हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, इन लोगों का कहा शुक्रिया

साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला(Hashim Amla retires) ने टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:06 AM IST
हाशिम अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, इन लोगों का कहा शुक्रिया
साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला(Hashim Amla retires) ने टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:06 AM IST
साउथ अफ्रीका के ओपनिंग बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. अमला (Hashim Amla) ने टेस्ट, वनडे और टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया है. हालांकि हाशिम अमला टी20 लीग्स में खेलते रहेंगे. हाशिम अमला (Hashim Amla) ने अपने रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए कहा, 'जो भी मुझे शोहरत मिली उसके लिए अल्लाह का शुक्रिया. साउथ अफ्रीकी टीम के साथ मेरी ये यात्रा गौरव से कम नहीं थी. मैंने इस बेमिसाल यात्रा के दौरान काफी कुछ सीखा. मैंने इस दौरान कई दोस्त बनाए. मैं अपने माता-पिता का भी धन्यवाद करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए दुआएं मांगी. उन्हीं की वजह से मैं साउथ अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेल पाया.'

हाशिम अमला का क्रिकेट करियर
अपने 15 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में हाशिम अमला ने 18 हजार से ज्यादा रन बनाए. अमला के बल्ले से 55 शतक और 88 अर्धशतक निकले. हाशिम अमला ने साउथ अफ्रीका के लिए 124 टेस्ट में 46.64 के औसत से 9282 रन बनाए. टेस्ट में उनके बल्ले से 28 शतक निकले. उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 311 रन रहा. हाशिम ने 181 वनडे मैच में 49.46 के औसत से 8113 रन बनाए. वनडे में उनके नाम 27 शतक हैं. वहीं टी20 में उन्होंने 33.60 के औसत से 1277 रन बनाए.

हाशिम अमला ने वनडे में 27 शतक लगाए


हाशिम अमला के रिकॉर्ड
हाशिम अमला को टेस्ट स्पेशलिस्ट माना जाता था लेकिन वनडे क्रिकेट में उनकी बल्लेबाज दमदार थी. अमला वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 2 हजार, 3 हजार, 4 हजार, 5 हजार, 6 हजार और 7 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. हाशिम अमला टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं.

साउथ अफ्रीका के लिए टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी

Loading...

साल 2010 में अमला ने टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में एक हजार वनडे रन बनाने का कारनामा किया.
अमला ने फाफ डुप्लेसी के साथ साउथ अफ्रीका के लिए सबसे बड़ी वनडे साझेदारी का रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने साल 2015 वर्ल्ड कप में आयरलैंड के खिलाफ फाफ डुप्लेसी के साथ मिलकर 247 रनों की साझेदारी की थी. हाशिम अमला वनडे में 25 शतक लगाने वाले पहले साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं.

BCCI के बड़े फैसले: अजहर का पैसा रोका, धोनी के शहर से टेस्‍ट मैच हटा और ICC पर होगा केस
राहुल द्रविड़ पर सख्त BCCI इथिक्‍स ऑफिसर, बोले- 'पैसे नहीं लेते और छुट्टी पर हैं' वाला बहाना नहीं चलेगा
First published: August 9, 2019, 6:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...