श्रीलंका क्रिकेट टीम ने होटल में शुरू किया अभ्यास, कप्तान ने कहा- जल्द शुरू हो इंटरनेशनल क्रिकेट

श्रीलंका क्रिकेट टीम ने होटल में शुरू किया अभ्यास, कप्तान ने कहा- जल्द शुरू हो इंटरनेशनल क्रिकेट
श्रीलंका ने होटल में शुरू किया अभ्यास

श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team) के 13 खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू किया, 12 दिन चलेगा शिविर

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
कोलंबो. श्रीलंकाई क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी की उम्मीद में सोमवार से अभ्यास शुरू कर दिया जिसमें पहले दिन फिटनेस पर ध्यान दिया गया जबकि मंगलवार से टीम मैदानी अभ्यास भी करेगी. कोविड-19 महामारी के कारण श्रीलंका में मार्च से क्रिकेट ठप पड़ा हुआ है. तब इंग्लैंड की टीम दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये श्रीलंका दौरे पर आयी थी लेकिन वह दौरे के शुरू में ही स्वदेश लौट गयी थी. यह श्रृंखला अब अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दी गयी है.

कोलंबो के होटल में कड़े सुरक्षा उपायों के बीच श्रीलंका (Sri Lanka Cricket Team) के 13 खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू किया. उनका यह अभ्यास शिविर 12 दिन तक चलेगा जिसमें फिटनेस ड्रिल के साथ मैदानी अभ्यास भी शामिल है. पहले दिन के अभ्यास के बाद कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने कहा कि टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी चाहती है और इसलिए उसने अभ्यास शुरू किया.

करुणारत्ने ने कहा, 'मेरा मानना है कि यह अभ्यास करने तथा फिटनेस और कौशल के स्तर पर पुरानी लय में लौटने का समय है. हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी चाहते हैं और इसलिए हमने अभ्यास शुरू किया है.' अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार श्रीलंका को जून – जुलाई में दक्षिण अफ्रीका और भारत से तीन – तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी थी. उसे अगस्त में तीन टेस्ट मैचों के लिये बांग्लादेश की मेजबानी करनी है। ये तीनों मैच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं.



तेज गेंदबाज अभ्यास में जुटे



जिन खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू किया है उनमें अधिकतर गेंदबाज शामिल हैं. इनमें सुरंगा लकमल, कासुन रजिता, लाहिरू कुमारा, विश्व फर्नांडो, इसुरू उदाना, लेसिथ एमबुलडेनिया, लक्षण संदाकन, दानुश शनाका और नुवान प्रदीप शामिल हैं. श्रीलंका क्रिकेट (Sri Lanka Cricket Team) ने कहा कि इन खिलाड़ियों को निजी कारणों से होटल या अभ्यास स्थल छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी. श्रीलंका में अभी तक कोविड-19 से 1,633 लोग संक्रमित पाये गये हैं जिनमें से 11 की मौत हुई है.

साउथ अफ्रीकी टीम अगले हफ्ते शुरू करेगी ट्रेनिंग?
एक ओर श्रीलंकाई टीम ने अभ्यास शुरू कर दिया है वहीं दूसरी ओर अफ्रीका (South Africa) के क्रिकेटरों के अगले हफ्ते ट्रेनिंग शुरू करने की संभावना है और वे इस महीने प्रदर्शनी मैच में भी हिस्सा ले सकते हैं, बशर्ते सरकार से इसकी स्वीकृति मिल जाए. आउटडोर ट्रेनिंग को दोबारा शुरू करने की संभावना बढ़ गई जब देश सोमवार को पांच चरण के लॉकडाउन के लेवल तीन पर पहुंच गया.

लॉकडाउन के लेवल तीन में गैर संपर्क वाले पेशेवर खेलों को देश के खेल मंत्रालय से स्वीकृति मिलने पर ट्रेनिंग और मैच दोबारा शुरू करने की इजाजत है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साउथ अफ्रीका की खेल संस्थाओं ने सरकार के सामने प्रस्तुति दी है जिसमें क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) भी शामिल है. इसके ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने के लिए अपनी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का जिक्र किया गया है. खेल को दोबारा शुरू करने की चरणबद्ध प्रक्रिया के तहत सीएसए चाहता है कि सबसे पहले आईसीसी के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए फ्रेंचाइजी क्रिकेटरों की मैदान पर वापसी हो. सीएसए इसके बाद आकलन करेगा कि खिलाड़ियों का शिविर के लिए दूसरे प्रांतों की यात्रा करना और फिर मैचों का आयोजन संभव है या नहीं.

रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक को कहा बाबा, आखिरी गेंद पर छक्के के लिए कहा शुक्रिया
First published: June 2, 2020, 7:04 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading