क्रिकेट में सामने आया चौंकाने वाला घोटाला- श्रीलंकाई लीग का मैच चंडीगढ़ में खेला गया!

क्रिकेट में सामने आया चौंकाने वाला घोटाला- श्रीलंकाई लीग का मैच चंडीगढ़ में खेला गया!
श्रीलंकाई क्रिकेट लीग का मैच चंडीगढ़ में खेला गया?

क्रिकेट में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने सभी को चौंका दिया है. चंडीगढ़ में श्रीलंका की यूवा क्रिकेट लीग (UVA Cricket League) के नाम पर खेला गया मैच, हुई लाइव स्ट्रीमिंग!

  • Share this:
नई दिल्ली. क्रिकेट में मैच फिक्सिंग जैसे कई मामले सामने आए हैं लेकिन अब इस खेल में एक ऐसी घटना सामने आई है, जिसने सभी को चौंका कर रख दिया है. खबरों के मुताबिक चंडीगढ़ में खेले गये एक टी20 मैच की ऐसे ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की गयी जैसे यह मैच श्रीलंका (Sri Lanka) में खेला गया और अब बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (ACU), पंजाब पुलिस और श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड इसकी जांच में जुटे हुए हैं. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इसमें शामिल होने से इनकार किया है और कानूनी कार्रवाई करने का फैसला किया.

बीसीसीआई और पंजाब पुलिस जांच में जुटी
‘इंडियन एक्सप्रेस’ की शुक्रवार को रिपोर्ट के अनुसार यह मैच 29 जून को खेला गया था जो चंडीगढ़ से 16 किलोमीटर दूर सवारा गांव में हुआ था लेकिन इसे श्रीलंका के बादुला शहर में ‘यूवा टी20 लीग’ मैच के तौर पर स्ट्रीम किया गया. बादुला शहर यूवा प्रांतीय क्रिकेट संघ का घरेलू मैदान है. पंजाब पुलिस अधिकारियों ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिये इसकी जांच चल रही है कि कहीं इसमें सट्टेबाजी गिरोह तो शामिल नहीं था और बीसीसीआई (BCCI) भी इसमें शामिल होने वाले की जानकारी हासिल करने के लिये इस पर नजर लगाये है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि उसे श्रीलंका में इस तरह की मैच की योजना की कोई जानकारी नहीं है.

बीसीसीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख अजीत सिंह ने पीटीआई-भाषा से कहा, 'हमारी जांच प्रक्रिया जारी है. जब हम इसमें शामिल लोगों के बारे में जान जायेंगे, हम अपना डाटाबेस अपडेट कर देंगे. हम जानना चाहेंगे कि कौन इसमें शामिल थे। हालांकि केवल पुलिस ही इस पर कार्रवाई कर सकती है. बीसीसीआई एजेंसी के तौर पर यह हमारे अधिकार क्षेत्र में नहीं आता. ' उन्होंने कहा, 'अगर यह बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त लीग होती या फिर इसमें खिलाड़ियों की भागीदारी होती तो हम उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकते थे. अगर यह सट्टेबाजी के उद्देश्य से किया गया है तो यह अपराध है और यह पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है, हम कुछ नहीं कर सकते.'
श्रीलंका बोर्ड की सफाई


श्रीलंका क्रिकेट (SLC) ने एक बयान में कहा, 'न तो श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड और न ही इसकी मान्यता प्राप्त इकाई को ‘यूवा प्रीमियर लीग टी20’ के नाम से हुए फंतासी टूर्नामेंट की जानकारी है और न ही कोई इसके आयोजन में शामिल है.' बयान के अनुसार, 'पता चला कि कई भारतीय वेबसाइट में 29 जून को स्कोरबोर्ड दिखाया गया था कि यूवा प्रीमियर लीग टी20 का मैच बादुला स्टेडियम में खेला जा रहा है लेकिन श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड यह पुष्टि करना चाहता है कि इस तरह का कोई टूर्नामेंट श्रीलंका में नहीं किया गया और न ही आयोजित किया जायेगा.' श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एशले डिसिल्वा ने कहा कि उन्होंने भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को इस मामले को देखने को कहा है.

बाबर आजम का बड़ा बयान, कहा- कोहली से अच्‍छा इन खिलाड़ियों से करें मेरी तुलना

लद्दाख में तिरंगा फहराने से पहले धोनी ने कश्‍मीर में ली 15 दिन की खास ट्रेनिंग

श्रीलंका बोर्ड के बयान के मुताबिक, 'श्रीलंका क्रिकेट स्पष्ट करना चाहता है कि इस टूर्नामेंट को न तो श्रीलंका बोर्ड से या फिर इसकी मान्यता प्राप्त किसी इकाई से मंजूरी मिली, इसलिये श्रीलंका क्रिकेट इस टूर्नामेंट के संबंध में किसी तरह से जिम्मेदार नहीं है.' श्रीलंका क्रिकेट ने कहा कि उसने इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिये उचित कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading