में गांगुली को इससे बड़ा आर्थिक नुकसान होगा.

    cricket, cricket news, sourav ganguly, bcci, bcci cricket, indian cricket team, क्रिकेट, क्रिकेट न्यूज, बीसीसीआई, बीसीसीआई क्रिकेट, सौरव गांगुली, भारतीय क्रिकेट टीम, कैब,
    टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ पर भी हितों के टकराव को लेकर आरोप लग चुके हैं. (फाइल फोटो)


    सचिन, लक्ष्मण और द्रविड़ भी फंस चुके हैं हितों के टकराव में
    लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीसीसीआई (BCCI) में एक से अधिक पद नहीं ले सकते. ऐसे में चूंकि बांग्ला टीवी शो का क्रिकेट से कोई लेना-देना नहीं है तो वे इसकी मेजबानी करना जारी रख सकते हैं. टीम इंडिया (Team India) के अन्य दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण को भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ा था. इसके चलते द्रविड़ और संजय बांगड़ को आईपीएल टीमों में अपने पद छोड़ने पड़े थे. द्रविड़ साल 2017 में इंडिया ए, इंडिया अंडर-19 और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के कोच थे. तब बोर्ड ने उन्हें कोई एक नौकरी चुनने को कहा था.

    राहुल द्रविड़ को फिर नेशनल क्रिकेट एकेडमी का डायरेक्टर होने के चलते भी हितों के टकराव के मुद्दे का सामना करना पड़ा था. वह इसलिए क्योंकि वह आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के स्वामित्व वाली कंपनी इंडियन सीमेंट्स में उपाध्यक्ष भी थे. ऐसे में द्रविड़ ने बीसीसीआई में रहने का फैसला किया. सचिन तेंदुलकर और वीवीएस लक्ष्मण ने भी क्रिकेट सलाहकार समिति से इसीलिए इस्तीफा दे दिया था क्योंकि ये दोनों ही आईपीएल की टीमों के लिए भी अपनी मेंटर की भूमिका निभा रहे थे.

    भारत के पूर्व क्रिकेटर के खिलाफ FIR दर्ज, धोखाधड़ी-चोरी और जान की धमकी देने का आरोप

    विराट कोहली ने भी रखा करवा चौथ का व्रत, पत्नी अनुष्का के साथ शेयर की फोटो

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज