SL vs NZ: करुणारत्ने की कप्तानी पारी से पहले टेस्ट में श्रीलंका ने हासिल की जीत

करूणारत्ने (Dimuth Karunaratne) और तिरिमाने (Lahiru Thirimane) ने दोनों देशों के बीच पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की बराबरी, श्रीलंका ने जीत के साथ दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

भाषा
Updated: August 18, 2019, 3:55 PM IST
SL vs NZ: करुणारत्ने की कप्तानी पारी से पहले टेस्ट में श्रीलंका ने हासिल की जीत
श्रीलंका ने गॉल टेस्ट में न्यूजीलैंड को दी मात
भाषा
Updated: August 18, 2019, 3:55 PM IST
कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (Dimuth Karunaratne) की 122 रन की शानदार पारी से श्रीलंका (New Zealand vs Sri Lanka) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (ICC Test Championship) के अपने पहले मुकाबले में रविवार को 268 रन के लक्ष्य को सिर्फ चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

करूणारत्ने की यह नौवीं शतकीय पारी रही. उन्होंने इस दौरान सलामी बल्लेबाज लाहिरू तिरिमाने (Lahiru thirimane) (64) के साथ पहले विकेट के लिए 161 रन की साझेदारी करके दोनों टीमों के बीच पहले विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी की. इस साझेदारी के दम पर मुकाबले के पांचवें दिन श्रीलंका ने छह विकेट की जीत के साथ दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 28 रन बनाए. लंच के समय श्रीलंका को जीत के लिए 22 रन चाहिए थे जिसे देखते हुए अंपायरों ने खेल को जारी रखने का फैसला किया. करूणारत्ने को हालांकि किस्मत का भी साथ मिला. वह जब 58 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तब शार्ट लेग पर टाम लैथम ने उनका कैच टपका दिया, इसी स्कोर पर विकेटकीपर बीजे वाटलिंग ने उन्हें स्टंप करने का मौका छोड़ दिया. उन्होंने 245 गेंद की पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. टिम साउथी ने उनकी शानदार पारी का अंत किया.

करूणारत्ने और तिरिमाने की रिकॉर्ड साझेदारी

sl vs nz, angelo mathewsm dimuth karunaratne
करूणारत्ने और तिरिमाने ने दोनों देशों के बीच पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी से जीत की नींव रखी


करूणारत्ने और तिरिमाने ने दोनों देशों के बीच पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की बराबरी. हैमिल्टन में 1991 में जान राइट और ट्रेवर फ्रैंक्लिन ने 161 रन की साझेदारी की थी. इस साझेदारी की अहमियत का अंदाजा इसी बात से समझा जा सकता है कि गॉल में कोई भी टीम 99 रन से बड़ा लक्ष्य हासिल नहीं कर पायी है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस मैच में श्रीलंका के लिए यह नया रिकॉर्ड है.

श्रीलंका ने पांचवें दिन की शुरूआत बिना किसी नुकसान के 133 रन से की. टीम को जीत दर्ज करने के लिए 135 रन की और जरूरत थी. न्यूजीलैंड को पहली सफलता तिरिमाने के विकेट के रूप में मिली. विलियम समरविले ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया.
Loading...

nz vs sl, kane williamson, trent boult
पहले टेस्ट में हार के बाद न्यूजीलैंड 0-1 से पिछड़ रही है


मैदानी अंपायर ने हालांकि उन्हें नॉटआउट करार दिया था लेकिन रिव्यू के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को पलट दिया. कुसाल मेंडिस ने समरविले की गेंद पर चौका और छक्का लगाकर आक्रामक रूख दिखाया लेकिन एजाज पटेल की गेंद पर वह जीत रावल को कैच दे बैठे.

करूणारत्ने ने इसके बाद मैथ्यूज के साथ तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की. करूणारत्ने और कुसाल परेरा जल्दी-जल्दी आउट हो गये लेकिन धनंजय डि सिल्वा (14) और मैथ्यूज ने इसके बाद दो सत्र बाकी रहते टीम को जीत दिला दी.

कोच के इंटरव्यू में भी सामने आया विराट- रोहित का झगड़ा, कपिल देव ने पूछा ये सवाल

जमीन पर पड़े दर्द से कराह रहे थे स्मिथ, दूर खड़े हंस रहे थे आर्चर!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 3:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...