पाकिस्‍तान में 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगा श्रीलंका, टेस्‍ट खेलने से किया इनकार


Updated: August 23, 2019, 5:42 PM IST
पाकिस्‍तान में 3 वनडे और 3 टी20 मैच खेलेगा श्रीलंका, टेस्‍ट खेलने से किया इनकार
श्रीलंका क्रिकेट टीम पर 2009 में पाकिस्‍तान में आतंकी हमला हुआ था.

श्रीलंका (Sri Lanka) ने पाकिस्‍तान (Pakistan) में दो टेस्‍ट मैच खेलने से इनकार कर दिया है. लेकिन श्रीलंका 3 वनडे व 3 टी20 मैच खेलने को राजी हो गया.

  • Share this:
श्रीलंकाई क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket team) अगले महीने से वनडे व टी20 सीरीज के लिए पाकिस्‍तान (Pakistan)के दौरे पर जाएगी. इसके तहत 3 वनडे और 3 टी20 मुकाबले खेले जाएंगे. लेकिन उसने दो टेस्‍ट मैच खेलने से इनकार कर दिया है. इससे पहले श्रीलंका के खेल मंत्री हारिन फर्नांडो (Harin Fernando) ने गुरुवार को बताया था कि उनकी टीम सीमित ओवर की सीरीज खेलने को तैयार है. लेकिन दो टेस्‍ट मैच खेलने के लिए टीम को पाकिस्‍तान भेजने की पोजीशन में नहीं हैं.

खेल मंत्री ने दौरे की तारीखों का ऐलान नहीं किया था लेकिन उन्‍होंने बताया था कि यह मुकाबले इस साल के आखिर में खेले जाएंगे. सुरक्षा कारणों का जिक्र करते हुए फर्नांडो ने बताया कि दो टेस्‍ट मैच संयुक्‍त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जा सकते हैं जहां पर पाकिस्‍तान ने 2009 के बाद से अपनी कई घरेलू सीरीज खेली हैं.

यह है दौरे का कार्यक्रम
श्रीलंका और पाकिस्‍तान के बीच सितंबर-अक्‍टूबर में 3 वनडे और 3 टी20 मुकाबले खेले जाएंगे. वनडे कराची और टी20 मैच लाहौर में होंगे. दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-

27 सितंबर – पहला वनडे, कराची
29 सितंबर – दूसरा वनडे, कराची
2 अक्‍टूबर – तीसरा वनडे, कराची
Loading...

5 अक्‍टूबर – पहला टी20I, लाहौर
7 अक्‍टूबर – दूसरा टी20I, लाहौर
9 अक्‍टूबर – तीसरा T20I, लाहौर

पाकिस्‍तान को अपनी घरेलू सीजन संयुक्‍त अरब अमीरात में खेलनी पड़ रही हैं.(AP Photo)

पिछले दिनों श्रीलंका क्रिकेट के एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल ने लाहौर और कराची का दौरा किया. इस दल ने बोर्ड, पुलिस एवं सुरक्षा अधिकारियों से मुलाकात की. इनकी रिपोर्ट के आधार पर श्रीलंका के पाकिस्तान दौरे के बारे में फैसला किया गया.

लाहौर स्‍टेडियम के बाहर हुआ था हमला
लंबे समय से अंतरराष्‍ट्रीय टीमें सुरक्षा कारणों की वजह से पाकिस्‍तान का दौरा नहीं कर रही हैं. अक्‍टूबर 2017 में श्रीलंका ने लाहौर में एक टी20 मैच खेला था. श्रीलंकन टीम पर मार्च 2009 में लाहौर में ही आतंकी हमला हुआ था. उस हमले में 8 लोग मारे गए थे और श्रीलंका के 7 खिलाड़ी और सपोर्ट स्‍टाफ के लोग घायल हो गए थे. लाहौर में गद्दाफी स्टेडियम के बाहर हाथ में बंदूक लिए करीब 12 लोगों ने टीम बस पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी थीं. अचानक हुए इस हमले में छह पाकिस्तानी पुलिसकर्मी सहित आठ लोगों की जान गई.

10 साल से नहीं हुई टेस्‍ट सीरीज
हमले के बाद पाकिस्तान में क्रिकेट खराब दौर में पहुंच गया था. पाकिस्‍तानी टीम का होम ग्राउंड दुबई हो गया. कोई टीम पाकिस्तान में आना ही नहीं चाहती थी. हालांकि पिछले कुछ समय से हालात सुधरते हुए दिख रहे हैं. कुछ टीमें सीमित ओवर‌ क्रिकेट के खेलने के लिए पाकिस्तान दौरे पर आईं. पीएसएल के भी कुछ मैच पाकिस्तान में हुए. जिम्बाब्वे, केन्‍या, आईसीसी विश्व एकादश, श्रीलंका और वेस्टइंडीज की टीम ने लाहौर और कराची में कुछ मैच खेले हैं.

यह भी पढ़ें-

रोड्स को नहीं बनाया फील्डिंग कोच, भारतीय फैंस नाराज
IPL: हेसन बने RCB के क्रिकेट डायरेक्टर, कैटिच हेड कोच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 4:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...