Home /News /sports /

IND vs SA, 3rd Test: कीगन पीटरसन अर्धशतक की तरफ, दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य से 111 रन दूर

IND vs SA, 3rd Test: कीगन पीटरसन अर्धशतक की तरफ, दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य से 111 रन दूर

IND vs SA: कीगन पीटसन तीसरे दिन स्टम्प तक 48 रन बनाकर खेल रहे हैं (PIC: AP)

IND vs SA: कीगन पीटसन तीसरे दिन स्टम्प तक 48 रन बनाकर खेल रहे हैं (PIC: AP)

India vs South Africa: दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन 212 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 101 रन बनाए. स्टंप उखड़ने के समय कीगन पीटरसन 48 रन पर खेल रहे थे. दक्षिण अफ्रीका को जीते के लिए 111 रनों की जरूरत है तो वहीं दूसरी तरफ भारत को जीत के लिए 8 विकेट चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    केपटाउन. ऋषभ पंत की विषम परिस्थितियों में खेली गई नाबाद शतकीय पारी के बावजूद दक्षिण अफ्रीका के सामने 212 रन का लक्ष्य रखने वाले भारत ने गुरुवार को यहां तीसरे दिन आखिरी क्षणों में डीन एल्गर का कीमती विकेट निकालकर तीसरे और निर्णायक टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी उम्मीदें जीवंत रखी. दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 101 रन बनाए और वह अब लक्ष्य से 111 रन पीछे है. अपनी पहली पारी में 223 रन बनाने वाली भारतीय टीम दूसरी पारी में 198 रन ही बना पायी. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 210 रन बनाए थे. तीन मैचों की सीरीज अभी 1-1 से बराबरी पर है.

    भारत अब चौथे दिन सुबह के सत्र में तेजी से विकेट निकालकर हावी होने की कोशिश करेगा, लेकिन उसके सामने कीगन पीटरसन के रूप में सबसे बड़ी बाधा होगी. जिन्होंने क्रीज पर पांव जमाने के बाद प्रवाहमय बल्लेबाजी की. वह अभी 48 रन पर खेल रहे हैं. उन्होंने एल्गर (30) के साथ दूसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की.

    ऋषभ पंत ने जड़ा नाबाद शतक
    इससे पहले ऋषभ पंत ने 139 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाए, जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल हैं. उन्होंने विराट कोहली (143 गेंदों पर 29 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए 94 रन जोड़े, जिसमें भारतीय कप्तान का योगदान 15 रन था. भारत का यह टेस्ट मैचों में ऐसा सबसे कम स्कोर है, जिसमें शतक भी शामिल है. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसेन (36 रन देकर चार) कगिसो रबाडा (53 रन देकर तीन) और लुंगी एनगिडी (21 रन देकर तीन) सफल गेंदबाज रहे.

    IND vs SA: कोहली की सलाह कर गई काम, ऋषभ पंत ने 3 दिन बाद ही ठोका नाबाद शतक, कांबली बोले-मजा आ गया

    पंत ने केशव महाराज और डुआन ओलिवियर को छकाया
    ऋषभ पंत ने उस समय क्री पर कदम रखा जब भारत चार विकेट पर 58 रन के स्कोर पर संघर्ष कर रहा था. इसके बाद रन बनाने का पूरा जिम्मा पंत ने उठाया. दूसरे टेस्ट में खराब शॉट खेलने के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे पंत ने अच्छी गेंदों को सम्मान दिया लेकिन खराब गेंदों को नहीं बख्शा. पंत ने इस पारी में लापरवाह नहीं बल्कि बेपरवाह बल्लेबाजी की है. बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज पर तीन छक्के और डुआन ओलिवियर की लगातार गेंदों पर छक्का और चौके से पंत के सकारात्मक खेल का पता चलता है.

    शमी ने सीरीज में चौथी बार झटका मार्करम का विकेट
    दक्षिण अफ्रीका के सामने बड़ा लक्ष्य नहीं था, लेकिन एडेन मार्करम (16) किसी भी समय सहज नहीं दिखे. उन्होंने शमी की लगातार दूसरी गेंद पर ढीला शॉट खेलकर तीसरी स्लिप में केएल राहुल को कैच दिया. इससे पहली वाली गेंद ‘स्लिप कॉर्डन’ से ही चार रन के लिए गई थी. शमी ने सीरीज में चौथी बार मार्करम को आउट किया.

    एल्गर और पीटसन ने संभाली दक्षिण अफ्रीका की पारी
    भारतीयों ने बल्लेबाजों पर दबाव बनाने की पूरी कोशिश की, लेकिन एल्गर और पीटरसन ने सहजता से बल्लेबाजी की. रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर एल्गर साफ एलबीडब्ल्यू लग रहे थे, लेकिन रीप्ले से पता चला कि गेंद स्टंप के ऊपर से निकल रही थी. जसप्रीत बुमराह ने दिन के अंतिम ओवर में एल्गर को पंत के हाथों कैच कराया, जिसके लिए भारत को डीआरएस का सहारा लेना पड़ा.

    ऋषभ पंत ने 9 महीने बाद जड़ा शतक, तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड

    भारत ने तीसरे दिन 10 मिनट में गंवाए दो विकेट
    इससे पहले भारत ने सुबह दो विकेट पर 57 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन उसने 10 मिनट के अंदर चेतेश्वर पुजारा (नौ) और अजिंक्य रहाणे (एक) के विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद कोहली ने संयम और दृढ़ता की प्रतिमूर्ति बनाकर पंत के साथ पहले सत्र में भारत को आगे कोई झटका नहीं लगने दिया. कोहली हालांकि दूसरे सत्र में अपनी एकाग्रता बरकरार नहीं रख पाये और आखिर में ढीला शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया. एनगिडी की गेंद ऑफ स्टंप से काफी बाहर जा रही थी लेकिन कोहली ने उसे ड्राइव करने का प्रयास किया और दूसरी स्लिप में मार्करम ने बहुत अच्छी तरह से उसे कैच में बदला. कोहली ने अपने कल के स्कोर में आज 15 रन जोड़े.

    ऋषभ पंत को दूसरे छोर से नहीं मिला सहयोग
    ऋषभ पंत को इसके बाद दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिला. कोहली के पवेलियन लौटने के बाद अश्विन (सात) को जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और एनगिडी के अगले शिकार बने. शार्दुल ठाकुर (पांच) ने भी निराश किया और एनगिडी की बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच दिया. उमेश यादव (शून्य) ने यही काम रबाडा की गेंद पर किया.

    ऋषभ पंत को मिले दो जीवनदान
    ऋषभ पंत ने ऐसे में अपने पास अधिक स्ट्राइक रखी और इस बीच उन्हें दो जीवनदान भी मिले. जब शमी (शून्य) भी आउट हो गये तब पंत ने यानसेन की गेंद पर एक रन लेकर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया. वह दक्षिण अफ्रीका में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं. उनका सैकड़ा पूरा होने के बाद बुमराह (दो) आखिरी विकेट के रूप में पवेलियन लौटे. पंत ने जहां आलोचकों का मुंह बंद किया वहीं रहाणे और पुजारा फिर से असफल रहे. पुजारा ने यानसेन की उठती गेंद लेग साइड में खेलनी चाही लेकिन कीगन पीटरसन ने लेग स्लिप में बड़ी खूबसूरती से उसे कैच कर दिया. इसके बाद रबाडा की उठती गेंद रहाणे के दस्तानों को चूमकर विकेटकीपर काइल वेरेन के दस्ताने से लगकर हवा में उछली और डीन एल्गर ने बाकी काम पूरा किया.

    Tags: Cricket news, India vs South Africa, Rishabh Pant, Virat Kohli

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर