IPL के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को ले जाने के लिए विशेष विमान पर विचार विमर्श जारी

IPL 2021: ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ी अभी लीग में हैं. (PTI)

IPL 2021: ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ी अभी लीग में हैं. (PTI)

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों के संघ ने बुधवार को कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की स्वदेश वापसी के लिए विशेष विमान की व्यवस्था करने पर विचार किया जा रहा है.

  • Share this:
मेलबर्न. ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों के संघ ने बुधवार को कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों की स्वदेश वापसी के लिए विशेष विमान की व्यवस्था करने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन खेल मंत्री रिचर्ड कॉलबेक ने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी तक इस तरह के किसी फैसले को मंजूरी नहीं दी है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स संघ (ACA) के प्रमुख टॉड ग्रीनबर्ग ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस व्यवस्था के लिए फ्रेंचाइजी के मालिकों के साथ बात करेगा लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि यह आसान काम नहीं होगा.

‘सिडनी मार्निंग हेरल्ड’ के अनुसार ग्रीनबर्ग ने 2जीबी रेडियो से कहा, ‘‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के साथ अभी जिन मसलों पर हमारी बातचीत चल रही है उनमें यह भी शामिल है कि विशेष विमान की व्यवस्था संभव है या नहीं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह काम आसान नहीं है. यदि हम उन्हें बिना किसी रुकावट के सुरक्षित स्वदेश वापस लाने का तरीका ढूंढ सकते हैं तो इस पर हमें, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और हमारे खिलाड़ियों को काम करना होगा.’’

IPL 2021: विराट कोहली ने एक रन से जीत दर्ज करने के बाद तूफान को कहा धन्‍यवाद, जानिए वजह

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) पहले ही आश्वासन दे चुका है कि 30 मई को आईपीएल समाप्त होने के बाद इसमें खेल रहे विदेशी खिलाड़ियों की सुरक्षित घर वापसी उसकी जिम्मेदारी है. भारत से विशेष विमान ले जाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार की अनुमति की जरूरत पड़ेगी और कोलबेक ने कहा कि इस मामले में अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है.
कोलबेक ने एबीसी रेडियो से कहा, ‘‘क्रिकेटरों के (विशेष विमान की व्यवस्था को मंजूरी देने) संबंध में अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है.’’ बता दें कि मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज क्रिस लिन ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से इंडियन प्रीमियर लीग समाप्त होने के बाद खिलाड़ियों के स्वदेश लौटने के लिए विशेष विमान की व्यवस्था करने का आग्रह किया था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने मंगलवार को कहा कि आईपीएल में भाग ले रहे उनके देश के क्रिकेटरों को स्वदेश लौटने के लिए अपना इंतजाम खुद करना होगा.

IPL 2021: आवेश खान बने फैन ब्वॉय, RCB तिकड़ी का लिया ऑटोग्राफ

ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले भारत में कोरोना वायरस महामारी की घातक दूसरी लहर के मद्देनजर भारत से आने वाली सभी उड़ानों पर 15 मई तक प्रतिबंध लगा दिया था. मॉरिसन ने ‘द गार्जियन’ अखबार से कहा, ''वे वहां निजी यात्रा पर गए हैं. यह किसी ऑस्ट्रेलियाई दौरे का हिस्सा नहीं है. वे अपने स्वयं के संसाधनों से वहां पहुंचे है, वे उन संसाधनों का भी उपयोग कर रहे हैं. मुझे यकीन है, वे अपनी व्यवस्था के अनुसार ऑस्ट्रेलिया लौटेंगे.''



ऑस्ट्रेलिया के तीन खिलाड़ी एंड्रयू टाय, केन रिचर्डसन और एडम जाम्पा भारत में स्वास्थ्य संकट के बढ़ने के करण आईपीएल को छोड़ने का फैसला किया. भारत में प्रतिदिन तीन लाख से अधिक नए मामले दर्ज हो रहे हैं और 2,000 से अधिक मौतें हो रही हैं. ऑस्ट्रेलिया के 14 खिलाड़ी अभी लीग में हैं. उनके अलावा कोच रिकी पोंटिंग और साइमन कैटिच, कमेंटेटर मैथ्यू हेडन, ब्रेट ली, माइकल स्लेटर और लीजा स्टालेकर भी यहां हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज