लाइव टीवी

भारत में जन्मा, साउथ अफ्रीका में बनाए 10 हजार से ज्यादा रन, अब हुई 5 साल की जेल

News18Hindi
Updated: October 18, 2019, 6:46 PM IST
भारत में जन्मा, साउथ अफ्रीका में बनाए 10 हजार से ज्यादा रन, अब हुई 5 साल की जेल
स्पॉट फिक्सिंग के दोषी गुलाम बोदी को सजा

साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गुलाम बोदी (Gulam Bodi) ने साल 2015 में घरेलू टूर्नामेंट के दौरान स्पॉट फिक्सिंग की थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2019, 6:46 PM IST
  • Share this:
साउथ अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर गुलाम बोदी  (Gulam Bodi) को स्पॉट फिक्सिंग (Spot Fixing) के दोष में 5 साल की सजा सुनाई गई है. प्रिटोरिया के कमर्शियल क्राइम कोर्ट ने शुक्रवार को गुराम बोदी को 5 साल जेल की सजा चुनाई. गुलाम बोदी ने साल 2015 में एक घरेलू क्रिकेट मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग की थी जिसमें वो पिछले साल नवंबर में दोषी पाए गए थे. बता दें गुलाम बोदी पहले साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी हैं जिन पर 2004 के भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम रोकथाम के तहत मुकदमा चला. साउथ अफ्रीका में ये अधिनियम पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए के मैच फिक्सिंग में फंसने के बाद लाया गया था.

8 कोर्ट ने माना था बोदी को दोषी
गुलाम बोदी  (Gulam Bodi) को 8 कोर्ट ने स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया था जिसके बाद उन्हें 15 साल तक की सजा हो सकती थी. इसके बाद बोदी ने कोर्ट में दया याचिका डाली थी. बोदी को सजा देने में वक्त इसलिए लगा क्योंकि उनके वकील ने पैसों की कमी की वजह से उनका केस लड़ने से इनकार कर दिया था.

गुलाम बोदी ने 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं


ऐसे फिक्सिंग करते थे बोदी
गुलाम बोदी  (Gulam Bodi) ने साउथ अफ्रीका के घरेलू टी20 टूर्नामेंट रैम स्लैम में स्पॉट फिक्सिंग की थी. बोदी खाने के आउटलेट और कॉफी शॉप्स पर फिक्सरों से मिलते थे. साल 2014 में बोदी ने भारतीय बुकीज से भी संपर्क साधा था. बोदी जब पकड़े गए तो उनसे पूछा गया कि आखिर उन्होंने स्पॉट फिक्सिंग क्यों की? जिसपर उन्होंने कहा था कि ये सब उन्होंने पैसे के लिए किया.

बोदी का करियर
Loading...

गुलाम बोदी  (Gulam Bodi) का जन्म भारत में हुआ था लेकिन उनका परिवार साउथ अफ्रीका बस गया. इसके बाद बोदी ने साउथ अफ्रीका के लिए अंडर 19 वर्ल्ड कप भी खेला. गुलाम बोदी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया और उसमें उन्होंने अर्धशतकीय पारी भी खेली. गुलाम बोदी ने दूसरे मैच में 32 रन बनाए लेकिन इसके बाद उन्हें साउथ अफ्रीकी टीम से बाहर कर दिया गया.

गुलाम बोदी (Gulam Bodi) ने साउथ अफ्रीका के लिए महज 2 वनडे और एक टी20 मैच खेला. बता दें गुलाम बोदी ने चैंपियंस लीग में अपनी टीम लायंस को फाइनल तक पहुंचाया था. चैंपियंस लीग में बोदी ने 6 मैचों में 208 रन ठोके थे जिसमें तीन अर्धशतक भी शामिल थे. इसके बाद उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला. बोदी ने अपने करियर में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए.

10 छक्कों की मदद से ठोका था दोहरा शतक, अब टीम इंडिया में ऋषभ पंत की ले सकता है जगह!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 18, 2019, 6:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...