SLvsNZ T20I: मलिंगा के कारनामे पर फिरा पानी, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया

न्यूजीलैंड के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने टेलर (48) और ग्रैंडहोम (44) के बीच चौथे विकेट की 79 रन की साझेदारी की बदौलत 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर जीत दर्ज की.

भाषा
Updated: September 2, 2019, 12:04 AM IST
SLvsNZ T20I: मलिंगा के कारनामे पर फिरा पानी, न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को हराया
मिचेल सेंटनर और रोस टेलर.(AP Photo)
भाषा
Updated: September 2, 2019, 12:04 AM IST
रोस टेलर (Ross Taylor)और कोलिन डी ग्रैंडहोम (Colin De Grandhomme) की उम्दा पारियों से न्यूजीलैंड (New Zealand) ने खराब शुरुआत से उबरते हुए श्रीलंका (Sri Lanka) को रविवार को पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली. न्यूजीलैंड के 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने टेलर (48) और ग्रैंडहोम (44) के बीच चौथे विकेट की 79 रन की साझेदारी की बदौलत 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 175 रन बनाकर जीत दर्ज की.

मिचेल-सेंटनर ने पहुंचाया लक्ष्‍य के पार
डेरिल मिचेल (नाबाद 25) और मिशेल सेंटनर (नाबाद 14) ने अंतिम लम्हों में धैर्य बरकरार रखते हुए न्यूजीलैंड को लक्ष्य तक पहुंचाया. दोनों ने छठे विकेट के लिए 2.4 ओवर में 31 रन की अटूट साझेदारी की. इससे पहले न्यूजीलैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 39 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन टेलर और ग्रैंडहोम ने पारी को संवारा.

sri lanka vs new zealand 1st t20i, sl vs nz live score, lasith malinga, ross taylor, colin de grandhome, श्रीलंका वस न्‍यूजीलैंड, लाइव क्रिकेट स्‍कोर, लसित मलिंगा, रोस टेलर
न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज डेरिल मिचेल जीत का जश्‍न मनाते हुए. (AP Photo)


मलिंगा ने रचा इतिहास
श्रीलंका के कप्तान लसिथ मलिंगा (23 रन पर दो विकेट) इस मैच के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 99 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज बने. मलिंगा ने पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा. टेस्ट क्रिकेट से 2011 में संन्यास लेने वाले मलिंगा ने न्यूजीलैंड की पारी के पहले ओवर में कोलिन मुनरो (0) को बोल्ड करके अफरीदी के 98 विकेट की बराबरी की. छत्तीस साल के मलिंगा ने इसके बाद ग्रैंडहोम को बोल्ड करके अपने 74वें टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में नया रिकॉर्ड बनाया.

बारिश के चलते टॉस में देरी
Loading...

इससे पहले सलामी बल्लेबाज कुसाल मेंडिस की 79 रन की पारी से श्रीलंका ने चार विकेट पर 174 रन बनाये. बारिश के कारण टॉस में देरी हुई लेकिन निर्धारित ओवरों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. मलिंगा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. सलामी बल्लेबाजों मेंडिस और कुसाल परेरा (11) ने शुरूआती चार ओवर में टीम का स्कोर 37 रन तक पहुंचाया.

मेंडिस ने लगाया शतक
इस साझेदारी को टिम साउथी (20 रन पर दो विकेट) ने परेरा को आउट कर तोड़ा. मेंडिस पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने तेजी से रन बनाना जारी रखा. उन्होंने 12वें ओवर में कोलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर चौका लगाकर 35 गेंद में अपने करियर का पांचवा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 53 गेंद की पारी में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली.

आखिरी ओवर में उड़ाए 3 छक्‍के
मेंडिस को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला (33) का अच्छा साथ मिला. दोनों ने 63 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को भी साउथी ने मेंडिस को आउट कर तोड़ा. डिकवेला ने 25 गेंद की पारी में दो चौके लगाये. दासुन शनाका (नाबाद 17) और इसुरू उदाना (नाबाद 15) ने आखिरी ओवर में तीन छक्के लगाये. सेंटनर के इस ओवर में 23 रन बने जिससे श्रीलंका का स्कोर 170 के पार पहुंचा.

लसित मलिंगा बने T20I में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले बॉलर

इशांत शर्मा ने बर्थडे से पहले नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 12:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...