• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • नंबर 1 बल्लेबाज बनने के लिए स्टीव स्मिथ ने अपनाई ये चाल, एक साल तक बैन रहे फिर भी आज विराट से आगे

नंबर 1 बल्लेबाज बनने के लिए स्टीव स्मिथ ने अपनाई ये चाल, एक साल तक बैन रहे फिर भी आज विराट से आगे

स्टीव स्मिथ ने बताया नंबर 1 बल्लेबाज बनने का राज

स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने बताया कि कैसे उन्होंने रन बनाने के लिए अपना बल्लेबाजी का तरीका बदल दिया

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ आज दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज हैं. स्टीव स्मिथ को अगर टेस्ट क्रिकेट की रन मशीन कहा जाए तो गलत नहीं होगा. स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को आउट करना बेहद ही मुश्किल नजर आता है और इसकी वजह है उनका अजीबोगरीब बल्लेबाजी स्टांस. स्टीव स्मिथ ने अपने बल्लेबाजी स्टांस पर खुलासा किया है कि वह आउट होने के तरीकों को सीमित करने के लिये आम तौर पर ऑफ स्टंप की लाइन में या उससे बाहर खड़े होते हैं. विश्व के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्मिथ ने अभी तक 73 टेस्ट मैचों में 7227 रन बनाये हैं. इसके अलावा उनके नाम पर 4162 वनडे रन भी दर्ज है. उनकी बल्लेबाजी की तकनीक अपरंपरागत है जिसको समझने में अधिकतर नाकाम रहे हैं.

    स्टंप के बाहर की गेंद पर आउट होना गलत
    आईपीएल के पहले चैंपियन राजस्थान रायल्स द्वारा आयोजित बातचीत में स्मिथ ने न्यूजीलैंड के स्पिनर ईश सोढ़ी के सामने अपनी तकनीक को लेकर खुलकर बात की. अपने बल्लेबाजी स्टांस (बल्लेबाज के खड़े होने का तरीका) के बारे में स्मिथ (Steve Smith) ने कहा, 'यह इस पर निर्भर करता है कि कौन गेंदबाजी कर रहा है, विकेट कैसा है, मुझे किस तरह से रन बनाने हैं और गेंदबाज मुझे किस तरह से आउट करना चाहते हैं. इससे मैं तय करता हूं कि मुझे अपना स्टांस कैसे रखना है.' उन्होंने कहा, 'लेकिन मैं अमूमन ऐसा स्टांस लेता हूं जहां मेरा बैकफुट आफ स्टंप की लाइन में होता है और कुछ अवसरों पर तो उससे भी बाहर. इससे मैं जानता हूं कि कोई भी गेंद जो मेरी नजर से बाहर की तरफ जा रही हो, वह मेरे स्टंप पर नहीं लगेगी.'

    स्मिथ ने कहा, 'मेरा मानना है कि अगर गेंद स्टंप की सीध में नहीं हो तो आपको आउट नहीं होना चाहिए. जब मैंने ऐसा स्टांस लेना शुरू किया तो यह मेरी एक चाल थी. यह आउट होने के तरीकों को सीमित करने के लिये था.'

    स्मिथ को LBW आउट होना मंजूर
    स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने कहा कि ऑफ स्टंप का स्टांस लेने से उन्हें बाहर जाने वाली गेंदों को छोड़ने में मदद मिलती है. उन्होंने कहा, 'कई बार मैं विकेटों के आगे LBW आउट हो जाता हूं, लेकिन मुझे यह मंजूर है क्योंकि मैं जानता हूं कि अगर यह मेरी नजर की सीध से बाहर की तरफ जा रही होती तो फिर मुझे इसे खेलने की जरूरत नहीं पड़ती. मैं इसे केवल छोड़ सकता था.' बता दें स्टीव स्मिथ पर गेंद से छेड़छाड़ कांड में दोषी पाए जाने के बाद एक साल क्रिकेट नहीं खेल सके थे. उनपर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल का बैन लगा दिया था लेकिन इसके बावजूद स्मिथ आज दुनिया के नंबर 1 बल्लेबाज हैं. बीच में उनकी जगह विराट कोहली ने ले ली थी लेकिन स्मिथ ने एशेज में 3 शतक और 3 अर्धशतकों की मदद से 774 रन ठोक डाले थे. हालांकि न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ स्मिथ का बल्ला खामोश रहा. इसी बीच विराट कोहली का बल्ला नहीं चला और स्मिथ फिर नंबर 1 बल्लेबाज बन गए हैं.

    Coronavirus के खिलाफ जंग में पाकिस्तान ने ली जसप्रीत बुमराह की 'मदद',ये है वजह

    बेन स्टोक्स ने लिया फॉर्मूला वन रेस में हिस्सा, जानिए कौन से स्थान पर रहे

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज