1 रन पर गिरे दक्षिण अफ्रीका के 4 विकेट, 20 साल में पहली बार घर में हुई बेइज्‍जती

1 रन पर गिरे दक्षिण अफ्रीका के 4 विकेट, 20 साल में पहली बार घर में हुई बेइज्‍जती
केशव महाराज आउट होकर जाते हुए. (AP Photo)

इंग्‍लैंड (England) ने पहली पारी में 9 विकेट पर 499 रन बनाए. ऐसे में उसे पहली पारी के आधार पर 290 रन की बढ़त मिली और उसने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को फॉलोऑन खिलाया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 5:32 PM IST
  • Share this:
पोर्ट एलिजाबेथ: इंग्‍लैंड (England) के गेंदबाजों ने जबरदस्‍त प्रदर्शन जारी रखते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को तीसरे टेस्‍ट में फॉलोऑन खेलने को मजबूर कर दिया. मेजबान टीम चौथे दिन 209 रन पर सिमट गई. उसके बल्‍लेबाज तीसरे दिन के स्‍कोर में महज एक रन जोड़ सके. आखिरी 4 विकेट केवल 1 रन पर गिर गए और चौथे दिन की सुबह 28 गेंद तक ही क्रीज पर टिक पाए. इंग्‍लैंड ने पहली पारी में 9 विकेट पर 499 रन बनाए. ऐसे में उसे पहली पारी के आधार पर 290 रन की बढ़त मिली और उसने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन खिलाया. प्रोटीयाज टीम की ओर से क्विंटन डी कॉक ने सबसे ज्‍यादा 63 रन बनाए. इंग्‍लैंड की ओर से स्पिनर डोम बेस ने सबसे ज्‍यादा 5 विकेट लिए. यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है जो अभी 1-1 की बराबरी पर है.

घर में 20 साल बाद मिला फॉलोऑन
दक्षिण अफ्रीका को पिछले 5 टेस्‍ट में तीसरी बार फॉलोऑन झेलना पड़ा है. इससे पहले के 100 टेस्‍ट में उन्‍होंने एक बार भी फॉलो ऑन नहीं खेला था. वहीं घरेलू सीरीज में उसे आखिरी बार 2001/02 में ऑस्‍ट्रेलिया ने फॉलोऑन दिया था.

south africa england test, port elizabeth test, south africa follow on, sa vs eng test, live cricket score, south africa test, दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट, पोर्ट एलिजाबेथ टेस्‍ट, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, इंग्‍लैंड साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, दक्षिण अफ्रीका फॉलोऑन
जो रूट के नेतृत्‍व में इंग्‍लैंड का शानदार प्रदर्शन.




लगातार 3 ओवर में गिरे 3 विकेट


चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका ने 208 रन से आगे खेलना शुरू किया और वर्नोन फिलैंडर इसी स्‍कोर पर स्‍टुअर्ट ब्रॉड के शिकार बन गए. अगले ओवर में सैम कर्रन ने डी कॉक को चलता कर दिया. केशव महाराज बिना खाता खोले अगले ओवर में ब्रॉड के दूसरे शिकार बने. इस तरह लगातार 3 ओवर में टीम के स्‍कोर में एक भी रन जोड़े बिना दक्षिण अफ्रीका के 3 बल्‍लेबाज आउट हो गए. ब्रॉड ने कगिसो रबाडा को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को 209 रन पर समेट दिया.

south africa england test, port elizabeth test, south africa follow on, sa vs eng test, live cricket score, south africa test, दक्षिण अफ्रीका टेस्‍ट, पोर्ट एलिजाबेथ टेस्‍ट, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, इंग्‍लैंड साउथ अफ्रीका टेस्‍ट, दक्षिण अफ्रीका फॉलोऑन
स्‍टुअर्ट ब्रॉड विकेट का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


डॉम बेस को मिले 5 विकेट
इससे पहले ऑफ स्पिनर डॉम बेस के पहली बार पांच विकेट झटकने से इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक बैकफुट पर धकेल दिया था. स्टंप्स के समय विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक 63 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे जबकि उनके साथ क्रीज पर वर्नोन फिलैंडर (27) मौजूद थे. दोनों के बीच सातवें विकेट के लिए 54 रन की अटूट साझेदारी हुई थी. डेरेक अंडरवुड के बाद डोम बेस शुरुआती पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के पहले स्पिन गेंदबाज हैं. अंडरवुड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1974-75 में एडीलेड में शुरुआती सात विकेट लिये थे.

दक्षिण अफ्रीका ने दिन की शुरूआत दो विकेट पर 60 रन से की और बेस दिन के चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर को कैच आउट कराया. उन्होंने रेसी वेन डर डुसें (24) के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया. इस समय टीम का स्कोर 109 रन था. एनरिच नोर्किया (18) और कुक ने स्कोर को 154 रन तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर बेन स्टोक्स ने नोर्किया को चलता किया.

स्टीव स्मिथ ने बेंगलुरु वनडे में ठोका शतक, 3 साल बाद छुआ 100 का आंकड़ा

ऋषभ पंत के गायब होने पर उठे सवाल, इस दिग्गज ने बताया बेतुका!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading