South Africa vs Sri Lanka 1st Test: दिनेश चांदीमल-डि सिल्वा के अर्धशतकों की बदौलत पहला दिन श्रीलंका के नाम

श्रीलंका ने पहले दिन छह विकेट खोकर 340 रन बना लिए हैं (फोटो साभार-@ICC)

श्रीलंका (Sri Lanka) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ पहले दिन छह विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बना लिया है. श्रीलंकाई बल्लेबाज चांदीमल ने 161 गेंदों पर 85 रनों की पारी खेली जबकि धनंजय डि सिल्वा 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए.

  • Share this:
    सेंचुरियन. श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन दिनेश चांदीमल (Dinesh Chandimal) और धनंजय डि सिल्वा (Dhananjaya De Silva) के शानदार अर्धशतकों की बदौलत छह विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बना लिया है. चांदीमल और धनंजय ने श्रीलंका को तीन विकेट पर 54 रन की नाजुक स्थिति से उबारकर मजबूत स्थिति में पहुंचाया. चांदीमल ने 161 गेंदों पर 85 रनों की पारी खेली जबकि धनंजय 79 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए. धनंजय एक रन चुराने की कोशिश में जब चोटिल हुए तब टीम का स्कोर 185 रन था.

    डि सिल्वा-चांदीमल के बीच हुई 131 रनों की साझेदारी
    धनंजय डि सिल्वा और दिनेश चांदीमल के बीच 131 रनों की साझेदारी हुई. टी ब्रेक से लगभग आधे घंटे पहले तेजी से रन चुराने की कोशिश में डि सिल्वा के बायें कूल्हे में तेज दर्द उठ गया. इसके बाद उन्हें मेडिकल गोल्फ कार्ट पर बैठाकर मैदान से बाहर ले जाया गया. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा निरोशन डिकवेला ने 49 और दासुन शनाका ने नाबाद 25 रनों की पारी खेली. दक्षिण अफ्रीका की ओर से विआन मुलदर ने तीन जबकि एनरिज नोर्जे , लुंगी नगिडी और लुथो सिपाम्ला एक-एक विकेट लेने में कामयाब रहें.

    इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद कप्तान दिमुथ करुणारत्ने (22) पदार्पण कर रहे लुथो सिपाम्ला के खिलाफ आक्रामक रूख अपनाया और चार चौके लगाकर टीम को तेज शुरूआत दिलायी. लेकिन लुंगी एनगिडी की गेंद उनके बल्ले को छूकर विकट से टकरा गयी. कुशल मेंडिस (12) और सलामी बल्लेबाज कुशल परेरा (16) को क्रमश: एनरिज नोर्जे और विआन मुलदर ने पवेलियन भेजा. इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज श्रीलंकाई बल्लेबाजों पर दबाव बनाये रखने में नाकाम रहे.

    यह भी पढ़ें:

    NZ vs PAK: न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी बने

    जसप्रीत बुमराह बने टीम इंडिया से सबसे अधिक कमाई करने वाले क्रिकेटर, रोहित टॉप-5 में भी नहीं

    दो मैचों की इस सीरीज से दक्षिण अफ्रीका में लगभग एक साल के बाद टेस्ट मैचों की वापसी हो रही है. श्रीलंकाई टीम भी लगभग एक साल के बाद टेस्ट मैच खेल रही है. श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे पर टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचा था. श्रीलंका ऐसा करने वाली पहला एशियाई देश बना था. टेस्ट कप्तान के तौर पर क्विंटन डिकॉक का यह पहला मैच है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.