लाइव टीवी

इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का शर्मनाक प्रदर्शन, दोनों टेस्ट में गेंदबाजों ने बनाए बल्लेबाजों से ज्यादा रन

News18Hindi
Updated: October 14, 2019, 4:46 PM IST
इंडिया के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका का शर्मनाक प्रदर्शन, दोनों टेस्ट में गेंदबाजों ने बनाए बल्लेबाजों से ज्यादा रन
इंडिया के खिलाफ दोनों टेस्ट में दक्षिण अफ्रीकी शीर्ष क्रम भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका. (AP)

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को विशाखापत्तनम टेस्ट में 203 रन से और पुणे टेस्ट (Pune Test) में एक पारी और 137 रन से हार मिली थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 14, 2019, 4:46 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मुकाबले जीतकर अजेय बढ़त बना ली है. विराट कोहली की अगुआई में जहां टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में खेला गया पहला टेस्ट 203 रन के बड़े अंतर से अपने नाम किया, वहीं पुणे में हुआ दूसरा टेस्ट एक पारी और 137 रन के अंतर से जीतकर इतिहास रच दिया. सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा. इससे पहले दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी खेली गई थी जो 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई थी. धर्मशाला में सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था.

तीन मैचों की इस मौजूदा टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम भारतीय गेंदबाजों के आगे बिल्कुल भी नहीं टिक सका. मेहमान टीम के लिए शर्मनाक बात ये रही कि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से ज्यादा रन तो उसके निचले क्रम के बल्लेबाजों ने बनाए, जिनका मुख्य काम गेंदबाजी करना था. दक्षिण अफ्रीका के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज न तो भारतीय तेज गेंदबाजों का ही सामना कर सके और न ही स्पिनरों के सामने ही टिकने का जज्बा दिखा सके. हालांकि क्रिकेट विशेषज्ञों के लिए दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसी और क्विंटन डी कॉक जैसे अनुभवी खिलाड़ियों का बल्लेबाजी के लिए इतने नीचे उतरना भी हैरानी की बात है.

keshav maharaj, south africa cricket, george linde, india south africa test, pune test, ranchi test, केशव महाराज, जॉर्ज लिंडे, पुणे टेस्‍ट, रांची टेस्‍ट, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में बेहतरीन दोहरा शतक लगाया. (AP)


विशाखापत्तनम टेस्ट :

पहली पारी में शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने बनाए 187 रन, निचले क्रम ने 223

विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट में टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 502 रन बनाकर पारी घोषित की. इसके बाद मेहमान टीम ने पहली पारी में 431 रन बनाए. इनमें टीम के शीर्ष क्रम के पांच बल्लेबाजों ने कुल 187 रन बनाए. इनमें ओपनर डीन एल्गर के बेहतरीन 160 रन भी शामिल हैं. वहीं टीम के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 223 रन बनाए. इनमें छठे नंबर पर उतरे विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का बेहतरीन शतक भी शामिल है. डी कॉक ने 111 रनों की पारी खेली.

दूसरी पारी में महज 64 रन ही बना सके टॉप 5 खिलाड़ी
Loading...

दक्षिण अफ्रीकी टीम जब इस टेस्ट में दूसरी पारी खेलने उतरी तो उसके शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने महज 64 रन बनाए. वहीं, निचले क्रम के बल्लेबाजों ने टीम की दूसरी पारी में 123 रन बनाए. खास बात ये रही कि इनमें स्पिनर डेन पीइट ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए, जबकि मुथुसामी ने 49 रनों का योगदान दिया.

keshav maharaj, south africa cricket, george linde, india south africa test, pune test, ranchi test, केशव महाराज, जॉर्ज लिंडे, पुणे टेस्‍ट, रांची टेस्‍ट, इंडिया साउथ अफ्रीका टेस्‍ट
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों का मौजूदा टेस्ट सीरीज में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन रहा है. (एपी)


पुणे टेस्ट :
पहली पारी में शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने बनाए 47 रन, निचले क्रम ने 220
तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 5 विकेट पर 601 रन बनाकर पारी घोषित की. जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 275 रनों पर सिमट गई. टीम के लिए शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने 47 रन बनाए. वहीं जब निचले क्रम के बल्लेबाजों को खेलने का मौका मिला तो उन्होंने 220 रन ठोक दिए. इनमें तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने 44 रन बनाए, जबकि स्पिनर केशव महाराज ने 72 रनों का योगदान दिया.

दूसरी पारी में शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने बनाए 99 रन
दक्षिण अफ्रीका ने फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में 189 रन बनाए. शीर्ष पांच बल्लेबाजों ने 99 रन जोड़े, जबकि निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 77 रन बनाए. इनमें तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने 37 और केशव महाराज ने 22 रन बनाए. पूरी सीरीज में ये एकमात्र मौका रहा जब निचले क्रम के बल्लेबाजों ने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से कम रन बनाए.

BCCI : सौरव गांगुली ने किया अपने एजेंडे का खुलासा, जानिए कब तक रहेंगे इस पद पर

टेस्‍ट सीरीज हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका को लगा तगड़ा झटका, बढ़ी डु प्‍लेसी की मुसीबतें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 14, 2019, 4:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...