आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप से बाहर हुआ साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान ने 49 रनों से हराया

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 308 रन बनाए थे जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम 259 रन ही बना पाई और वर्ल्ड कप से बाहर हो गई

News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 2:58 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप से बाहर हुआ साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान ने 49 रनों से हराया
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप से बाहर हुआ साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान को मिली बड़ी जीत
News18Hindi
Updated: June 24, 2019, 2:58 PM IST
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के 30वें मैच में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 49 रनों से हरा दिया. इस हार के साथ ही साउथ अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. साउथ अफ्रीका ने अपने 7 में से 5 मैच गंवा दिये, जिसके बाद अब वो टॉप 4 टीम को किसी भी हाल में पीछे नहीं छोड़ सकती है. लॉर्ड्स में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने टॉस जीत पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 308 रन बनाए. हारिस सोहेल ने 89 और बाबर आजम ने 69 रनों की पारी खेली. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 259 रन ही बना सकी और वर्ल्ड कप से बाहर हो गई.

ऐसे हारी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका की पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ही ओवर में हाशिम अमला मोहम्मद आमिर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए. पहला विकेट जल्दी खोने के बाद कप्तान फाफ डू प्लेसी और क्विंटन डी कॉक ने पारी को संभाला औक दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की. हालंकि शादाब खान ने अपने पहले ही ओवर में क्विंटन डी कॉक को 47 रन पर आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. इसके कुछ समय बाद ही शादाब ने अपना दूसरा विकेट झटका और एडन मार्करम को बोल्ड किया. इस दौरान कप्तान फाफ डू प्लेसी एक ओर से पारी को संभाले रहे और अपना अर्धशतक पूरा किया.

पाकिस्तान ने इस जीत के साथ अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को कायम रखा है (ap)
पाकिस्तान ने इस जीत के साथ अपनी सेमीफाइनल की उम्मीदों को कायम रखा है (ap)


डू प्लेसी (63) के बल्ले के उपरी किनारे पर गेंद लगी और वह आमिर की गेंद पर  सरफराज को कैच थमा बैठे. डू प्लेसी के जाने के बाद डेविड मिलर (31) और वान दुसैं (36) ने तेज पारी के साथ मैच बचाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा देर तक यह साझेदारी टिक नहीं पाई. मिलर को शाहीन आफरीदी ने बोल्ड किया वहां दुसैं शादाब खान का शिकार बने. टीम के पुछल्ले बल्लेबाज ज्यादा समय क्रिज पर नहीं बिता पाए और क्रिस मौरिस (16), कैगिसो रबाडा (3) और लुंगी एंगिडी को बोल्ड किया. 50 ओवर में साउथ अफ्रीका नौ विकेट खोकर केवल 49 रन ही बना पाई.

फाफ डू प्लेसी ने साउथ अफ्रीका के लिए अर्धशतकीय पारी खेली (ap)
फाफ डू प्लेसी ने साउथ अफ्रीका के लिए अर्धशतकीय पारी खेली (ap)


इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने शानदार खेल दिखाया. हैरिस सोहेल की आतिशी बल्लेबाजी और बाबर आजम के अर्धशतक की मदद से पाकिस्तान ने 50 ओवर सात विकेट खोकर 308 रन बनाए थे. पाकिस्तान ने 50 ओवर में 300 का आंकड़ा पार किया और साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 309 रनों का लक्ष्य दिया. पिछले कुछ मैचों में टीम से बाहर रहे हैरिस ने मौके का फायदा उठाते हुए 59 गेंदों पर 89 रन बनाये जिसमें नौ चौके और तीन छक्के शामिल हैं. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लेग स्पिनर इमरान ताहिर (41 रन देकर दो) और लुंगी एनगिडी (64 रन देकर तीन) सबसे सफल गेंदबाज रहे. पाकिस्तान के ओपनर्स ने टीम को शानदार शुरुआत की. फखर जमान और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी को इमरान ताहिर ने तोड़ा जिनकी गेंद पर स्कूप करने की कोशिश में फखर (44) आउट हो गए. इसके बाद इमाम और बाबर के बीच बढ़ती हुई साझेदारी को तोड़ने का श्रेय भी ताहिर को ही मिला. उनकी गेंद इमाम ने ड्राइव की कोशिश की लेकिन ताहिर ने शानदार कैच लपका और उनकी पारी का अंत किया.
Loading...



हैरिस सोहेल ने खेली तूफानी पारी

इस विकेट के साथ ही साउथ अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए. मोहम्मद हफीज (20) ने बाबर आजम (69) का अच्छा साथ निभाया. दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी हुई. बाबर आजम ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इस साझेदारी को मार्करम ने हफीज को एलबीडब्ल्यू करके तोड़ा. इसके बाद क्रीज पर आए हैरिस सोहेल ने बाबर के साथ मिलकर तेजी से रन जोड़ना शुरू किया. दोनों ने टीम को स्कोर 200 पहुंचा दिया.

हैरिस सोहेल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 89 रन बनाए
हैरिस सोहेल ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 89 रन बनाए


हालांकि बाबर आजम फेहलुकवायो की गेंद पर एंगिडी को कैच थमा बैठे और 69 रन बनाकर लौट गए. इसके बावजूद सोहेल के अंदाज में कोई कमी नहीं आई. 38 गेंदों पर अर्धशतक जड़ने के बाद वह और भी ज्यादा आतिशी अंदाज में खेलने लगे. हालांकि आखिर के ओवर्स में अच्छा साथ नहीं मिला. एनगिडी ने अपने आखिरी दो ओवरों में इमाद वसीम और वहाब रियाज के अलावा सोहेल का भी विकेट लिया. इमाद वसीम (23), वहाब रियाज (4) के आउट होने के बाद 89 रनों की पारी खेलकर वह आउट हुए.

AFG के खिलाफ आखिरी ओवर्स में धोनी ने संभाल ली थी कप्तानी

अफगान स्पिनरों ने छुड़ाए छक्‍के, धोनी ने खेला टेस्‍ट मैच
First published: June 23, 2019, 11:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...