होम /न्यूज /खेल /विराट के लिए स्पिनर कैसे बन गए जी का जंजाल? IPL 2022 में अब कैसे निपटेंगे कोहली?

विराट के लिए स्पिनर कैसे बन गए जी का जंजाल? IPL 2022 में अब कैसे निपटेंगे कोहली?

 विराट कोहली इन दिनों स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. (RCB Instagram)

विराट कोहली इन दिनों स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. (RCB Instagram)

Virat Kohli vs Spin Bowling: आईपीएल 2022 (IPL 2022) की शुरुआत होने में कुछ दिन बाकी हैं. लेकिेन आरसीबी (RCB) के बल्लेबा ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के पू्र्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के लिए इन दिनों सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. क्रिकेट मैदान पर काफी समय से वह खराब दौर से गुजर रहे हैं. हालांकि रन मशीन कोहली ने इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेलीं. लेकिन वह उस तरह का प्रदर्शन करने में नाकाम रहे जिसके लिए वह जाने जाते हैं. हाल में घरेलू क्रिकेट सीरीज के दौरान श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ उनकी खराब फॉर्म का सिलसिला फिर देखने को मिला. वह दो टेस्ट मैचों की तीन पारियों में महज 81 रन बना पाए. इसके अलावा आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो विराट कोहली ने सबसे ज्यादा संघर्ष स्पिनर्स के खिलाफ किया. इस दौरान स्पिन गेंदबाजों ने उन्हें कई बार आउट किया.

स्पिनर्स ने किया आउट

श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज की 3 पारियों में कोहली को मेहमान टीम के स्पिन गेंदबाजों ने अपना शिकार बनाया. मोहाली टेस्ट में विराट को लसिथ एम्बुलडेनिया (Lasith Embuldeniya) ने अपना शिकार बनाया वहीं, बेंगलुरु टेस्ट में धनंजय डिसिल्वा (Dhananjaya de Silva) और प्रवीण जयविक्रमा (Praveen Jayawickrama) उनको आउट करने में सफल रहे. कुल मिलाकर विराट के लिए स्पिनर्स जी का जंजाल बने हुए हैं. लेकिन किंग कोहली अब तक उनकी काट नहीं ढूढ़ पाए हैं.

यह भी पढ़ें:‘विराट कोहली एकेडमी लौट आओ’…बचपन के कोच ने बताया- कैसे हासिल कर सकते हैं खोई फॉर्म

बाबर आजम की मैराथन पारी देख गदगद हुए PCB चीफ, बोले- मैच बचाने वाली सर्वश्रेष्ठ इनिंग्स को दुनिया देख रही थी

आईपीएल में स्पिनर्स के खिलाफ किया संघर्ष

बीते साल आईपीएल के दौरान विराट कोहली ने आरसीबी के लिए 405 रन बनाए. इस दौरान वह तीन अर्धशतक लगाने में सफल रहे. आईपीएल 2021 (IPL 2021) में उनका सर्वोच्च स्कोर 72 नॉट आउट रहा. लेकिन इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ हैं कि बीते वर्ष आईपीएल के दौरान स्पिनर्स के विरुद्ध उनका सबसे खराब स्ट्राइक रेट रहा. दूसरी तरफ देखा जाए तो कोहली टेस्ट में तेज गेंदबाजों के खिलाफ भी संघर्ष करते नजर आए. टेस्ट में उनके पिछले 30 बार आउट होने के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो वह 19 बार तेज गेंदबाजों की बॉल पर आउट हुए.

लंबे समय से नहीं लगा पाए शतक

विराट कोहली लंबे समय से क्रिकेट के किसी प्रारूप में शतक नहीं लगा पाए हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो वह अब तक 73 पारियां खेल चुके हैं लेकिन शतक नहीं लगा पाए. उन्होंने आखिरी शतक साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेले गए डे/नाइट टेस्ट मैच में लगाया था.

आईपीएल 2022 शुरू होने में कुछ दिन बाकी

विराट कोहली अब आईपीएल में बल्लेबाजी करते नजर आएंगे. जिसकी शुरुआत 26 मार्च से हो रही है. 27 मार्च को आरसीबी का मुकाबला पंजाब किंग्स से डीवाई पाटिल स्टेडियम मुंबई में होगा. कई बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही आरसीबी की टीम अभी तक ट्रॉफी नहीं जीत पाई. अगर इस साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ट्रॉफी जीतना चाहता है तो विराट को ढ़ेरों रन बनाने होंगे. इसके अलावा उन्हें स्पिनर्स की काट ढूढ़ते हुए जमकर बल्लेबाजी करनी होगी.

Tags: IPL, IPL 2022, Rcb, Royal Challengers Bangalore, Virat Kohli

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें