लाइव टीवी

फाफ डुप्लेसी का बड़ा फैसला, छोड़ दी टेस्ट और टी20 टीम की कप्तानी

News18Hindi
Updated: February 17, 2020, 2:31 PM IST
फाफ डुप्लेसी का बड़ा फैसला, छोड़ दी टेस्ट और टी20 टीम की कप्तानी
फाफ डु प्‍लेसी ने छोड़ी टेस्ट और टी20 की कप्तानी

फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) की कप्तानी में बेहद खराब प्रदर्शन कर रही थी साउथ अफ्रीका की टीम

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 17, 2020, 2:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के अनुभवी बल्लेबाज फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) ने बड़ा फैसला लेते हुए टेस्ट और टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है. डुप्लेसी पहले ही वनडे टीम की कप्तानी छोड़ चुके थे. इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में डुप्लेसी की जगह क्विंटन डीकॉक को कप्तान बना दिया गया था. साथ ही डुप्लेसी को वनडे टीम में जगह भी नहीं दी गई थी. डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम बेहद खराब प्रदर्शन कर रही थी जिसके बाद उन पर पद छोड़ने का दबाव बना हुआ था. खासकर टेस्ट में डुप्लेसी की कप्तानी पर सवाल खड़े हो रहे थे. डुप्लेसी के नेतृत्व में साउथ अफ्रीका ने 8 में से 7 टेस्ट गंवा दिये थे.

डुप्लेसी की कप्तानी का अंत


कप्तानी छोड़ने पर ये बोले डुप्लेसी
डुप्लेसी (Faf du Plessis) ने कप्तानी छोड़ने पर कहा कि ये उनके लिए बेहद कठिन फैसला था. उन्होंने कहा, 'मैंने जब टीम की कप्तानी संभाली थी तो मेरा लक्ष्य इस टीम के प्रदर्शन को और अच्छा करना था. अब टीम एक नई दिशा की ओर जा रही है और ऐसे में मुझे लगता है कि अब हर फॉर्मेट में साउथ अफ्रीका की कप्तानी छोड़ने का वक्त आ गया है. ये फैसला लेना मेरे लिए बेहद कठिन था लेकिन मैं क्विंटन डीकॉक, कोच मार्क बाउचर को पूरा सहयोग करूंगा. हम टीम को मिलकर मजबूत बनाएंगे.'



डुप्लेसी ने 112 इंटरनेशनल मैचों में साउथ अफ्रीका की कप्तानी की


डुप्लेसी की कप्तानी के आंकड़े
फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 112 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले, जिसमें टीम को 69 में जीत मिली. डुप्लेसी ने 36 टेस्ट मैचों में कप्तानी की और उन्हें 18 में जीत और 15 में हार का सामना करना पड़ा, 3 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे. डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 39 में से 28 वनडे मैच जीते और 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा. एक मुकाबला बेनतीजा रहा. डुप्लेसी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 37 टी20 मैचों में से 23 में जीत हासिल की, 13 में उसे हार मिली और एक मैच टाई रहा.

फाफ डुप्लेसी साउथ अफ्रीका के सबसे सफल टी20 कप्तान रहे


डुप्लेसी ने कप्तानी के दबाव में अच्छी बल्लेबाजी की
बता दें कि फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) ने साउथ अफ्रीका के लिए 112 इंटरनेशनल मुकाबलों में 5101 रन बनाए. डुप्लेसी का औसत 43.59 रहा जो कि उनके करियर औसत 42.74 से अच्छा रहा. डुप्लेसी ने बतौर कप्तान 11 शतक और 28 अर्धशतक लगाए.

डुपलेसी की कप्तानी छिनने की वजह
डुप्लेसी की कप्तानी जाने की बड़ी वजह साउथ अफ्रीकी टीम का टेस्ट में साउथ अफ्रीकी टीम का टेस्ट में प्रदर्शन रहा. इंग्लैंड से उसने घरेलू टेस्ट सीरीज 1-3 से गंवा दी. भारत में तो उसका टेस्ट सीरीज में 0-3 से क्लीन स्वीप हो गया. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में भी साउथ अफ्रीकी टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी. उसने 9 में से शुरुआती 5 मैच गंवा दिये थे और वो टूर्नामेंट से बाहर हो गई.

ये भी पढ़ें :- गांगुली का बड़ा फैसला, 700 करोड़ के स्टेडियम में डे-नाइट टेस्ट खेलेगा भारत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 17, 2020, 1:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर