लाइव टीवी

दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेटर ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, पत्‍नी भी कर चुकी है ऐसा कारनामा

News18Hindi
Updated: October 26, 2019, 7:21 PM IST
दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेटर ने हैट्रिक लेकर रचा इतिहास, पत्‍नी भी कर चुकी है ऐसा कारनामा
मारिजान कैप (बाएं) और डेन वान निकर्क (दाएं).

मारिजान कैप (Marizane Kapp) और डेन वान निकर्क (Dan Van Niekerk) ने पिछले साल जुलाई में शादी की थी. दोनों के नाम दो-दो हैट्रिक हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 26, 2019, 7:21 PM IST
  • Share this:
दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की तेज गेंदबाज मारिजान कैप (Marizane Kapp) ने इतिहास रच दिया है. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया में वीमन्‍स बिग बैश लीग (Women's Big Bash League) में सिडनी सिक्‍सर्स (Sydney Sixers) की ओर से खेलते हुए शनिवार को मेलबर्न स्टार्स (Melbourne Stars) के खिलाफ हैट्रिक ली. इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह कमाल करने वाली सिडनी सिक्‍सर्स की दूसरी और कुल चौथी गेंदबाज हैं. लेकिन इसके अलावा उनका यह कारनामा इस मामले में भी खास है कि वह अपनी पत्‍नी डेन वान निकर्क (Dan Van Niekerk) के बराबर आ गई हैं. निकर्क भी सिक्सर्स की ओर से खेलते हुए 2017 में हैट्रिक ले चुकी हैं. ऐसे में संभवत: यह दक्षिण अफ्रीकी जोड़ा टी20 में हैट्रिक लेने वाला पहला कपल बन गया है. दिलचस्‍प बात यह भी रही कि शनिवार को मैच में कैप और निकर्क दोनों खेल रही थीं.

दो बोल्‍ड और फिर एलबीडब्‍ल्‍यू से पूरी की हैट्रिक
मारिजान ने मेलबर्न स्‍टार्स की पारी के 19वें ओवर में हैट्रिक ली. उन्‍होंने लगातार तीन गेंदों में मेडलिन पेना, निकोला हेनकॉक और हॉली फर्लिंग को आउट किया. उन्‍होंने पहले दो विकेट बोल्‍ड कर लिए जबकि एलबीडब्‍ल्‍यू से हैट्रिक पूरी की. अक्सर देखा जाता कि जब कोई गेंदबाज हैट्रिक लेता है तो काफी जश्‍न मनाता है लेकिन मारिजान ने ऐसा कुछ नहीं किया. तिकड़ी बनाने के बाद भी उन्‍होंने काफी सादा जश्न मनाया. यहां तक कि उनकी टीम की बाकी खिलाड़ी ज्‍यादा जश्‍न मनाती दिखीं. विकेटकीपर कैटी मार्टिन ने मारिजान से ज्‍यादा खुशी जताई.

marizane kapp hat trick, womens big bash league 2019, marizane kapp dan van niekerk, sidney sixers, मारिजान कैप, डेन वान निकर्क, वीमन्‍स बिग बैश लीग, मारिजान कैप हैट्रिक
मारिजान कैप और डेन वान निकर्क ने जुलाई 2018 में शादी की थी.


पिछले साल की थी दोनों ने शादी
मारिजान कैप और डेन वान निकर्क ने पिछले साल जुलाई में शादी की थी. दोनों के नाम दो-दो हैट्रिक हैं और इनमें से एक इंटरनेशनल तो दूसरी घरेलू क्रिकेट में है. कैप और निकर्क खेल जगत के उन समलैंगिक जोड़ों में से एक है जिन्‍होंने अपने रिश्‍ते को काफी पहले सार्वजनिक कर दिया था. दोनों ने लगभग 2 साल पहले ही अपने रिश्‍ते का ऐलान कर दिया था.



हैट्रिक का सादा जश्‍न
मैच के बाद मारिजान ने अपनी हैट्रिक पर खास जोर नहीं दिया. उनका मानना था कि उनका प्रदर्शन साधारण था. उन्‍होंने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि मैंने आज इतनी अच्‍छी गेंदबाजी की लेकिन फिर भी ठीक है.' उन्‍होंने अपनी पत्‍नी निकर्क की गेंदबाजी की ज्‍यादा तारीफ की.

मारिजान ने कहा, 'अगर मैं गलत नहीं हूं तो उसके नाम भी दो हैट्रिक हैं. उसके और मेरे दोनों के नाम दो हैट्रिक हो गई है. उसने आज भी पहली गेंद पर विकेट लिया था. वह इसे काफी आसान बना देती है.' बता दें कि इस मैच में निकर्क ने एक विकेट लिया था.

अनिल कुंबले और विराट कोहली इस मसले पर एकसाथ, अकेले पड़े सौरव गांगुली

भारत से हार पर डु प्‍लेसी बोले- वे 500 रन बनाते और हमें अंधेरे में बैटिंग देते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 26, 2019, 7:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...