दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान बोले- हमारी जीत से इंडिया में खुशी, फाइनल में जाएगी विराट की टीम

दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई थी. ऐसे में जाते-जाते उसने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसका गेम भी बिगाड़ दिया.

News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 3:06 PM IST
दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान बोले- हमारी जीत से इंडिया में खुशी, फाइनल में जाएगी विराट की टीम
दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी.
News18Hindi
Updated: July 7, 2019, 3:06 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में ऑस्‍ट्रेलिया को हराकर दक्षिण अफ्रीका ने जीत के साथ अपना सफर समाप्‍त किया. दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गई थी. ऐसे में जाते-जाते उसने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उसका गेम भी बिगाड़ दिया. इस हार से ऑस्‍ट्रेलिया ग्रुप स्‍टेज में दूसरे नंबर पर रहा और ऐसे में उसे अब सेमीफाइनल में मेजबान इंग्‍लैंड से खेलना होगा. वहीं इस मैच के नतीजे ने टीम इंडिया को नंबर वन बना दिया. उसका सामना न्‍यूजीलैंड से होगा. दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसी ने कहा कि विराट कोहली और उनकी टीम दक्षिण अफ्रीका की जीत से काफी खुश होगी. उन्‍होंने टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीद भी जताई. उनका मानना है कि इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच फाइनल हो सकता है.

डु प्‍लेसी ने कहा, 'मुझे लगता है कि इंडिया हमारी जीत से काफी खुश होगा. पिछले तीन मैचों में न्‍यूजीलैंड की फॉर्म गिरी है इसलिए मुझे लगता है कि इंडिया-इंग्‍लैंड का फाइनल होगा. मेरा मानना है कि इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया बड़े मैच सही तरह से खेलते हैं इसलिए बड़े मौकों पर मैं उनमें से किसी एक को चुनना पसंद करूंगा.'

वनडे क्रिकेट में इंडिया का पलड़ा न्‍यूजीलैंड पर भारी रहा है. दोनों के बीच आज तक कुल 106 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें भारत ने 55 मैचों में जीत दर्ज की है, वहीं न्यूजीलैंड को 45 मैचों में विजय मिली. जबकि एक मैच टाइ रहा और पांच मैच रद्द हुए. हालांकि विश्व कप में दोनों टीमें सात बार एक दूसरे के खिलाफ खेलीं, जिसमें कीवी टीम का पलड़ा भारी रहा.

दोनों टीमों के बीच विश्व कप में अब तब खेले गए कुल सात मैचों में से भारत ने तीन में जीत दर्ज की है तो न्यूजीलैंड ने चार मैचों में जीत हासिल की. वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया उपर है. इस समय टीम इंडिया वनडे क्रिकेट की रैंकिंग में दूसरे स्‍थान पर है, जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्‍थान पर है.

वर्ल्‍ड कप में 16 साल से इंडिया और न्‍यूजीलैंड का मैच नहीं हुआ है. 2003 के वर्ल्‍ड कप में दोनों आखिरी बार खेले थे जिसमें बाजी इंडियन टीम ने मारी थी.

वहीं श्रीलंका को हराकर इंडिया ने भी जीत के साथ अपने ग्रुप स्‍टेज का समापन किया. मैच के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा, 'उनके लिए विपक्षी टीम मतलब नहीं रखती है. अगर हम अच्‍छा नहीं खेलेंगे तो कोई भी हमें हरा देगा और अगर हम अच्‍छा खेले तो हम किसी को भी हरा देंगे. हमें सेमीफाइनल में अपनी स्किल और ताकत को दर्शाना है. इसलिए हमारे सामने कोई भी हो हम अच्‍छा खेलेंगे और जीतना चाहेंगे.'
First published: July 7, 2019, 3:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...