Home /News /sports /

ICC Awards 2021: पाकिस्तान के रिजवान बेस्ट प्लेयर, यानेमन बने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर

ICC Awards 2021: पाकिस्तान के रिजवान बेस्ट प्लेयर, यानेमन बने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर

ICC Awards: जानेमन मलान को आईसीसी की तरफ से मिला बड़ा सम्मान. (फोटो-AP)

ICC Awards: जानेमन मलान को आईसीसी की तरफ से मिला बड़ा सम्मान. (फोटो-AP)

ICC Emerging Men's Cricketer of 2021: दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज यानेमन मलान को आईसीसी ने इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर चुना है. 25 वर्षीय मलान ने साल 2021 में दो शतकों की बदौलत वनडे क्रिकेट में 500 से ज्यादा रन बनाए थे. भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में भी इस बल्लेबाज ने 91 रनों की पारी खेली थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज यानेमन मलान को 2021 में किए गए शानदार प्रदर्शन के कारण अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने साल का उभरता हुआ खिलाड़ी (इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर) चुना. पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (Mohammed Rizwan) और इंग्लैंड की टैमी ब्युमोंट को 2021 में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी का क्रमश: साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला टी20 क्रिकेटर चुना गया. यानेमन मलान ने पिछले साल वनडे में 8 मैचों में दो शतक और इतने ही अर्धशतक की बदौलत 509 रन बनाए थे. उनका औसत करीब 85 और स्ट्राइक रेट 92 का रहा. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 177 रनों की नाबाद पारी भी खेली थी.

    पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने 2021 में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया जबकि ब्युमोंट महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में साल में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में तीसरे स्थान पर रहीं. रिजवान ने सिर्फ 29 मैच में 73.66 की औसत और 134.89 के स्ट्राइक रेट के साथ 1,326 रन बनाए. बल्ले से शानदार प्रदर्शन के अलावा रिजवान ने विकेट के पीछे भी प्रभावित किया और उन्होंने पाकिस्तान को टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में जगह दिलाने में अहम भूमिका निभाई. रिजवान टूर्नामेंट के तीसरे शीर्ष स्कोरर रहे थे.

    उन्होंने 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लाहौर में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक भी जड़ा और कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ साल के अंतिम टी20 मुकाबले में 87 रन की पारी खेली. अगले साल एक और टी20 विश्व कप होना है और ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद होगी कि रिजवान इस प्रदर्शन को जारी रखेंगे. रिजवान ने टी20 विश्व कप के पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ 55 गेंद में नाबाद 79 रन भी बनाए थे जिससे पाकिस्तान ने इस चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ इस वैश्विक टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की थी.

    26 पारी में 1 शतक…12 अर्धशतक, मोहम्मद रिजवान साल के बेस्ट टी20 क्रिकेटर चुने गए

    इस बीच ब्युमोंट 2021 में अपनी टीम की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शीर्ष स्कोरर रहीं. न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर कम स्कोर वाली श्रृंखला में ब्युमोंट शीर्ष स्कोरर रहीं और उन्हें तीन मैचों में 102 रन बनाने के लिए श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. उन्होंने भारत के खिलाफ अर्धशतक जड़ा लेकिन निचले क्रम के ध्वस्त होने के कारण टीम को इस मुकाबले में हार झेलनी पड़ी.

    IND vs SA: ‘द्रविड़ को साबित करना होगा उन्हें कोच के रूप में बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं किया’

    ब्युमोंट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी सरजमीं पर भी शानदार प्रदर्शन किया. वह श्रृंखला में 113 रन के साथ शीर्ष स्कोरर रहीं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में 97 रन बनाए जिससे इंग्लैंड ने 2021 में टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों का अपना शीर्ष स्कोर खड़ा किया.

    Tags: Cricket news, ICC, India vs South Africa, Mohammad Rizwan, South africa

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर