Home /News /sports /

टेस्ट क्रिकेट में ऐसा भी मौका आया, मैच में पूरे 11 खिलाड़ी बने ‘मैन ऑफ द मैच!’

टेस्ट क्रिकेट में ऐसा भी मौका आया, मैच में पूरे 11 खिलाड़ी बने ‘मैन ऑफ द मैच!’

प्रतीतात्मक तस्वीर: गेटी से साभार

प्रतीतात्मक तस्वीर: गेटी से साभार

ये मैच दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की सिरीज का आखिरी मैच था और इस जीत के साथ ही...

    नई दिल्ली। हम सभी को पता है कि किसी भी क्रिकेट मैच में ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवॉर्ड सबसे बेहतर प्लेयर को दिया जाता है। कई बार इसे दो या अधिकतम तीन खिलाड़ियों को साझा करते देखा-सुना होगा। पर क्या आपको इस बात पर यकीन होगा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट वो भी टेस्ट मैच खेलते हुए एक ही टीम के सभी खिलाड़ियों को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया?

    बिल्कुल यकीन न होने वाला ये वाकया हुआ था 18 जनवरी 1999 में। ये ऐतिहासिक मैच दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच सेंचुरियन में पर खेला गया था। जिसमें दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 351 रनों से जीत दर्ज की थी। इस मैच को जीतने वाले हर खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया था। खास बात तो ये थी कि पहली पारी में महज 2 गेंदे खेलने वाले खिलाड़ी को भी मैन ऑफ द मैच चुना गया था। ये खिलाड़ी थे गैरी कर्सटन। हां, उन्होंने दूसरी पारी में शतकीय पारी खेली थी। खैर, इस मैच के दूसरे ओपनर हर्शल गिब्स पहली पारी में महज 2 रन बना पाए थे, तो दूसरी पारी में उन्होंने अर्धशतक लगाया था।

    इस ऐतिहासिक मैच में टीम की अगुवाई कर रहे थे हैंसी क्रोन्ये। हैंसी ने खुद दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था, तो जांटी रोड्स ने भी दूसरी पारी में सेंचुरी लगाई थी। वैसे वेस्टइंडीज के लिए सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक कर्टनी वॉल्श ने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे, तो दूसरी पारी में विकेट के लिए तरस गए थे। ये मैच दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की सिरीज का आखिरी मैच था और इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने ब्रॉयन लारा की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज की टीम का 5-0 से क्लीनस्वीप कर दिया था।

    नीचे हम उस मैच का संक्षिप्त स्कोरकार्ड दे रहे हैं...

    दक्षिण अफ्रीका(1st इनिंग): 92.5 ओवरों में सभी विकेट खोकर 313 रन। जॉक कैलिस-83 रन, मार्क बॉउचर-100 रन। कर्टनी वॉल्श- 80 रन पर 6 विकेट।

    वेस्टइंडीज(1st इनिंग): 47.1 ओवरों में सभी विकेट खोकर 144 रन। ब्रॉयन लारा-68, चंद्रपाल-38 रन। एलन डोनाल्ड-49 रन पर 5 विकेट।

    दक्षिण अफ्रीका(2nd इनिंग):115.2 ओवरों में 5 विकेट पर 399 रन(पारी घोषित)। गैरी किर्सटन-134, जांटी रोड्स-103 रन। कार्ल हूपर-117 रन पर 3 विकेट।

    वेस्टइंडीज(2nd इनिंग):75.2 ओवरों में 217 पर ऑल ऑउट। रिडली जैकब्स-78 रन। पॉल एडम्स-64 रन देकर 4 विकेट।

    मैन ऑफ द मैच: पॉल एडम्स, मॉर्क बॉउचर, हैंसी क्रोन्ये, डैरिल कलिनन, एनल डोनाल्ड, हर्शेल गिब्स, जॉक कैलिस, गैरी किर्सटन, लांस क्लूजनर, शॉन पोलॉक और जांटी रोड्स।

    मैन ऑफ द सिरीज: जॉक कैलिस

    Tags: South africa, West indies

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर