नस्लवाद के खिलाफ चल रही मुहिम का समर्थन करने पर लुंगी एंगिड़ी से हुए नाराज पूर्व खिलाड़ी

नस्लवाद के खिलाफ चल रही मुहिम का समर्थन करने पर लुंगी एंगिड़ी से हुए नाराज पूर्व खिलाड़ी
दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी हैं एनगिडी

इंग्लैंड (England) और वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में 'ब्लैक लाइफ मैटर' का संदेश दिया जा रहा है

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 11, 2020, 12:05 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की मौत के बाद से दुनिया भर में ब्लैक लाइफ मैटर (Black Life Matter) यानि BLM की मुहिम चल रही है. फुटबॉल से लेकर क्रिकेट तक हर जगह इसका समर्थन किया जा रहा है. हालांकि नस्लवाद से सालों तक प्रभावित रहे साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाड़ी लुंगी एंगिड़ी (Lungi Ngidi) को इस मुहिम का समर्थन करना भारी पड़ गया. इस मुद्दे पर दिए गए उनके बयानों की पूर्व खिलाड़ियों नें आलोचना की है.

एंगिड़ी ने शेयर किया था माइकल होल्डिंग का वीडियो
एंगिडी ने ट्विटर पर वेस्टइंडीज (West Indies) के दिग्गज माइकल होल्डिंग (Michael Holding) का वीडियो शेयर किया था. इससे पहले एक जूम प्रेस कॉफ्रेंस में एंगिड़ी ने कहा था कि यह एक ऐसा मुद्दा है जिसपर सबको एक साथ होना चाहिए. उन्होंने कहा था कि पूरी टीम जानती है कि इस समय दुनिया में क्या चल रहा है और इस बारे में ज्यादा बात तब हो पाएगी जब हम सब साथ होंगे. एंगिड़ी ने इस दौरान सालों से साउथ अफ्रीका में चलते आ रहे नस्लवाद को लेकर कहा कि यह ऐसी चीज है जिसपर गंभीरता से सोचे जाने की जरूरत है.


पूर्व खिलाड़ी हो गए नाराज


हालांकि साउथ अफ्रीके के पूर्व खिलाड़ी पैट सिमकोक्स ((Pat Simcoax) और बोयटा डिपेनार ने एंगिड़ी के बयानों की आलोचना की. उनका कहना था कि एंगिड़ी को पहले देश में किसानों के हालात और उनकी मौत पर बात करनी चाहिए. सिमकोक्स ने ट्वीट करके कहा, 'अगली बार जब एंगिड़ी खाना खाए तो उन्हें उन किसानों का समर्थन करने के बारे में सोचना चाहिए जो साउथ अफ्रीका में फिलहाल दबाव में हैं. शायद वह मुद्दा समर्थन करने लायक है.' वहीं डेपिनार ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'अगर एंगिड़ी चाहते हैं कि हम उनके साथ खड़े हो तो वह भी किसानों के मुद्दे पर हमारा समर्थन करें. बीएलएम मूवमेंट को वामपंथी न बनाए.'

67 शतक लगाने वाले बल्लेबाज ने कहा- मैदान के बाहर अनुशासन में रहें पृथ्वी शॉ

साथी खिलाड़ियों ने किया एंगिड़ी का समर्थन
इस मुद्दे पर कई खिलाड़ियों ने एंगिड़ी (Ngidi) का समर्थन भी किया. पूर्व तेंज गेंदबाज विंस वैन डर ने लिखा कि वह एंगिड़ी के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा कि बतौर क्रिकेटर उनके अंदर यह दम है कि वह धर्म और नस्ल के कारण हो रहे है भेदभाव को रोकें. वहीं एंगिड़ी के साथी खिलाड़ी तबरेज शमसी ने ट्वीट करके कहा कि वह उनके साथ हैं. साउथ अफ्रीका में 18 जुलाई को क्रिकेट की वापसी हो रही है. इसी दिन साउथ अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेलसन मंडेला का जन्मदिन भी होता है. इस दिन नस्लवाद के खिलाफ हर तरह की हिंसा के खिलाफ संदेश दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading